हल्‍दी से बने ये फेसपैक दाग-धब्‍बे दूर करके चेहरे पर लाएंगे जादुई निखार

हल्‍दी से बने फेसपैक स्किन में निखार लाते हैं. Image/shutterstock

हल्‍दी (Turmeric) कई औषधीय गुणों (Medicinal Properties) से भरपूर होती है. ऐसे में इससे बने फेसपैक (Facepack) चेहरे पर प्राकृतिक रूप से चमक लाते हैं और दाग-धब्‍बों को दूर करने में मददगार होते हैं.

  • Share this:
    पुराने समय से ही स्किन (Skin) में निखार लाने और चेहरा बेदाग बनाए रखने के लिए महिलाएं हल्‍दी के लेप को महत्‍व देती आई हैं. इसके पीछे वजह यही है कि हल्‍दी (Turmeric) कई औषधीय गुणों (Medicinal Properties) से भरपूर होती है. ऐसे में इससे बने फेसपैक (Facepack) चेहरे पर प्राकृतिक रूप से चमक लाते हैं और दाग-धब्‍बों को दूर करने में मददगार होते हैं. वैसे तो बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट मौजूद हैं, जो आपके स्किन की कई समस्‍याओं को दूर करने का दावा करते नजर आते हैं, लेकिन इनसे कई बार नुकसान भी पहुंच सकता है. ऐसे में यहां आपको चार घरेलू हल्‍दी फेसपैक के बारे में जानकारी दी जा रही है, जो आपकी स्किन की दिक्‍कतों को दूर करके आपको जवां बनाए रखने में मददगार होंगे. आइए जानें इनके बारे में-

    हल्‍दी-शहद का फेसपैक
    औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है. हल्‍दी, ग्लिसरीन और शहद से तैयार यह फेसपैक स्किन में नमी लाता है और त्वचा को यंग, चमकदार बनाए रखता है. इस फेसपैक को बनाने के लिए 1 चम्‍मच शहद, आधा चम्‍मच हल्दी पाउडर और आधा चम्‍मच ग्लिसरीन को मिला कर इसका पेस्‍ट तैयार कर लें. फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. जब यह अच्छी तरह सूख जाए तो सादे पानी से चेहरा धोएं. आप इसे हफ्ते में 2-3 बार लगा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें - केसर और दूध से बने ये फेसपैक आपके चेहरे को रखेंगे बेदाग

    हल्दी-एलोवेरा फेसपैक
    अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं तो इसके लिए हल्दी और एलोवेरा फेसपैक बहुत अच्‍छा रहता है. इसे बनाने के लिए एक चम्मच हल्‍दी, एलोवेरा जेल के दो बड़े चम्मच को मिला लें. फिर इसे मुंहासे वाली स्किन पर लगा लें. फिर इसके सूखने के बाद इसे सादे पानी से धो लें. हल्दी और एलोवेरा फेसपैक स्किन को ठंडक भी पहुंचाता है.

    हल्दी-चंदन का फेसपैक
    अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आपके लिए हल्‍दी और चंदन पाउडर का पेस्‍ट काफी उपयोगी रहेगा. इसे बनाने के लिए दो चम्मच चंदन पाउडर में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं. फिर इसका पेस्‍ट बनाएं. इसके बाद इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें. आपकी स्किन में निखार आएगा.

    ये भी पढ़ें - DIY नीम सोप स्किन में लाएगा ग्‍लो, दाग-धब्‍बे और मुंहासे करेगा दूर

    हल्‍दी-अंडे का फेसपैक
    अगर आपकी स्किन रूखी है तो इसके लिए हल्‍दी और अंडे की सफेदी का फेसपैक बेस्‍ट रहेगा. इसे बनाने के लिए एक अंडे का सफेद भाग लें और थोड़ा सा हल्‍दी पाउडर मिलाएं. इसके बाद इसे अच्‍छी तरह फेंट लें. फिर इस पेस्‍ट को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगा लें. जब यह सूख जाए तो चेहरा पानी से धो लें. आपकी स्किन मुलायम बनेगी और इसमें चमक आएगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)