उबटन का इस तरह करें इस्तेमाल, खिली-खिली रहेगी त्‍वचा

उबटन डेड स्किन को निकालने के साथ त्वचा को नरिश भी करता है. Image Credit : Pexels/Shiny Diamond

उबटन डेड स्किन को निकालने के साथ त्वचा को नरिश भी करता है. Image Credit : Pexels/Shiny Diamond

दादी नानी के जमाने से ही उबटन (Ubtan) का प्रयोग स्किन केयर (Skin Care) के रूप में किया जाता रहा है. इसके बेहतरीन रिजल्ट की वजह से ही आज भी महिलाएं इसका प्रयोग करती हैं.

  • Share this:
अगर अपने स्किन केयर रूटीन में उबटन (Ubtan) को रेग्‍युलर शामिल किया जाए तो यकीन मानिए आपकी स्किन (Skin) की कई समस्‍याएं अपने आप दूर होने लगेंगी. दादी नानी के जमाने से ही उबटन का प्रयोग स्किन केयर (Skin Care) के रूप में किया जाता रहा है. इसके बेहतरीन रिजल्ट की वजह से ही आज के जेनरेशन की महिलाएं भी इसका प्रयोग कर रही हैं. कैमिकल युक्‍त स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स जहां हमारी स्किन को कहीं ना कहीं डैमेज करते हैं वहीं उबटन पूरी तरह से प्राकृतिक प्रोडक्‍ट (Natural Products) होने के कारण स्किन के लिए हर तरह से फायदेमंद होता है.

इसे आप चेहरे के साथ पूरे शरीर पर अप्‍लाई कर सकते हैं. इसका प्रयोग साबुन और बॉडी वॉश के सब्‍स्‍टीट्यूट की तरह भी किया जाता है. यह आपकी त्‍वचा की उपरी सतह पर मौजूद डेड स्किन को निकालने का काम तो करता ही है, स्किन को नॉरिश भी करता है. इसका असर आप इसके पहले प्रयोग से ही देख सकते हैं. बता दें कि पहले जमाने में बच्‍चों की कोमल त्‍वचा को सलामत रखने के लिए साबुन की जगह उन्हें उबटन ही लगाया जाता था. तो आइए जानते हैं इसके प्रयोग का तरीका और इसके अन्‍य फायदे.

1.निखरेगी त्वचा

चेहरे पर निखार लाने के लिए आप 2 चम्मच दूध, 2 चम्मच बेसन, 1 चम्मच चंदन पाउडर, आधा चम्मच हल्दी पाउडर और गुलाब जल की कुछ बूंदें लें. इन सबको मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें. अब नहाते समय इस पैक को अच्‍छी तरह अपने चेहरे और शरीर पर लगाएं और हल्‍के हाथ से रगड़ें.  धीरे धीरे सूखकर यह झड़ने लगेगा. अब अच्‍छी तरह से इन्‍हें पानी से धोएं और पोछ लें. आपकी त्‍वचा पर निखार दिखने लगेगा.
इसे भी पढ़ें : Coffee Facial: स्किन केयर रूटीन में शामिल करें कॉफी फेशियल, चेहरे पर दिखेगा नैचुरल ग्‍लो

2.पिंपल्स से मिलेगा छुटकारा

चेहरे पर अगर पिंपल्‍स की शिकायत रहती है तो 2 चम्मच नीम पाउडर, 3 चम्मच बेसन पाउडर, 2 चम्मच पिसा हुआ खीरा, 2 चम्मच चंदन पाउडर और चुटकी भर हल्दी को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. यह पेस्‍ट भी थोड़ा गाढ़ा रहेगा. अब इसे चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज करें. कुछ देर में ये स्किन से उठने लगेगा. अब ठंडे पानी से चेहरे को धो लें. लेकिन अगर आपके चेहरे पर पिंपल्‍स हैं तो पिंपल्‍स के खत्‍म होने के बाद ही इसे प्रयोग करें.



3.टैनिंग करे दूर

अगर धूप की वजह से आपकी स्किन पर टैनिंग हो गई है तो टैनिंग से छुटकारा पाने के लिये आप इसका प्रयोग कर सकती हैं. इसके लिए एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच दूध पाउडर, दो छोटा चम्मच शहद और आधे नींबू का रस मिलाकर फेसपैक की तरह इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें.

ये भी पढ़ें: चेहरे की स्किन को बनाएं चमकदार, इन घरेलू फेस पैक्स का करें इस्तेमाल

4.इंस्‍टेंट ग्‍लो लाए

अगर आप किसी इवेंट में जाने वाले हैं और इंस्‍टेंट ग्‍लो चाहते हैं तो उस दिन सुबह चंदन और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और उसे कुछ देर चेहरे पर लगाकर रखें. थोड़ी देर बाद उसे ठंडा पानी से धो दें.

5.नरिश करने के लिए

हल्दी में आप एलोवेरा जेल और ऐसेंशियल ऑयल मिलाकर भी प्रयोग कर सकते हैं. इसे आप रात में सोने से पहले लगाएं और चेहरा धुलने के बाद मॉइस्चराइजर लगा लें. इससे स्किन रूखी नहीं रहेगी. इससे चेहरे के दाग-धब्‍बे भी दूर रहते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज