Home /News /lifestyle /

homemade packs for neck wrinkles pra

गर्दन पर आने लगी हैं झुर्रियां तो इस तरह पाएं इनसे छुटकारा, ये हैं 5 मैजिकल होममेड पैक

कलौंजी का तेल त्वचा को डैमेज होने से बचाता है और एजिंग के लक्षण को हील कर सकता है. Image : Canva

कलौंजी का तेल त्वचा को डैमेज होने से बचाता है और एजिंग के लक्षण को हील कर सकता है. Image : Canva

अगर स्किन को सही न्‍यूट्रिशन, हाइड्रेशन और प्रोटेक्‍शन मिले तो लंबी उम्र तक स्किन पर ग्‍लो भी बना रहेगा और रिंकल्‍स भी नहीं आएंगे. गर्दन की स्किन चेहरे की तरह ही कोमल और नाजुक होती है. ऐसे में कुछ घरेलू उपायों की मदद से गर्दन पर होने वाली झुर्रियों को दूर रखा जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

बढ़ती उम्र में झुर्रियों का आना स्‍वाभाविक है. लेकिन कई बार सही देखभाल कर हम स्किन पर एजिंग के लक्षण की रफ्तार को धीमा कर सकते हैं. अगर स्किन को सही न्‍यूट्रिशन, हाइड्रेशन और प्रोटेक्‍शन मिले तो लंबी उम्र तक स्किन पर ग्‍लो भी बना रहेगा और रिंकल्‍स भी नजर नहीं आएंगे. जहां तक बात गर्दन पर रिंकल्‍स की है तो यहां की स्किन चेहरे की तरह ही कोमल और नाजुक होती है.  इनकी भी हमें खास देखभाल करने की जरूरत होती है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से गर्दन पर होने वाली झुर्रियों को दूर रखा जा सकता है. आइए जानते हैं कि गर्दन की झुर्रियों को दूर रखने के लिए हम कौन सा होममेड पैक इस्‍तेमाल कर सकते हैं और वो भी कैसे.

गर्दन की झुर्रियों को दूर करने वाले होममेड पैक

कलौंजी का तेल
कलौंजी का तेल त्वचा को डैमेज होने से बचाता है और एजिंग के लक्षण को हील कर सकता है.  इसमें कई ऐसे फैटी एसिड होते हैं जो त्‍वचा मॉइश्चराइज करते हैं और झुर्रियों को दूर करते हैं. इसे इस्‍तेमाल करने के लिए आप एक बड़ा चम्‍मच ऑलिव ऑयल और आधा चम्‍मच कलौंजी का तेल मिलाएं और इससे 15 मिनट तक गर्दन की मालिश करें.

ये भी पढ़ें: Face Pack For Summer: गर्मी में इन 4 तरह के फेस पैक का करें इस्तेमालस्किन को मिलेगी ठंडक

अंडे का इस्‍तेमाल
गर्दन पर झुर्रियों से छुटकारा पाने में आप अंडे की सफेदी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसमें प्रोटीन और एल्ब्यूमिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन टोनिंग की तरह काम करता है. आप एक बाउल में अंडे का सफेद हिस्‍सा निकालें और इसमें 2 बड़े चम्मच शहद, 2 बड़े चम्मच ग्लिसरीन और 2 बड़े चम्मच गुलाब जल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्‍ट बना लें. 20 मिनट बाद धो लें.

एप्पल साइडर विनेगर का इस्‍तेमाल
एप्पल साइडर विनेगर में एंटी-एजिंग गुण होता है जो गर्दन की फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को कम कर सकता है. एप्पल साइडर विनेगर में अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड भी होता है जो डेड स्किन को हटाने में मदद करता है. इसे इस्‍तेमाल करने के लिए आप एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और एक बड़ा चम्मच शहद लें और दोनों को मिलाकर पेस्‍ट बना लें. अब इसे 15 मिनट के लिए गर्दन पर लगाएं और फिर पानी से साफ कर लें.

दाल का इस्‍तेमाल
दाल आपकी स्किन पर कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में मदद करती है और स्किन को जवां और झुर्रियों से मुक्त बना सकती है. आप आधा कप दाल रात-भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसे छान कर मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें. अब इस पेस्‍ट में टमाटर का जूस मिलाकर पेस्‍ट बनाएं और गर्दन पर लगाएं.

ये भी पढ़ें: केवल सेहत के लिए ही नहीं स्किन के लिए भी लाजवाब है काली हल्दी, ऐसे करें इस्तेमाल

चावल के आटे का इस्‍तेमाल
इस होममेड पैक को बनाने की लिए आप गुलाब जल और चावल के आटे को अच्‍छी तरह मिलाएं और पेस्‍ट बनाएं. अब इससे गर्दन की मालिश करें. 10 मिनट के बाद पानी से धो लें. ये सारे उपाय अगर आप हफ्ते में दो बार करें तो कुछ ही दिनों में फायदा नजर आने लगेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर