Home /News /lifestyle /

Facewash Side Effect: अगर बार-बार धोते हैं चेहरा, तो हो सकते हैं ये नुकसान

Facewash Side Effect: अगर बार-बार धोते हैं चेहरा, तो हो सकते हैं ये नुकसान

बार-बार चेहरा धोने से स्किन का ग्लो ख़त्म हो सकता है-Image/shutterstock

बार-बार चेहरा धोने से स्किन का ग्लो ख़त्म हो सकता है-Image/shutterstock

Facewash Side Effect: बार-बार फेस वाश (Facewash) करने से स्किन (Skin) से नेचुरल ऑयल्स निकल जाते हैं. जिसकी वजह से स्किन में ड्राइनेस (Dryness) बढ़ने लगती है और ग्लो ख़त्म होने लगता है. कई बार चेहरा धोने की वजह से आंखों के आस-पास की स्किन भी ढीली होने लगती है, जो आपकी उम्र को कई गुना बढ़ा दिखाती है. इसके साथ ही कई बार फेस वाश करने से स्किन को कई तरह के नुकसान और भी हो सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Facewash Side Effect: गंदगी और धूल-मिट्टी से चेहरे की स्किन को सुरक्षित रखने के लिए बहुत से लोग दिन भर में कई बार चेहरा धोते हैं. उनको लगता है कि इससे चेहरे की स्किन में ग्लो आता है. लेकिन बता दें कि बार-बार चेहरा धोने से स्किन को फायदे तो नहीं मिलते हैं. उल्टा इसके कई सारे साइड इफेक्ट्स चेहरे पर जरूर होने लगते हैं. बार-बार फेस वाश करने से स्किन से नेचुरल ऑयल्स निकल जाते हैं. जिसकी वजह से स्किन को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. आइये जानते हैं कि  बार-बार फेस वाश करने से आपको क्या नुकसान हो सकते हैं.

    इसलिए हो सकता है नुकसान

    स्किन अपनी सेफ्टी के लिए खुद ही नेचुरल ऑयल का उत्पादन करती है. जो कि स्किन सेल्स के लिए लुब्रिकेंट की तरह काम करता है और स्किन को यंग एंड ग्लोइंग रखने में मदद करता है. इसके साथ ही ये नए सेल्स के प्रोडक्शन में भी मददगार साबित होता है. जबकि बार-बार फेस वाश करने से स्किन का ये ऑयल निकल जाता है जिसकी वजह से स्किन ड्राई होने लगती है.

    ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए इन 5 तरीके से कर सकते हैं मूंगदाल का इस्तेमाल

    ये हो सकते हैं नुकसान

    बार-बार फेस वाश करने से स्किन में फाइन लाइन्स बनने लगती हैं. जिसकी वजह से स्किन पर झुर्रियां नज़र आने लगती हैं.

    कई बार चेहरा धोने की वजह से आंखों के आस-पास की स्किन भी ढीली होने लगती है जो आपकी उम्र को कई गुना बढ़ा दिखाती है.

    बार-बार फेस वाश करने से स्किन में ड्राइनेस बढ़ती है जिससे स्किन का ग्लो फीका होने लगता है.

    स्किन का पीएच बैलंस भी बार-बार फेस वाश करने से बिगड़ जाता है. जिसकी वजह से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम आपको हो सकती हैं.

    केवल दो बार करें फेस वाश

    आपकी स्किन ड्राई हो, ऑयली हो या फिर नार्मल, आपको दिन में केवल दो बार ही फेस वाश करना चाहिए. इससे स्किन में नेचुरल ऑयल बरक़रार रहेगा और स्किन ड्राई होने से बची रहेगी.अगर आपकी स्किन में फिर भी रूखापन बढ़ता है. तो आप इसके लिए दही और शहद की मदद ले सकते हैं. इसके लिए रोज़ाना दो चम्मच दही और आधा चम्मच शहद को मिक्स करके फेस की मसाज करनी चाहिए. इससे स्किन की ड्राइनेस भी दूर होगी और स्किन में ग्लो भी आने लगेगा.

    ये भी पढ़ें: स्किन को सन डैमेज से बचाना है तो करें ग्रीन कॉफी का प्रयोग, एजिंग की समस्‍या भी रहेगी दूर

    ऐसे कर सकते हैं फेस वाश

    अगर आपको अपना चेहरा कई बार धोने की आदत है, तो इसके लिए आप पानी की जगह कुछ और चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपको भी संतुष्टि मिल जाएगी और आपके चेहरे को नुकसान की जगह फायदा भी होने लगेगा. इसके लिए आप एक समय अपना फेस ऐलोवेरा जेल से साफ करें. तो वहीं दूसरी बार स्किन को मॉइश्चराइजर से क्लीन करके कुछ देर मसाज कर लें. अगर आप चाहें तो चेहरे को साफ़ करने के लिए गुलाब जल की मदद भी ले सकते हैं या फिर कच्चे दूध में कॉटन डुबोकर भी इससे अपने फेस को क्लीन कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर