होम /न्यूज /जीवन शैली /

गर्मी में ट्रैवलिंग का है प्‍लान, तो घर से पैक करें ये 5 हेल्दी फूड्स, सफर में तबीयत नहीं होगी खराब

गर्मी में ट्रैवलिंग का है प्‍लान, तो घर से पैक करें ये 5 हेल्दी फूड्स, सफर में तबीयत नहीं होगी खराब

यात्रा के दौरान इन फूड्स को साथ में करें कैरी.

यात्रा के दौरान इन फूड्स को साथ में करें कैरी.

Summer Travel Tips: ट्रैवल के दौरान घर का खाना कैरी करना मुश्किल कामों में से एक होता है. फिर भी अगर आप ट्रैवल में घर का ही बना स्‍नैक्‍स कैरी करने का प्‍लान बना रहे हैं, तो इस बात का ध्‍यान रखें कि ऐसी चीजें ही लें, जो जल्‍दी खराब ना हों. अगर आप हेल्‍थ कॉन्‍शस हैं और ऑयली खाने से बचते हैं, तो आपके लिए होममेड फूड्स बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

Summer Travel Tips: गर्मी के मौसम में खाना जल्‍दी खराब हो जाता है. ऐसे में अगर आप ट्रैवल प्‍लान कर रहे हैं और साथ में घर का बना खाना कैरी करने की सोच रहे है तो यहां हम आपके लिए कुछ हेल्‍दी फूड आइडियाज लेकर आए हैं. ये फूड्स ट्रैवल के दौरान कैरी करना भी आसान होगा और ये खराब भी आसानी से नहीं होगा. इसके अलावा, अगर आप हेल्‍थ कॉन्‍शस हैं और ऑयली खाने से बचते हैं तो भी आपके लिए ये बेस्‍ट फूड ऑप्‍शन हो सकते हैं. इनके सेवन से आपका डायजेशन भी ठीक रहेगा और बेकार की चीजों को खाने से आप बचे रहेंगे. तो आइए जानते हैं कि गर्मी के मौसम में ट्रैवल के दौरान आप साथ में किस तरह का फूड कैरी कर सकते हैं जो घर का बना हो और सेहत के लिए भी फायदेमंद हो.

यात्रा के दौरान इन फूड्स को साथ में करें कैरी

ब्‍लैक पेपर पॉपकॉर्न
अगर आप ट्रेन या प्लेन की यात्रा कर रहे हैं तो आपके लिए पॉपकॉर्न से बढ़िया स्‍नैक्‍स कुछ हो नहीं सकता.  ये पेट को हेवी भी नहीं करता है और आपको लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती है. आप इसे घर पर आसानी से बना सकते  हैं और किसी एयर टाइट कंटेनर में कैरी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Kitchen Tips: गर्मियों में खाना नहीं होगा खराब, अगर इन बातों का रखेंगे ध्यान

 

नट्स मिक्स
ट्रैवल पर निकलने से अक्‍सर लोग चिप्स और स्नैक्स के पैक्ट खरीदते है और उसी से भूख मिटाते हैं.  लेकिन ये आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है.  इसके बदले आप घर पर नट्स मिक्स बना सकते हैं और साथ में कैरी कर सकते हैं.  आप इसे बनाने के लिए बादाम, पिस्ता, मूंगफली, मेवा, मखाना, भुने चने आदि को मिक्‍स कर रोस्‍ट कर बना सकते हैं.

बनाना चिप्स
केले के चिप्स स्वाद के साथ साथ सेहत के लिए भी अच्‍छा होता है.  अगर आपके साथ बच्‍चे भी हैं तो उन्‍हें बाजार के चिप्‍स की बजाय घर पर बना केले का चिप्‍स दे सकते हैं.

फ्रूट्स
ताजे फल अपने ट्रैवल बैग में आसानी से पैक हो सकता है.  ये आसानी से कहीं भी मिल भी सकते हैं.  आप बस इसे धोएं और खा लें. इस बात का ध्‍यान रखें कि ट्रैवल के लिए कभी भी कटा हुआ फल प्रयोग में ना लाएं. वरना इसमें बैक्टीरिया पनप सकते हैं और आपको बीमार कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : Travel guide for beginners: बना रहे हैं ट्रैवलर बनने का प्लान? ये टिप्स बनाएंगी सफर को आसानppp

सैंडविच
आप घर से वेज सैंडविच बनाकर रख सकते हैं.  इसे आप एल्‍युमिनियम फॉइल में रखकर एयरटाइट लंच बॉक्‍स में रखें और जब मर्जी खाएं. लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि आप इसे 6 से 7 घंटे के भीतर खा लें वरना इसमें बैक्‍टीरिया पनप सकते हैं.

Tags: Food, Lifestyle, Travel

अगली ख़बर