अपना शहर चुनें

States

अगर आपकी उम्र 30 प्‍लस है तो जरूर करें ये काम, 10 साल जवां दिखेगी त्‍वचा

अगर आपके चेहरे पर फाइन लाइन्‍स आ गए हैं तो इसके रेगुलर प्रयोग से वे चले जाएंगे. Image Credit : Pexels/Andrea Piacquadio
अगर आपके चेहरे पर फाइन लाइन्‍स आ गए हैं तो इसके रेगुलर प्रयोग से वे चले जाएंगे. Image Credit : Pexels/Andrea Piacquadio

एंटी एजिंग फेस सीरम (Homemade Anti Ageing Serum) के उपयोग से आपकी त्‍वचा पहले से कहीं ज्‍यादा निखरी और जवां नजर आएगी. चहीं इसके इस्‍मेमाल से चेहरे के रिंकल्‍स धीरे-धीरे चले जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 6:50 AM IST
  • Share this:
बढ़ती उम्र (Ageing) को तो नहीं रोका जा सकता लेकिन उसके असर (Effects) को हम ज़रूर कम कर सकते हैं. आज हम आपके लिए खास उपाय लेकर आए हैं जिसके उपयोग से आपकी त्‍वचा (Skin) लंबे समय तक जवां (Young) रह सकती है. इसके लिए आपको रात को सोने से पहले एक खास होममेड प्रोडक्‍ट की दो बूंदें हाथों पर लेनी होंगी और इससे अपने चेहरे और नेक पर मालिश करनी होगी. यही नहीं अगर आपके चेहरे पर फाइन लाइन्‍स आ भी गए हों तो इसके रेगुलर प्रयोग से धीरे धीरे चले जाएंगे. तो आइए जानते हैं कि इस एंटी एजिंग सीरम को हम किस तरह बना सकते हैं और कैसे इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

एंटी एजिंग सीरम कैसे बनाएं

इसे बनाने के लिए आपको 1 गाजर, 1 चुकंदर, 4 से 5 भीगे बादाम, गुलाब जल-थोड़ा सा,  2 चम्‍मच एलोवेरा जैल, 2 चम्‍मच बादाम रोगन और विटामिन ई के 1 कैप्‍सूल लेने होंगे. अब इस सीरम को बनाने के लिए सबसे पहले आप गाजर और चुकंदर ले लें. इन्हें अच्‍छी तरह से छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब बादाम का छिलका उतारें और इनके साथ रखें. अब इन्हें गुलाब जल के साथ मिलाएं और अच्छी तरह मिक्‍सी में पीस लें.



इसे भी पढ़ें : Winter Skin Care: आपकी स्किन के लिए फेस सीरम जरूरी है या मॉइश्चराइजर? जानें क्या है अंतर

तैयार मिक्‍सचर को किसी कपड़े की मदद से अच्‍छी तरह से छान लें और एक कटोरी में रखें. इस जूस में दो चम्‍मच एलोवेरा जैल और दो चम्मच बादाम रोगन ऑयल मिलाएं. अब इसमें विटामिन ई के एक कैप्सूल को काट कर इससे निकलने वाले तेल को मिलाएं. अच्‍छी तरह मिलाकर इसे किसी शीशे की बोतल में भरकर सम्‍हाल कर रख लें. आप इसे स्‍प्रे बॉटल में भी रख सकते हैं.

ऐसे लगाएं इसे

हर रात सोने से पहले आप अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से धोकर पोछ लें. क्‍लीन स्किन पर इसकी 2 बूंदें लगाएं और अच्छी तरह चेहरे की मसाज करें. मसाज नीचे से उपर की तरफ करें और अंदर से बाहर की तरफ करें. गले पर भी इसे अच्‍छी तरह अप्‍लाई करें. अप्‍लाई कर यूं ही लगा रहने दें. यह रात भर में ही आपकी स्किन पर असर दिखाने लगेगी और दूसरे दिन आप बदलाव महसूस करेंगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज