सल्फेटयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स स्किन के लिए कैसे हो सकते हैं खतरनाक, जानें कारण

अपनी कोमल त्वचा को ग्लो देने के लिए जरूरी है कि आप सल्फेट युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह प्राकृतिक उत्पादों को अपने मेकअप बॉक्स में जगह दें.
अपनी कोमल त्वचा को ग्लो देने के लिए जरूरी है कि आप सल्फेट युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह प्राकृतिक उत्पादों को अपने मेकअप बॉक्स में जगह दें.

चेहरे की स्किन से जुड़े कई अध्ययन किये गए हैं जिन सभी में चेहरे (Face) पर कैमिकल (Chemical) के इस्तेमाल को पूर्ण रूप से हानिकारक बताया है. अध्ययन में पाया गया है कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products) में मौजूद सल्फेट (Sulphate) चेहरे के लिए सुरक्षित नहीं है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 21, 2020, 1:42 PM IST
  • Share this:
त्वचा को निखारने के लिए आप कई प्रयत्न करते हैं. बाजार में आने वाली कई नए-नए ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products) का भी इस्तेमाल करने में आप पीछे नहीं रहते हैं. सुंदर दिखने के लिए फेसपैक (Face pack), ब्लीच (Bleach) और फेशियल (Facial) जैसे फेस ट्रीटमेंट (Face Treatment) का भी सहारा लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता हैं कि इन सब उत्पादों में सल्फेट मौजूद होता है जो आपकी स्किन को रूखा और सख्त बनाने का काम करता है. क्या आपको नहीं लगता कि इससे आपके चेहरे की स्किन पर अनचाहे बदलाव आ रहे हैं. क्या आप इस बारे में जानते हैं कि आप चेहरे पर जो भी प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रहे हैं वो त्वचा के लिए अनुकूल है भी या नहीं. चलिए हम आपको बताते हैं कि जो ब्यूटी प्रोडक्ट्स आप इस्तेमाल कर रहे हैं उसमें मौजूद सल्फेट आपके स्किन के लिए कितना खतरनाक है और क्यों आपको सल्फेट फ्री प्रोडक्ट्स (Sulphate Free Products) का इस्तेमाल करना चाहिए.

टॉक्सिक इंग्रेडिएंट्स होते हैं स्किन के लिए खतरनाक
इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार स्किनऐला की फाउंडर डॉली कुमार बताती हैं कि हम रोजाना अपने स्किन के लिए कम से कम पांच प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जो कि सौ से ज्यादा जड़ी बूटियों से मिलकर बना होता है, इनमें से कुछ तत्व ऐसे भी होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं, लेकिन आपको अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए जरूरी है कि जो भी स्किन प्रोडक्ट्स आप इस्तेमाल कर रहे हैं, उसकी पूरी जानकारी पहले ही ले लें. बता दें कि हैरानी की बात यह है कि कॉस्मेटिक इंडस्ट्री ऐसे किसी भी दावों को नहीं मानती है. तो ऐसे में जरूरी है कि आप खुद ही इस पर पूरी जानकारी रखें क्योंकि ब्यूटी प्रोडक्ट्स कई टॉक्सिक इंग्रेडिएंट्स युक्त होते हैं जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः क्या आप दिन में कई बार चीजें भूल जाते हैं, मेमोरी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स
ब्यूटी उत्पादों में सल्फेट का चलन


आपको बता दें कि साल 1930 में साबुन, शैंपू, टूथपेस्ट और स्किन केयर प्रोडक्ट्स में सल्फेट जैसे सिंथेटिक डिटर्जेंट के मिश्रण का चलन शुरू हुआ था. ऐसे में हाई-फोमिंग प्रोडक्ट्स की ओर लोगों का रुझान बढ़ा और उत्पादों में भारी मात्रा में सल्फेट इस्तेमाल किया जाने लगा. वहीं, सल्फेट की तरह ही पैरबेन तत्व भी 1950 से स्किन प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल होने लगा जो अभी तक हो रहा है.

सल्फेट फ्री प्रोडक्ट्स सेफ नहीं
चेहरे की स्किन से जुड़े कई अध्ययन किये गए हैं जिन सभी में चेहरे पर कैमिकल के इस्तेमाल को पूर्ण रूप से हानिकारक बताया है. अध्ययन में पाया गया है कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स में मौजूद सल्फेट चेहरे के लिए सुरक्षित नहीं है.

सल्फेट का इस्तेमाल क्यों होता है
ब्यूटी प्रोडक्टस के साथ अन्य प्रोडक्ट्स जैसे शैंपू, डिओ, लिपस्टिक, स्क्रब्स और लोशन में भी सल्फेट का इस्तेमाल किया जाता है. सल्फेट प्रोडक्ट्स में झाग बनाने का काम करता है, लेकिन इससे स्किन में प्रोटीन का स्तर कम होता है जो शरीर की सेल्स को बड़ा नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में सल्फेट फ्री प्रोडक्ट्स ही स्किन ही नहीं बल्कि अन्य प्रोडक्ट्स के लिए अच्छा ऑप्शन है. हालांकि इसकी कीमत आम ब्यूटी उत्पादों की तुलना में अधिक है लेकिन आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं.

चेहरे की स्किन पर सल्फेट युक्त उत्पादों का असर
भले ही आप स्किन को ग्लो देने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हों लेकिन सल्फेट युक्त इन प्रोडक्ट्स से आपकी स्किन में सूखेपन और खुजली की शिकायत होने लगती है. क्योंकि सल्फेट युक्त प्रोडक्ट्स आपकी कोमल त्वचा के छिद्रों में मौजूद तेलीय अवस्था को खत्म कर देते हैं. साथ ही चेहरे पर मोटे-मोटे दाने, पिंपल, और झुर्रियां पैदा करते हैं. इसमें चेहरे की स्किन लटकने की भी समस्या उत्पन्न होने लगती है. सल्फेटयुक्त उत्पादों के इस्तेमाल से आपकी त्वचा सख्त होने लगती है और आकर्षण कम होने लगता है.

इसे भी पढ़ेंः Face Yoga: क्या है फेस योग? जानें इसके खास टिप्स और फायदे

प्राकृतिक ब्यूटी उत्पादों का इस्तेमाल करें
अपनी कोमल त्वचा को ग्लो देने के लिए जरूरी है कि आप सल्फेट युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह प्राकृतिक उत्पादों को अपने मेकअप बॉक्स में जगह दें. प्राकृतिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपकी स्किन को खुलकर सांस लेने में मदद करते हैं. इससे आपके चेहरे से हाइपरपिग्मेंटेशन, झुर्रियां, फाइन लाइन्स, पिंपल्स का सफाया होता है. प्राकृतिक ब्यूटी उत्पादों के रोजाना इस्तेमाल करने से आपको चेहरे को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज