लाइव टीवी

एक दिन में कितना खाना खाना चाहिए, कैसे जानें शरीर को मिल रहा है पर्याप्त पोषण?

News18Hindi
Updated: February 2, 2020, 11:24 AM IST
एक दिन में कितना खाना खाना चाहिए, कैसे जानें शरीर को मिल रहा है पर्याप्त पोषण?
इस बात को जानना बहुत जरूरी है कि दिन के 24 घंटों में उसे क्या-क्या और कितनी मात्रा में खाना चाहिए.

दिन में तीन बार खाने से ज्यादा बेहतर छोटी-छोटी मात्रा में 6-7 खाना है. स्नैकिंग डायटिशन के अनुसार दिन में कई बार खाने से बॉडी क्लॉक सही रहता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2020, 11:24 AM IST
  • Share this:
हमारे आसपास कुछ ऐसे लोग जरूर होते हैं, जो वक्त चाहे कैसा भी, कुछ भी हो जाए वो 3 वक्त ही खाना खाएंगे. ऐसे लोगों के खाने की मात्रा, खाने का समय सब कुछ परफेक्ट करके ही खाते हैं. इन्हें खाने के बीच कुछ लाइट स्नैक्स खाना, एक्सट्रा ड्रिंक लेना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है. लोगों का मानना होता है कि दिन में 3 बार संतुलित मात्रा में खाना खाने से सेहत दुरुस्त रहती है. साथ ही पाचन क्रिया भी ठीक होता है. अगर, आप भी ऐसा ही करते हैं या सोचते हैं तो आपको थोड़ा सा रिसर्च करने की जरूरत है.

जानकारों का मानना है कि दिन में तीन बार खाने से ज्यादा बेहतर छोटी-छोटी मात्रा में 6-7 खाना है. स्नैकिंग डायटिशन के अनुसार दिन में कई बार खाने से बॉडी क्लॉक सही रहता है. दिन में कई बार खाना तो अच्छी बात है, लेकिन जो स्नैक्स आप ले रहे हैं वो हेल्दी होना बहुत जरूरी है. दरअसल, हमारी बॉडी को हर 2-3 घंटे में कुछ खाना चाहिए होता है, ऐसे में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में फू़ड्स को कंज्यूम करना एक अच्छा ऑप्शन रहता है.

इसे भी पढ़ें : चॉपस्टिक और मोटापे पर टैक्स! दिमाग घुमा देंगे दुनिया के ये अजीबो-गरीब टैक्स

 

थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाना खाने से फैट बर्न होने की क्षमता तेज हो जाती है.
थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाना खाने से फैट बर्न होने की क्षमता तेज हो जाती है.


फैट बर्न करने में करता है मदद
ऐसा माना जाता है कि कई बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाना खाने से फैट बर्न होने की क्षमता तेज हो जाती है. इस तरह से खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म पावर स्ट्रॉग होता है. ऐसा कहा जाता है कि डायटिंग करने वाले लोगों को छोटी-छोटी मात्रा में ही खाना खाना चाहिए. एक्सपर्ट्स की मानें तो 2-3 घंटें पर खाने की मात्रा को लेने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है, जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है.एक दिन कितना और क्या-क्या खाए
एक आदमी के लिए इस बात को जानना बहुत जरूरी है कि दिन के 24 घंटों में उसे क्या-क्या और कितनी मात्रा में खाना चाहिए. जिस शख्स को अपने शरीर की पूरी जानकारी हो जाती है, वो बीमार कम पड़ते हैं. इसलिए जरूरी है अपने दैनिक आहार का आकंलन किया जाए.

 

दूध और अंडों में प्रोटीन पाया जाता है.
दूध और अंडों में प्रोटीन पाया जाता है.


प्रोटीनः शरीर को पर्याप्त पोषण मिले इसके लिए प्रोटीन की मात्रा को संतुलित करना बहुत जरूरी है.
इसके लिए रोजाना के खाने में अंडा, दूध, दही जैसी चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए.

विटामिनः शरीर कम बीमार पड़े इसके लिए रोजाना के भोजन में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, ई और बेटा-कारोटीन शामिल करें.

एंटीआक्सीडेंट्स एक तरह के माइक्रोन्यूट्रीएंट्स होते हैं और ये हमारे शरीर की रक्षा करते हैं. वे खाद्य पदार्थो को विशेष रूप से ऑक्सीकरण और खराब होने से रोकते हैं.

हालांकि हर इंसान का शरीर अलग होता है, इसलिए अपने शरीर को ध्यान में रखकर ही भोजन का आंकलन करें. अगर, आपको इस बात की जानकारी नहीं है तो डॉक्टर से संपर्क करें. डॉक्टर से बातचीत करने के बाद ही चीजों को अपनी डाय़ट में शामिल करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 2, 2020, 10:07 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर