Home /News /lifestyle /

धूप से बचाव के लिए घर में इस तरह बनाएं नैचुरल सनस्‍क्रीन लोशन

धूप से बचाव के लिए घर में इस तरह बनाएं नैचुरल सनस्‍क्रीन लोशन

आइए जानते हैं घर में हम किस तरह नैचुरल सनस्‍क्रीन बना सकते हैं. Image Credit : Pexels/Armin Rimoldi

आइए जानते हैं घर में हम किस तरह नैचुरल सनस्‍क्रीन बना सकते हैं. Image Credit : Pexels/Armin Rimoldi

Homemade Sunscreen Lotion: आप चाहें तो अपने घर में होममेड सनस्‍क्रीन (Homemade Sunscreen) बना सकते हैं. ये आपकी स्किन को धूप (Sun) के प्रभाव से बचाने के साथ साथ आपकी स्किन की खूबसूरती को भी बचाएगी.

    क्‍या आप भी गर्मी (Summer) के मौसम में सनस्‍क्रीन (Sunscreen) का प्रयोग करना तो चाहते हैं लेकिन इसके साइड इफेक्‍ट्स (Side Effects) के डर से नहीं कर पाते? दरअसल गर्मी के मौसम में तेज धूप और पराबैंगनी किरणें स्किन को बहुत ज्‍यादा नुकसान पहुंचाती हैं जिनसे बचने के लिए हम हर संभव प्रयास करते हैं. इन्‍हीं से बचाव के लिए सनस्‍क्रीन का प्रयोग किया जाता है लेकिन कई लोगों की सेंसेटिव स्किन होने की वजह से चेहरे पर चिकत्‍ता आना, रैश होना, रेडनेस, पिंपल्‍स आदि समस्‍या होने लगती है. ऐसे में उनके लिए सनस्‍क्रीन का प्रयोग बहुत ही मुश्किल भरा होता है. लेकिन इसका हमारे पास उपाय है. दरअसल आप चाहें तो अपने घर में मौजूद कुछ चीजों के प्रयोग से होममेड सनस्‍क्रीन (Homemade Sunscreen) बना सकते हैं. ये ना तो स्किन के लिए नुकसानदेह है और ना हीं कैमिकलयुक्‍त. यही नहीं, ये आपकी स्किन को धूप के प्रभाव से बचाने के साथ साथ आपकी स्किन की खूबसूरती को भी बरकरार रखता है. आइए जानते हैं घर में हम किस तरह नेचुरल सनस्‍क्रीन बना सकते हैं.

    1.होममेड सनस्‍क्रीन बनाने की विधि

    आधा कप एलोवेरा जेल लें और उसमें दो चम्‍मच नारियल का तेल मिलाएं. अच्‍छी तरह फेंटने के बाद इसमें 10 से 15 बूंद पिपरमिंट एसेंसियल ऑयल मिलाएं. इन सभी चीजों को अच्‍छी तरह से फेट लें और गाढा होने तक मिलाते रहें. आपका नेचुरल होममेड सनस्‍क्रीन लोशन तैयार है. आप इसे एयर टाइट कंटेनर में स्‍टोर करें और जब भी घर से निकलें अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर इसे अच्‍छी तरह अप्‍लाई करें.
    इसे भी पढ़ें : सनस्क्रीन या सन ब्लॉक, धूप की किरणों से कौन देगा स्किन को ज्यादा सुरक्षा? जानें

    बता दें कि इसमें मौजूद एलोवेरा जेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो चेहरे को धूप में कूलिंग इफेक्‍ट देता है.यह यूवी किरणों के प्रभाव से स्किन को बचाता है और एंटीसेप्टिक गुण होने की वजह से यह स्किन डैमेज को भी रोकता है. इसके अलावा पिपरमिंट ऑयल में विटामिन ई, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो स्किन को सन डैमेज से बचाते हैं. अंत में इसमें मौजूद नारियल तेल खुद में एक नेचुरल एसपीएफ होता है जो धूप से स्किन को बचाता है.

    2.टिंटेड सनस्‍क्रीन बनाने की विधि

    सामग्री

    बदाम तेल 45 एमएल

    शिया बटर 30 एमएल

    कोकोआ बटर 15 एमएल

    विटामिन ई 1 कैप्‍सून

    जिंक ऑक्‍साइड 15 एमएल

    कोकोआ पाउडर या नटमेग या सिलेमन(स्किन टोन के हिसाब से प्रयोग करें)
    इसे भी पढ़ें : आजमाएं ये 3 ओवरनाइट ब्‍यूटी हैक्‍स, बाल और त्‍वचा दोगुनी स्‍पीड में बनेंगे हेल्‍दी



    विधि

    इन सभी को मिलाकर डबल ब्‍वॉयलर पर गर्म करते हुए फेटते रहें. धीरे धीरे ये सारी चीजें पिघलने लगेंगी और इनका कलर भी टिंटेड फाउंडेशन जैसा दिखने लगेगा. आप इसे ठंडा होने दें और किसी एयर टाइट कंटेनर में रखें. इसका प्रयोग आप धूप में जाने से पहले करें. यह आपके स्किन को धूप में प्रोटेक्‍ट तो करेगा ही, आपका स्किन टोन भी खूबसूरत दिखेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)undefined

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Summer

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर