होम /न्यूज /जीवन शैली /

यहां जानें 1 हफ्ते में बालों को कितनी बार धोना चाहिए

यहां जानें 1 हफ्ते में बालों को कितनी बार धोना चाहिए

लगातार शैंपू का इस्तेमाल करने से हमारे सिर की स्कैल्प ड्राई हो जाती है.

लगातार शैंपू का इस्तेमाल करने से हमारे सिर की स्कैल्प ड्राई हो जाती है.

बालों की सही देखभाल नहीं होने की वजह से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं, अक्सर महिलाओं को समय की कमी के चलते अपने लंबे बालों की सही तरीके से देखभाल करने का मौका नहीं मिलता. ऐसे में हेयर केयर के लिए ये जानना भी जरूरी है कि हफ्ते में कितनी बार बालों को धोना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

हर कोई चाहता है कि उसके बाल स्वस्थ और खूबसूरत दिखें और इसके लिए वे अलग-अलग तरह के प्रयोग अपने बालों के साथ करते रहते हैं. खासकर महिलाओं के लिए उनके बालों की सेहत बहुत जरूरी होती है. महिलाओं के लंबे-घने बाल उनकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. इसलिए महिलाएं अपने बालों पर ज्यादा ध्यान देती हैं. हम सभी के बाल अलग-अलग प्रकार के होते हैं. जैसे कुछ लोगों के बाल सीधे होते हैं, तो कुछ लोगों के घुंघराले (Curly Hair).

बालों की देखभाल करते वक्त सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि बालों को कब या फिर एक हफ्ते में कितनी बार धोया जाए. बालों की सही देखभाल नहीं होने की वजह से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं, या फिर सफेद हो जाते हैं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप अपने बाल कब-कब धो सकते हैं.

-कब धोएं बालों को
मोटे और घुंघराले बाल वाले लोग यदि अपने बालों को बहुत समय तक ना भी धोएं. तब भी उनके बाल बेजान नजर नहीं आते, लेकिन यदि हल्के और पतले बाल वाले लोग अपने बालों को ज्यादा दिनों तक नहीं धोएं तो उनके बाल बेजान और कमजोर नजर आने लगते हैं. तो ऐसे में यदि आपके बाल भी घुंघराले हैं तो आपको उन्हें रोज धोने की जरूरत नहीं है. आप अपने बालों में सप्ताह में एक बार कोई अच्छा शैंपू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें – करें दही से फेशियल और पाएं इन 4 स्टेप्स में पार्लर जैसा निखार

इसके अलावा यदि किसी के बाल ऑयली हैं. तो वह अपने बालों को सप्ताह में दो बार धो सकते हैं. ऑयली बालों को धोने के लिए आप ड्राई शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपके बालों में मौजूद अतिरिक्त ऑयल भी निकल जाएगा और आपके बाल खूबसूरत नजर आएंगे.

यह भी पढ़ें – चिलचिलाती धूप में निकलने से पहले और आने के बाद इन बातों का रखें ध्यान

-रोज क्यों नहीं धोना चाहिए
यह बात हम सभी जानते हैं कि शैंपू में केमिकल मिले होते हैं. तो यदि हम रोज शैंपू से अपने बाल धोएंगे तो हमें फायदे की जगह नुकसान होने लगेगा. लगातार शैंपू का इस्तेमाल करने से हमारे सिर की स्कैल्प ड्राई हो जाती है और इससे बाल बेजान नजर आने लगते हैं. साथ ही रोजाना बालों को धोने से सिर में कई प्रकार की स्किन प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Beauty Tips, Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर