होम /न्यूज /जीवन शैली /मुंहासों को कम करने के लिए इन 2 तरीकों से करें केले के छिलके का इस्तेमाल, त्वचा बनेगी बेदाग

मुंहासों को कम करने के लिए इन 2 तरीकों से करें केले के छिलके का इस्तेमाल, त्वचा बनेगी बेदाग

केले का छिलका स्किन पर होने वाली एक्ने की समस्या को कम करता है.

केले का छिलका स्किन पर होने वाली एक्ने की समस्या को कम करता है.

त्वचा पर एक बार मुंहासे निकलने लगते हैं, तो ये जल्दी खत्म नहीं होते हैं. इन मुंहासों के कारण त्वचा पर दाग-धब्बे भी हो ज ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

केले के छिलके में फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो एक्ने को कम करते हैं.
केले के छिलके में जिंक होता है, जो एक्ने को ठीक कर सकता है.

Banana Peel To Treat Acne: किशोरावस्था में आते-आते त्वचा पर कई तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं, जिनमें एक्ने, मुंहासे से अधिकतर युवक-युवतियां परेशान रहते हैं. एक बार मुंहासों की समस्या शुरू हो जाए तो ये जल्दी खत्म भी नहीं होते हैं. साथ ही चेहरे पर दाग-धब्बे होने से त्वचा और भी ज्यादा खराब लगने लगती है. एक्ने से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के क्रीम लगाते हैं, स्किन ट्रीटमेंट कराते हैं, लेकिन अधिक लाभ नहीं होता. यदि त्वचा संवेदनशील हो, तो इनके इस्तेमाल से उल्टा नुकसान ही होने लगता है. यदि आप चाहते हैं आसानी से मंहासों, एक्ने की समस्या को कम करना तो केले के छिलके का इस्तेमाल करना शुरू कर दें. जी हां, जब भी आप केला खाएं, उसका छिलका फेंके नहीं, बल्कि पिंपल्स को ट्रीट करने के लिए इसे इस्तेमाल में लाएं. जानें, किस तरह से केले के छिलकों का इस्तेमाल करके पा सकते हैं एक्ने से छुटकारा और बेदाग, सॉफ्ट स्किन.

इसे भी पढ़ें: जानें क्या है डीप ब्लैकहेड्स और इन्हें हटाने के सुरक्षित तरीके

मुंहासे दूर करने के लिए केले का छिलका कैसे है फायदेमंद
केला जिस तरह से बेहद फायदेमंद फल है, ठीक उसी तरह से इसका छिलका भी लाभदायक होता है. खासकर, त्वचा की देखभाल के लिए इसका इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं. केले के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे ल्यूटेन होता है, जो त्वचा को धूप की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से बचाए रखने में कारगर होता है. साथ ही इसमें जिंक होता है, जो एक्ने को ठीक कर सकता है.

इसे भी पढ़ें: एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर पपीता बालों और त्वचा के लिए कैसे है फायदेमंद, जानिए यहां

मुंहासे कम करेगा केले के छिलका, इस तरह करें इस्तेमाल

केले के छिलके को त्वचा पर रगड़ें
एक्ने से परेशान हैं, तो केले का छिलका आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. अपने चेहरे को क्लिंजर से सबसे पहले साफ कर लें. त्वचा को तौलिये से पोछ लें. अब केले का छिलका लेकर एक्ने से प्रभावित वाले भाग पर मसाज करें. ऐसा 5-10 मिनट करें. जब केले के छिलके का सफेद वाला भाग गंदा दिखने लगे, तो दूसरा छिलका लेकर त्वचा पर रगड़ें. 10 मिनट ऐसे ही रहने दें और फिर पानी से चेहरा साफ कर लें. ऐसा प्रतिदिन एक बार ज़रूर करें. केले के छिलके में फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होने के कारण ये स्किन पर होने वाली एक्ने की समस्या को कम करता है. ब्रेकआउट को जल्दी ठीक करता है. इसमें एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होने के कारण ऐसा होता है.

नींबू का रस, केले का छिलका दूर करे एक्ने
केले के छिलके को मिक्सी में डालकर पीस लें. एक बाउल में इसे निकाल कर थोड़ा सा नींबू का रस डाल दें. मिक्स करके कॉटन पैड की मदद से पेस्ट को मुंहासे वाले भाग में लगाएं. 20 मिनट के लिए सूखने दें. अब गुनगुने पानी से त्वचा को साफ कर लें. प्रतिदिन एक बार इस घरेलू उपाय को ट्राई करके देखें. नींबू एसिडिक होता है, जो एक्ने उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया का सफाया करता है. ये बैक्टीरिया आपकी त्वचा पर मौजूद हो सकते हैं. साथ ही नींबू एक बेहतरीन ब्लीचिंग एजेंट भी है, जो मुंहासों के कारण होने वाले दाग-धब्बों को भी कम कर सकता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें