कलर करने से बाल हो गए हैं बेजान और रूखे, तो ट्राई करें ये 2 होममेड हेयर मास्क

कलर किए गए बालों को खास केयर की जरूरत पड़ती है.Image Credit : Pixabay

कलर किए गए बालों को खास केयर की जरूरत पड़ती है.Image Credit : Pixabay

कलर किए हुए बाल (Colored Hair) अक्सर ड्राई हो जाते हैं और टूटकर झड़ने लगते हैं. अगर आप भी अपने बालों की चमक को बरकरार रखना चाहते हैं तो यहां बताए गए होममेड (DIY Hair Mask) हेयर मास्क का इस्तेमाल करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2021, 3:23 PM IST
  • Share this:
Hair Masks For Colored Hair : इन दिनों यंग एज के लड़के लड़कियों में हेयर कलरिंग (Hair Colouring) का क्रेज़ है. ये आपके पर्सनैलिटी को तो बोल्‍ड बनाता ही हैं कलर किए गए बालों की वजह से आप ट्रेंडी भी दिखते हैं. लेकिन बालों को बार बार कलर करने से इसकी नेचुरल शाइन धीरे धीरे जाने लगती है और बाल बेजान रूखे (Damaged Frizzy Hair) नजर आने लगते हैं. हालांकि कलर्ड बालों के लिए अलग तरह के शैंपू और कंडिशनर भी बाजार में उपलब्‍ध है लेकिन इनकी कीमत इतनी ज्‍यादा होती है कि कई लोग इसे अफोर्ड नहीं कर पाते. ऐसे में यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे होममेड हेयर मास्‍क (Homemade Hair Mask) की रेसेपीज़ लाए हैं जिन्‍हें प्रयोग में लाकर आप अपने बालों की नेचुरल शाइन को दुबारा से हासिल कर सकते हैं. यही नहीं, ये आपके बालों की खूबसूरती बढ़ाने के साथ साथ बालों को पहले से अधिक हेल्‍दी भी बनाएंगे.  तो आइए जानते हैं कि इन्‍हें कैसे बनाया जाए.

इसे भी पढ़ें : डार्क सर्कल्स से हैं परेशान, तो जानें इसके होने की 8 वजहें

1.अंडा, शहद और दही का हेयर मास्क

आपको बता दें कि अंडे की जर्दी में फैट और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है जो रूखे बालों को मॉइस्चराइज करने में बहुत फायदेमंद है. जबकि दही में मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम बालों की जड़ों को मजबूत करता है और बालों की नमी को बरकरार रखते हुए शाइनी बनाता है. इस पैक को बनाने के लिए हमें 2 अंडे, 1 बड़ा चम्मच शहद, 2 बड़े चम्मच दही चाहिए. इसे बनाने के लिए एक कटोरे में दो कच्चे अंडे डालें और इसमें एक बड़ा चम्मच शहद और दो बड़े चम्मच दही मिलाएं और इसे अच्‍छी तरह से फेटें, इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और कम से कम 20 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद ठन्डे पानी से बालों को अच्‍छी तरह से धो लें. ये हेयर पैक बालों की हर समस्‍या का खत्‍म करेगा.
इसे भी पढ़ें : अपनाएं ये 9 टिप्‍स, परफ्यूम की खुशबू लंबे समय तक रहेगी बरकरार

2.एलोवेरा हेयर मास्‍क

बाल अगर रूखे और टूट रहे हैं तो एलोवेरा आपके बालों को हेल्‍दी बनाने में बहुत काम आ सकता है. इस पैक को बनाने के लिए आप 3 बड़ा चम्मच दही, 4 बड़ा चम्मच एलोवेरा, 2 बड़ा चम्मच कोई भी तेल लें. इन सभी को एक कटोरी में डालकर अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें. बालों को छोटे छोटे सेक्शन में अलग करें और बालों की जड़ों से लेकर टिप तक इस हेयर पैक को लगाएं. इसे आधे घंटे तक छोड़ दें. इसे गुनगुने पानी और शैम्पू से धो लें. आपके बाल पहले प्रयोग में ही मुलायम और हेल्‍दी दिखेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज