अपना शहर चुनें

States

इन टिप्‍स को अपनाकर सजाएं अपना छोटा सा घर, दिखेगा बड़ा

इन टिप्‍स को अपनाकर सजाएं अपना छोटा सा आशियाना, दिखेगा बड़ा
इन टिप्‍स को अपनाकर सजाएं अपना छोटा सा आशियाना, दिखेगा बड़ा

कई बार कम स्क्वायर फीट वाले घर बड़े घर की तुलना में ज्‍यादा वाल्यूम और स्पेस (Volume And Space) वाला दिखता है और कई बार आलिशान बंगला भरा भरा और अव्‍यवस्थित होने की वजह से छोटा लगता है. ऐसे में घर को बड़ा दिखाने के कई तरीके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 23, 2021, 3:26 PM IST
  • Share this:
अगर आपने अपने लिए एक घर खरीदा है लेकिन उसका छोटा आकार आपको खलता है तो आपके लिए ये टिप्‍स बड़े काम के साबित होने वाले हैं. दरअसल घर का आकार उसकी सजावट (Decoration) पर बहुत ज्‍यादा डिपेंड करता है. कई बार कम स्क्वायर फीट वाले घर बड़े घर की तुलना में ज्‍यादा वाल्यूम और स्पेस (Volume And Space) वाला दिखता है और कई बार आलिशान बंगला भरा भरा और अव्‍यवस्थित होने की वजह से छोटा लगता है.

ऐसे में घर को बड़ा दिखाने के कई तरीके हैं. इन तरीकों को अपनाकर हम केवल कमरे की सजावट, पेंट, फर्नीचर और फर्नीचर की अलाइंमेंट जैसे चीजों की हेल्‍प से अपने छोटे से घर (Small House) को भी बड़ा इल्‍यूजन (Illusion) दे सकते हैं.जानिए क्‍या करें.

1.ब्राइट लाइट्स का करें प्रयोग



अगर आप छोटे घरों में कम लाइट लगाते हैं तो कमरा और भी छोटा दिखता है. जबकि ब्राइट लाइट्स (Bright Light) का इस्तेमाल करने से घर में ज्यादा स्पेस लगता है. दरअसल ब्राइट लाइट से कमरे का हर एक हिस्सा हाईलाइट होता है, जिससे हमें लगता है कि कमरे में ज्यादा स्‍पेस है.
2. हल्‍के पेंट का करें इस्‍तेमाल

लाइट शेड के रंगों के इस्‍तेमाल से घर में ज्‍यादा रौशनी फैलती है जिससे घर लंबा-चौड़ा दिखता है. लेकिन अगर आप अपने छोटे घर को डार्क कलर से पेंट करती हैं तो यह आपके कमरे को और भी अधिक छोटा फील कराएगा इसलिए अपने घर में लाइट शेड्स वाले पेंट ही यूज करें.

3. फर्नीचर

जहां तक हो सके अपने घर में कम से कम फर्नीचर का यूज करें. लो हाइट वाले फर्नीचर बेहतर ऑप्‍शन हो सकते हैं. हल्‍के और दीवार के रंग से मैच करते फर्नीचर घर में रखें. जहां तक हो सके अपने घर को सजाने के लिए छोटे और साधारण फर्नीचर का ही यूज करें.

4. कम से कम सामान रखें

कोशिश करें कि आप घर में कम से कम सामान रखें. जिन चीजों की जरूरत नहीं पड़ती है उन्‍हें तुरंत घर से बाहर करें. कपड़ों को इधर उधर रखने की जगह उन्हें आलमीरा के अंदर रखें, इससे घर भरा भरा नहीं लगेगा.

5. कर सकते हैं मिरर का प्रयोग

कमरे में मिरर लगाना एक अच्‍छा ऑप्‍शन है. इसका प्रयोग घर के उस कॉर्नर एरिया में करें जहां से धूप या रोशनी अन्‍य कमरों में जा सकती है. दरवाजों के ऑपोजिट में भी बड़े मिरर का प्रयोग किया जा सकता है. इससे घर का आकार बड़ा दिखेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज