खूबसूरत एड़ियों के लिए इस तरह घर पर बनाएं फुट क्रीम, सब की नजर रहेगी आपके पैरों पर

पैरों का ख्‍याल रखना भी बहुत जरूरी है. Image Credit : Pixabay

पैरों का ख्‍याल रखना भी बहुत जरूरी है. Image Credit : Pixabay

Homemade Foot Cream: हम चेहरे और हाथों का तो ख्‍याल रखते हैं लेकिन पैरों का ध्‍यान नहीं रखते. अगर हम इनके लिए भी थोड़ा वक्‍त निकालें तो एड़ियां मुलायम और खूबसूरत दिखेंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 28, 2021, 3:28 PM IST
  • Share this:
Homemade Foot Cream: विंटर में पैरों की खूबसूरती को बनाए रखना मुश्किल भरा काम होता है. मॉइश्‍चर (Moisture) के अभाव में पैरों की स्किन (Skin) सख्‍त हो जाती है और एड़ियों (Heels) में दरार आने लगती है. फटी एड़ियों (Crack Heels) की वजह से सबके सामने नंगे पांव उठना बैठना भी दूभर हो जाता है. अगर इन्‍हें अधिक दिनों तक इग्‍नोर किया गया तो उनमें दर्द (Pain) भी उठ सकता है और कई बार इन्फेक्शन (Infection) होने का खतरा भी बन जाता है इसीलिए समय रहते फटी एड़ियों का इलाज करना बहुत ही जरूरी है.

दरअसल हम चेहरे और हाथों का तो ख्‍याल रखते हैं लेकिन पैरों का ध्‍यान नहीं रखते. अगर हम इनके लिए भी अपनी दिनचर्या में थोड़ा वक्‍त निकालें तो एड़ियां मुलायम (Soft Heels) और खूबसूरत दिखेंगी. आइए आपको यहां बताते हैं कि एड़ियों को खूबसूरत बनाने के लिए आप किस प्रकार होममेड फुट क्रीम (Homemade Foot Cream) बना सकती हैं.

घर पर इस तरह बनाएं फुट क्रीम-



क्‍या है सामग्री
फुट क्रीम बनाने के लिए एलोवेरा जैल, कैंडल वैक्स, एसेंशियल ऑयल, नारियल तेल की जरूरत पड़ेगी. नारियल तेल ड्राई स्किन को मॉइश्चराइज़ करने लिए सबसे अच्‍छा ऑप्‍शन होता है. ये तेल आपके एड़ियों से डेड स्किन को हटाकर स्किन के अंदर गहराई तक जाता है और नमी बनाता है. एड़ियों की दरारों को जल्द भरने के लिए हम यहांं एलोवेरा जेल का प्रयोग करेंगे.

ये भी पढ़ें - लंबे और घने होंगे बाल, ये 5 फूड्स आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

कैसे बनाएं

फुट क्रीम बनाने के लिए एक कटोरी में थोड़ा सा कैंडल वैक्स पिघलाकर डालें और इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाएं. इसे गर्म करें. गर्म हो जाने के बाद थोड़ा सा एलोवेरा जेल और एसेंशियल ऑयल की 3-4 बूंदे इसमें मिलाएं. इन्‍हें अच्‍छी तरह से मिक्स कर लें. अब यह तैयार है. इसे किसी एयरटाइट कंटेनर में स्‍टोर करें.
इसे भी पढ़ें : स्‍ट्रॉन्‍ग इम्‍यूनिटी चाहिए तो पैक्‍ड फूड से बनाएं दूरी, नए शोध में हुआ खुलासा, जानें वजह

कैसे करें प्रयोग

रात में सोने से पहले अपने पैरों को साबुन से अच्छी तरह धोएं और पैरों को साफ तौलिये से पोंछ लें. अब इस फुट क्रीम को अपनी फटी एड़ियों पर अच्‍छी तरह लगाएं. क्रीम लगाने के 2 मिनट बाद कॉटन के मोज़े पहन लें. ऐसा एक सप्‍ताह तक रोज करें. आपकी एड़ियां वापस खूबसूरत हो जाएंगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज