बच्‍चों को ऐसे खिलाएं ड्राई फ्रूट्स, न्‍यूट्रिशन का हैं पावर हाउस

बच्‍चों के मानसिक शारीरिक ग्रोथ में ड्राई फ्रूट्स बहुत मदद करता है. Image Credit : Pixabay

बच्‍चों के मानसिक शारीरिक ग्रोथ में ड्राई फ्रूट्स बहुत मदद करता है. Image Credit : Pixabay

बच्‍चों (Kids) के सर्वांगीण विकास के लिए ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) बहुत ही उपयोगी फूड है. इससे उनका शारीरिक (Physical Growth) और मानसिक विकास (Mental Growth) कई गुना तेजी से होता है.

  • Share this:
Dry Fruits For Kids : ग्रोइंज एज बच्‍चों (Kids) के लिए न्‍यूट्रिशन (Nutrition) से भरपूर भोजन बहुत जरूरी है. इससे न केवल उनका शारीरिक विकास (Physical Growth) अच्‍छी तरह होता है, मानसिक रूप से भी वे अधिक स्‍ट्रॉन्‍ग और स्‍मार्ट बनते हैं. ऐसे में बच्‍चों के सर्वांगीण विकास के लिए ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) बहुत ही जरूरी है. आप इसे उनके भोजन में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. ड्राईफ्रूट्रस लड्डू से लेकर रोस्‍टेड स्‍नैक्‍स, पाउडर या स्‍प्रेड की तरह भी इसे यूज़ किया जा सकता है. जिन बच्‍चों को ड्राईफ्रूट्स पसंद नहीं आता उनको आप राइस के साथ या रोटी के आटे में मिलाकर भी खिला सकते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्‍व की बात करें तो विटामिन्‍स, मिनिरल्‍स, हेल्‍दी फैट, एंटी ऑक्सिडेंट, डायट्री फाइबर से ये भरपूर होता है. यही नहीं, अगर आपका बच्‍चा वेजिटेरियन है तो भी उसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन की आपूर्ति आसानी से हो सकती है.

किस उम्र से खिला सकते हैं ड्राई फ्रूट्स

पेरेंन्‍टसर्कल के मुताबिक, आप 7 से 8 महीने की उम्र से बच्‍चों को ड्राई फ्रूट्स खिला सकते हैं. लेकिन इस बात का ध्‍यान रखना जरूरी है कि इसे पेस्‍ट या पाउडर के रूप में ही खिलाया जाए. थोड़े बड़े बच्‍चों को आप अखरोट, एप्रिकोट आदि छोटे छोटे टुकड़े कर दे सकते हैं. अगर बच्‍चा 5 साल या उससे ज्‍यादा का है तो उन्‍हें आप समूचा ड्राई फ्रूट्स दे सकते हैं. लेकिन उन्‍हें अपनी निगरानी में ही खिलाएं और उन्‍हें बताएं कि इन्‍हें चबाना कितना जरूरी है.इस बात पर भी नजर रखें कि कोई ड्राई फ्रूट उन्‍हें एलर्जी तो नहीं कर रहा. ऐसा होने पर तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें.

इसे भी पढ़ें : बच्‍चों की हाइट नहीं बढ़ रही तो जरूर खिलाएं ये फूड्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर
 




किस तरह बच्‍चों को खिला सकते हैं ड्राई फ्रूट्स





  • दही के उपर ड्राई फ्रूट्स पाउडर डालकर दें.


  • खीर आदि में ड्राई फ्रूट्स को छोटा छोटा काट कर डालें.


  • घर पर अगर आप केक, कुकीज आदि बेक करते हैं तो उसमें क्रश किया ड्राई फ्रूट्स दें.


  • ड्राई फ्रूट का पाउडर, चीनी और सत्‍तू को घी के साथ मिलाकर लड्डू बना लें और उन्‍हें दें.


  • मिल्‍क ड्राई फ्रूट शेक बनाकर दे सकते हैं.




कौन कौन से ड्राई फ्रूट्स कितने फायदेमंद

1.बदाम

इसमें मौजूद फॉस्‍फोरस दिमाग और बोन्स को मजबूत बनाते हैं. यह कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, हेल्‍दी फैट का भी बेहतरीन सोर्स है.

2.अखरोट

ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट बच्‍चों के ब्रेन डेवलपमेंट के लिए बहुत जरूरी है. इसके अलावा, इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्‍नेशियम, फॉस्‍फोरस, पोटैशियम, जिंक भी भरपूर मात्रा में होता है.

3.पिस्‍ता

पिस्‍ता में विटामिन ए, सी, ई, थियामिन, रिबोफ्लेविन, हेल्‍दी फैट, प्रोटीन आदि होते हैं जो हेल्‍दी ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी हैं.

4.काजू

काजू में हाई लेवल एंटी ऑक्सिडेंट होते हैं जो आंखों के लिए जरूरी है. इसके अलावा, इसमें हाई लेवल मैग्‍नेशियम बोन के ग्रोथ में सहायक होता है.

5.खजूर

खजूर में कैल्शियम, सोडियम, फॉस्‍फोरस, मैग्‍नेशियम, पोटैशियम, जिंक, आयरन, विटामिन ए, बी6, के आदि भरपूर मात्रा में होते हैं जो शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत जरूरी है.

इसे भी पढ़ें : खड़े होकर क्‍यों नहीं पीना चाहिए पानी? जानें वजह

6.किशमिश

किशमिश में एंटीबैक्टीरियल तत्‍व होते हैं जो दांतों में कीड़ा लगने से बचाता है. यह डाइजेशन सिस्‍टम को भी हेल्‍दी रखता है और गैस की समस्‍या को दूर करता है.

7.अंजीर

अंजीर में कैल्शियम, फास्‍फोरस भरपूर मात्रा में होता है जो बोन को मजबूत बनाता है.यह लीवर को भी ठीक र‍खता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज