चेहरे पर निखार के लिए लगाएं ये 6 होममेड ब्‍लीच, 15 मिनट में दिखेगा असर

संतरे के छिलके में भरपूर मात्रा में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो नेचुरल ब्लीच के रूप में काम करता है.Image Credit : Pexels/Gustavo Fring

संतरे के छिलके में भरपूर मात्रा में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो नेचुरल ब्लीच के रूप में काम करता है.Image Credit : Pexels/Gustavo Fring

Homemade Bleach: नैचुरल (Natural) तरीके से ब्‍लीच बनाने के कई विकल्‍प मौजूद हैं लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इनका प्रयोग नहीं जानते.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2021, 1:40 PM IST
  • Share this:
चेहरे की खूबसूरती (Beauty) में चार चांद लगाने के लिए यह बहुत जरूरी है कि चेहरे पर दाग धब्‍बे (Spotless) ना हों और स्किन फ्लोलस (Flowless) रहे.  इसके लिए लोग तमाम तरह के कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट्स का प्रयोग करते हैं. इनमें सबसे ज्‍यादा असरदार कोई प्रोडक्‍ट है तो वो है फेशियल ब्‍लीच (Bleach). जी हां, यह ब्‍लीच स्किन के टोन को तो कम करता ही है यह चेहरे को फ्लोलेस खूबसूरती भी देता है. लेकिन कैमिकल्‍स से भरपूर होने की वजह से ये चेहरे की स्किन को डैमेज भी आसानी से कर सकता है. ऐसे में हमारे पास नेचुरल तरीके से ब्‍लीच बनाने के कई विकल्‍प मौजूद हैं लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इनका प्रयोग नहीं कर पाते. यहां आपको हम बताते हैं कि आखिर घर पर होममेड ब्‍लीच किस तरह बनाया जा सकता है और इनकी मदद से स्किन को फ्लोलस और बेदाग कैसे रख सकते हैं. आइए जानें.

1.पपीता

पपीते का बना ब्लीच चेहरे के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. 5 चम्‍मच पके पपीते के गुदे को निकाल लें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. 15 मिनट बाद चेहरा धो लें.

2.संतरे का छिलका
संतरे के छिलके में भरपूर मात्रा में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो नेचुरल ब्लीच के रूप में काम करता है. आप ब्‍लीच बनाने के‍ लिए संतरे के छिलकों को धूप में एक सप्‍ताह तक सुखाकर रखें और इसका पाउडर बना लें. अब जब भी इसे प्रयोग करना हो तो एक चम्‍मच पाउडर में थोड़ा सा दूध, शहद और संतरे का रस मिलाकर पेस्‍ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे धो लें. आपको अंतर दिखेगा.

इसे भी पढ़ें : हेल्‍दी और आकर्षक बाल चाहिए, तो डाइट में शामिल करें ये 11 चीजें

 






3.टमाटर पल्‍प

आप एक टमाटर का गूदा निकाल लें और एक चम्मच नींबू के रस और गुलाब जल के साथ मिलाकर पेस्‍ट बना लें. अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने तक का वेट करें. सूखने के बाद चेहरा अच्‍छी तरह से धो लें.

4.खीरे का प्रयोग

खीरे को भी आप ब्‍लीच के रूप में प्रयोग कर सकते हैं. आप इसका ब्‍लीच बनाने के लिए एक चम्मच खीरे के रस और एक चम्मच नींबू के रस को मिलाएं. अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूखनें दें. 15 मिनट बाद धो दें.

5.आलू का रस

आलू के रस में भी नेचुरल ब्लीच के तत्‍व होते हैं. आप एक आलू को पीस लें और छन्‍नी में इसे छान लें. आलू के रस को चेहरे पर लगाकर सूखनें दें.15 मिनट बाद धो लें. आपको अंतर दिखेगा.

इसे भी पढ़ें : क्‍या है अप्लास्टिक एनीमिया, इन कारणों से नहीं बनता शरीर में नया ब्‍लड

6.दही

अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो दही आपकी स्किन के लिए नेचुरल ब्लीच का काम बेहतर तरीके से करेगा. इसे आप एक छन्‍नी में छान लें और दही को अच्‍छी तरह से चेहरे पर अप्‍लाई करें. आप इसमें एक चम्‍मच हल्‍दी भी डाल सकते हैं जो आपके चेहरे को और निखार देगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज