आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाएंगे फूलों से बने ये फेस पैक, स्किन दिखेगी जवां

गुलाब के फूलों का फेस पैक स्किन में निखार लाएगा. Image/shutterstock

गुलाब के फूलों का फेस पैक स्किन में निखार लाएगा. Image/shutterstock

फूलों (Flowers) का इस्‍तेमाल अपनी स्किन (Skin) की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं. आप इन फूलों से फेस मास्क (Face Mask) तैयार कर सकते हैं. जो आपकी स्किन में निखार लाएंगे.

  • Share this:
फूलों का कई तरह से उपयोग (Use Of Flowers) किया जाता है. ये पूजा में चढ़ते हैं तो घर की सजावट (Home Decoration) में भी काम आते हैं. इसके अलावा बालों (Hair) को सजाने के लिए भी इनका इस्‍तेमाल किया जाता है. मगर इसके अलावा भी आप इनका इस्‍तेमाल अपनी स्किन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं. आप इन फूलों से फेस मास्क (Face Mask) तैयार कर सकते हैं. जो आपकी स्किन में निखार लाएंगे. फूलों में न केवल सुगंध ही होती है, बल्‍कि इनमें विटामिन और एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स भी पाए होते हैं. हमारे घरों में कितने ही प्रकार के फूल खिलते हैं. इनसे आप DIY फेस पैक तैयार करके अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं-

गेंदे के फूलों का फेस पैक

ऑयली फेस पैक के लिए आप गेंदे के कुछ फूलों का पेस्ट तैयार कर लें. इसमें एक बड़ा चम्‍मच दही, आधा चम्‍मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच गुलाब जल डाल लें. सभी सामग्रियों को एक साथ मिला कर पेस्ट तैयार कर लें. फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. जब पैक सूख जाए तो चेहरा गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें. इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करने से ऑयली स्किन में निखार आएगा. साथ ही दाग धब्‍बे भी दूर होने लगेंगे.

ये भी पढ़ें - इयर पियर्सिंग के बाद रखें ये सावधानियां, नहीं रहेगा संक्रमण का खतरा
गुड़हल के फूलों का फेस पैक

स्‍किन पर उम्र का प्रभाव हावी न हो और झुर्रियां दूर रहें इसके लिए आप गुड़हल के फूलों से फेस मास्‍क तैयार कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए गुड़हल के फूल की पंखुड़ियों को उबाल लें. फिर इन्‍हें महीन पीस कर इनका पेस्‍ट तैयार कर लें. इसके बाद इसमें कुछ बूंदें शहद की मिला लें और फिर इस पेस्‍ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा कर कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही रहने दें. जब यह पेस्‍ट सूख जाए तो अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें. यह फेस मास्‍क आपके चेहरे में ताजगी और निखार लाएगा.

ये भी पढ़ें - अनचाहे बालों से मिलेगा छुटकारा, ट्राई करें घर पर बना ये मिल्‍क वैक्‍स



गुलाब का फेस पैक

कील- मुहांसो से परेशान लोगों के लिए गुलाब के फूलों और चंदन का फेस पैक बहुत फायदेमंद होता है. साथ ही चेहरे पर ग्‍लो भी लाता है. इसे बनाने के लिए एक चम्मच गुलाब जल में आधा चम्‍मच चन्दन पाउडर, एक चम्‍मच गुलाब के फूलों की सूखी पंखुड़ियों का पाउडर लें और इन्‍हें मिला कर पेस्‍ट तैयार कर लें. इस पैक को लगाने से पिंपल की समस्‍या दूर होगी और स्किन में निखार भी आएगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज