• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • मुल्तानी मिट्टी लगाने का ये है सही तरीका, गलत तरीके से लगाया तो हो सकते हैं चेहरे पर पिंपल्स

मुल्तानी मिट्टी लगाने का ये है सही तरीका, गलत तरीके से लगाया तो हो सकते हैं चेहरे पर पिंपल्स

मुल्तानी मिट्टी स्किन को ड्राई करता है इसलिए इसे धोने के बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाएं.Image Credit : shutterstock

How To Use Multani Mitti : बरसों से मुल्‍तानी मिट्टी (Multani Mitti) का प्रयोग खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है लेकिन अगर इसे गलत तरीके से उपयोग में लाया गया तो समस्‍याएं (Problems) भी हो सकती हैं.

  • Share this:
    How To Apply Multani Mitti On Your Face To Cure Acne And Pimples :  मॉनसून में चेहरे पर पिम्‍पल्‍स (Pimples) का होना एक आम बात है लेकिन कई लोग हैं जिनके चेहरे पर पिम्‍पल्‍स की समस्‍या सालों भर रहती है और ये जाती ही नहीं. इन्‍हें ठीक करने के लिए वे तमाम तरह के उपायों का आजमाते हैं लेकिन कुछ ही दिनों में दुबारा से पिम्‍पल्‍स हो जाते हैं और चेहरे पर दाग छोड़ जाते हैं. ऐसे में उन्‍हें मुल्‍तानी मिट्टी (Multani Mitti) का प्रयोग अपने स्किन केयर रुटीन में करना चाहिए. लेकिन कई बार यह भी शिकायत आती है कि मुल्‍तानी‍ मिट्टी के प्रयोग के बावजूद उनके चेहरे पर एक्‍ने और पिम्‍पल्‍स जाने का नाम नहीं ले रहे. दरअसल अगर आप इसका गलत तरीके से उपयोग (Use) करते  हैं तो आप इसका फायदा उठाने की जगह नुकसान झेल सकते  हैं. तो आइए जानते हैं इसे लगाने का सही तरीका क्‍या है.

    ये है सही तरीका

    मुल्‍तानी मिट्टी के साथ कपूर का प्रयोग

    आपके चेहरे पर अगर पिंपल्‍स हैं तो आप मुल्तानी मिट्टी और कपूर से बने पैक को आपको अपने चेहरे पर लगाएं.  कपूर की एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो संक्रमण को ठीक करता है और स्किन को हील करने में मदद करता है. इसके प्रयोग से स्किन में कसाव आता है और त्वचा में झुर्रियां, फाइन लाइन्स और दाग-धब्बे दूर होते हैं.
    ये भी पढ़ें: काले तिल का तेल बालों को बनाता है मजबूत, ऐसे करें इस्तेमाल



    ऐसे बनाएं पैक

    आप एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और इसमें कपूर का 1 टुकड़ा पीसकर डालें. अब इसमें 1 चम्मच गुलाब जल मिलाएं और सभी को अच्छी तरह मिला लें. इस पैक को चेहरे पर लगाने से पहले चेहरे को अच्‍छी तरह साफ कर पोछ लें. अब फेस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं. आप चाहें तो इस पैक को आप हाथों और पैरों की रंगत निखारने के लिए भी यूज कर सकते हैं. इसे 15 मिनट के बाद धो दें. इसके बाद मॉइस्चराइजर लगा लें.



    कभी न करें ये गलती

    -अगर आप मुल्तानी मिट्टी में नींबू का रस डालकर लगाते हैं तो चेहरे पर खुजली हो सकती हैं. ये पिम्पल्स होने का कारण भी बन सकते हैं.



    इसे भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं हेयर सीरम लगाने का सही तरीका? ऐसे करें इस्तेमाल
     


    -जब मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाएं तो उसे पानी से धोएं ना कि सूखने के बाद रगड़कर हटाएं.

    -मुल्तानी मिट्टी स्किन को ड्राई करता है इसलिए इसे धोने के बाद चेहरे पर मॉश्‍चराइजर लगाएं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज