पहली मुलाकात में कैसा हो आपका व्यवहार, इन बातों पर दें ध्यान

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 6:43 PM IST
पहली मुलाकात में कैसा हो आपका व्यवहार, इन बातों पर दें ध्यान
आपके रिश्ते किस तरह के होंगे, आपको कितना सम्मान मिलेगा, किसी के जीवन में आप कितना महत्व रखते हैं और आपके रिश्ते की डोर कितनी मजबूत होगी, ये सभी बातें आपका व्यवहार तय करेंगी.

आपके रिश्ते किस तरह के होंगे, आपको कितना सम्मान मिलेगा, किसी के जीवन में आप कितना महत्व रखते हैं और आपके रिश्ते की डोर कितनी मजबूत होगी, ये सभी बातें आपका व्यवहार तय करेंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2019, 6:43 PM IST
  • Share this:
किसी से भी पहली मुलाकात का प्रभाव निश्चित तौर पर आपके बारे में एक गहरी राय बनाता है. इसका असर भविष्य में आपके रिश्तों में साफ झलकता है. इसलिए आपका फर्स्ट इंप्रेशन प्रभावशाली होना बहुत जरूरी है. संबंधित व्यक्ति से आपके रिश्ते किस तरह के होंगे, वह आपको कितना सम्मान देगा, उसके जीवन में आप कितना महत्व रखते हैं और भविष्य में आपके रिश्ते की डोर कितनी मजबूत होगी, ये सभी बातें आपका व्यवहार तय करेंगी. वैसे तो इन बातों का अंदाजा आपको पहली बार में ही हो जाता है. इन सब बातों के बारे में जानकारी होने के बावजूद ज्यादातर लोगों को पहली मुलाकात में लोगों को इंप्रेस करने का फॉर्मूला पता नहीं होता. आइए आपको बताते हैं पहली मुलाकात में कैसे इंप्रेस करें किसी व्यक्ति को-

बातों से करें प्रभावित

किसी भी व्यक्ति से पहली बार बातचीत करते हुए आपको हिचकिचाना नहीं चाहिए. उसकी आंखों में आंखें डालकर आपको सम्मानजनक रूप से उससे बातें करनी चाहिए. फिर चाहे वह कोई बड़ा अधिकारी हो या फिर आपका हमउम्र. यदि आपको लग रहा है कि सामने वाला इंसान आपकी बातों से बोर हो रहा है, तो ध्यानपूर्वक उसकी बातों को सुनें और समझने की कोशिश करें.

कुछ ऐसे मिलाएं हाथ

किसी से पहली बार हाथ मिलाने का अपना एक अलग तरीका होता है. पहली बार हाथ मिलाने का एक सलीका और कायदा होता है. किसी से हाथ मिलाते वक्त आपको एक जेंटल पर्सन की तरह रिएक्ट करना चाहिए. आपके व्यवहार में शालीनता और होठों पर हल्की मुस्कुराहट होनी चाहिए. ऐसा करते हुए आपका आई कॉन्टेक्ट टूटना नहीं चाहिए.

ओवरकॉन्फिडेंस न झलकने दें

कई बार खुद पर ओवरकॉन्फिडेंस आपको ले डूबता है. इससे सामने वाला कई बार आपको घमंडी और अहंकारी भी समझने लगता है. इसलिए अपनी उपलब्धियां और शौक गिनाने की बजाए सामने वाले की बातों में ज्यादा दिलचस्पी लें. अपने बारे में बताते हुए आपके चेहरे पर दूसरों के लिए सम्मान झलकना चाहिए.
Loading...

सामने वाले की बातों का सम्मान करें

शादी जैसे मामले में कई बार आप पहली मुलाकात में किसी को पसंद नहीं आते लेकिन बाद में वही इंसान आपका जीवनसाथी बन जाता है. इसलिए पहली बार में सहज रहें, भले ही सामने वाले की बातों से आप सहमत न हों. उनकी बातों का सम्मान करें और अपने रिश्तों की बुनियाद को मजबूत बनाने की शुरुआत करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 6:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...