15 मिनट में घर पर करें होममेड चारकोल फेशियल, दूर होंगे चेहरे से दाग-धब्बे

आप घर पर अपने तरीके से भी चारकोल पाउडर तैयार कर सकते हैं.

आप घर पर अपने तरीके से भी चारकोल पाउडर तैयार कर सकते हैं.

Homemade Charcoal Facial: आप घर पर एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर को नैचुरल चीजों के साथ मिक्‍स करके फेशियल कर सकते हैं. घर पर 15 मिनट में होममेड चारकोल फेशियल करने के लिए आपको कुछ खास स्टेप्स को फॉलो करना है.

  • Share this:
Homemade Charcoal Facial: बदलते मौसम, तेज धूप और प्रदूषण के चलते स्किन पर पड़ने वाले खराब प्रभाव के लिए बहुत जरूरी है कि समय-समय पर फेशियल (Facial) किया जाए. फेशियल से चेहरा डीप क्‍लीन हो जाता है और चेहरे पर निखार भी आ जाता है. आप ब्‍यूटी पार्लर में जाकर भी फेशियल करवा सकते हैं और बाजार से फेशियल किट खरीद कर खुद घर पर भी अपना फेशियल कर सकते हैं. हालांकि अगर आप चेहरे पर नैचुरल ग्‍लो (Natural Glow) देखना चाहते हैं या फिर बेदाग निखार चाहते हैं तो आप घरेलू चीजों से भी फेशियल कर सकते हैं. होममेड फेशियल करने के लिए आप चारकोल (Charcoal) का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. बाजार में आपको एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर मिल जाएगा. लेकिन आप घर पर अपने तरीके से भी चारकोल पाउडर तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आपको बादाम, नीम की लकड़ी या फिर तुलसी की लकड़ी को जला कर उसका पाउडर बनाना होगा और उससे फेशियल किया जा सकता है.

अगर आपको एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर से ही फेशियल करना है तो आपको मार्केट में कई अच्‍छी ब्रांड्स में यह पाउडर मिल जाएगा. आप घर पर इस पाउडर को नैचुरल चीजों के साथ मिक्‍स करके फेशियल कर सकते हैं. घर पर 15 मिनट में होममेड चारकोल फेशियल करने के लिए आपको कुछ खास स्टेप्स को फॉलो करना है. आइए जानते हैं कौन से हैं वो स्टेप्स.

इसे भी पढ़ेंः Kiwi Face Pack: चेहरे पर जरूर लगाएं कीवी के ये 4 फेस पैक, स्किन रहेगी जवां



फेस क्‍लीनिंग
फेशियल का सबसे पहला स्‍टेप होता है फेस क्‍लीनिंग. फेस क्‍लीनिंग से स्किन पोर्स खुल जाते हैं, जिससे उनमें फंसी गंदगी को साफ करने में मदद मिलती है. आप घर पर चारकोल पाउडर का इस्‍तेमाल करते हुए फेस क्‍लीनजर तैयार कर सकते हैं.

सामग्री
1 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जेल
1 छोटा चम्‍मच चारकोल पाउडर

कैसे करें इस्तेमाल
एलोवेरा जेल आप बाजार से खरीद भी सकते हैं और घर में लगे एलोवेरा के पेड़ की पत्‍ती को तोड़ कर उससे फ्रैश जेल भी निकाल सकते हैं. अगर आपको एलोवेरा जेल डायरेक्ट त्‍वचा पर लगाने से स्किन की परेशानी होती है तो आप इसे पानी में मिलाकर फिर चेहरे पर लगाएं. ऐसे में आपको कोई परेशानी नहीं होगी. एलोवेरा जेल में आप चारकोल पाउडर मिक्‍स कर लें और इस मिश्रण से चेहरे को क्‍लीन करें.

फेस मॉइश्चराइजिंग
फेस क्‍लीनिंग के बाद फेस मॉइश्चराइजिंग भी जरूरी होती है. इससे चेहरे का ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा हो जाता है. आप घर पर ही चारकोल पाउडर से होममेड मॉइश्चराइजिंग क्रीम तैयार कर सकते हैं.

सामग्री
1 छोटा चम्‍मच चारकोल पाउडर
1 छोटा चम्‍मच दूध की मलाई

कैसे करें इस्तेमाल
-सबसे पहले दूध से फ्रेश मलाई निकालें और उसे अच्‍छी तरह से फेंट लें.
-अब इस मलाई में चारकोल पाउडर डाल कर अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें.
-फिर इस मिश्रण से चेहरे की अच्‍छी तरह से मसाज करें.
-अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इस मिश्रण में थोड़ा सा नींबू भी मिक्‍स कर सकते हैं.

चारकोल फेस स्‍क्रबिंग
चेहरे की मसाज करने के बाद फेशियल की अगली कड़ी में फेस स्‍क्रबिंग आती है. आप होममेड स्‍क्रब बनाने के लिए भी चारकोल पाउडर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

सामग्री
1 छोटा चम्‍मच शहद
1 छोटा चम्‍मच चारकोल पाउडर
1 छोटा चम्‍मच चीनी

कैसे करें इस्तेमाल
-एक बाउल में शहद, चारकोल पाउडर और चीनी मिक्स करें.
-अब इस मिश्रण से चेहर को स्‍क्रब करें.
-आप चाहें तो चीनी की जगह नमक का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं.
-2 मिनट से ज्‍यादा फेस को स्‍क्रब न करें.

होममेड चारकोल फेस पैक

सामग्री
1 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जैल
1 छोटा चम्‍मच क्‍ले
1 छोटा चम्‍मच चारकोल पाउडर
1 बड़े चम्‍मच पानी

इसे भी पढ़ेंः स्किन के लिए फायदेमंद है बेकिंग सोडा, बस ऐसे करें इस्तेमाल

कैसे करें इस्तेमाल
-सबसे पहले एक बाउल में क्‍ले और चारकोल पाउडर लें.
-अब इस मिश्रण में एलोवेरा जेल और पानी डालें.
-अब इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें और चेहरे पर लगा लें.
-5 मिनट में इस पैक को चेहरे से साफ कर लें.
-आपको बता दें कि क्‍ले और चारकोल दोनों ही बहुत जल्‍दी सूख जाते हैं. इसलिए इस होममेड चारकोल फेस पैक को ज्‍यादा देर चेहरे पर लगा कर न रखें.

फेस टोनिंग
फेस टोनिंग फेशियल की प्रक्रिया की सबसे आखिरी कड़ी होती है. आप गुलाब जल से चेहरे की टोनिंग कर सकती हैं और बाद में आपकी त्‍वचा पर जो भी फेस क्रीम या मॉइश्चराइजर सूट करता है उसे लगा लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज