होम /न्यूज /जीवन शैली /जानें नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाने का सही तरीका, ऐसे दें नेल्स को बेस्ट और अट्रैक्टिव लुक

जानें नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाने का सही तरीका, ऐसे दें नेल्स को बेस्ट और अट्रैक्टिव लुक

नेल पॉलिश को फैलने से रोकने के लिए नाखूनों के आस-पास वैसलीन लगा सकती हैं-Image-Canva

नेल पॉलिश को फैलने से रोकने के लिए नाखूनों के आस-पास वैसलीन लगा सकती हैं-Image-Canva

नाखूनों को खूबसूरत लुक देने के लिए महिलाएं अक्सर नेल पेंट का इस्तेमाल करती हैं. मगर क्या आप नेल पॉलिश लगाने का सही तरीक ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

नाखूनों की चमक बरकरार रखने के लिए नेल पेंट लगाने से पहले बेसकोट जरूर अप्लाई करें.
नेल पेंट लगाने के बाद गर्म पानी में हाथ डालने से नेल पॉलिश खराब हो जाती है.

Tips to apply nail paint: ज्यादातर महिलाएं बेस्ट मेकअप लुक कैरी करना पसंद करती हैं. वहीं मेकअप करते समय नाखूनों को सजाना भी कॉमन होता है. ऐसे में नेल्स को बेस्ट लुक देने के लिए महिलाएं अमूमन नेल पेंट और नेल आर्ट की मदद लेती हैं. मगर क्या आप नेल पेंट (Nail paint) लगाने के सही तरीकों के बारे में जानती हैं. जी हां, नाखूनों पर सही तरह से नेल पॉलिश लगाकर आप अपने लुक को आसानी से एन्हॉन्स कर सकती हैं.

नाखूनों को सजाने के लिए नेल पॉलिश का इस्तेमाल तो लगभग सभी महिलाएं करती हैं. मगर गलत तरीके से नेल पेंट अप्लाई करके नाखूनों का लुक फीका नजर आता है. ऐसे में हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं नेल पॉलिश लगाने के कुछ खास तरीके, जिसे फॉलो करके आप नाखूनों को चुटकियों में अट्रैक्टिव और ऑसम लुक दे सकती हैं.

सबसे पहले नेल पेंट रिमूव करें
नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाने से पहले पुरानी नेल पेंट को रिमूव करना न भूलें. इसके लिए आप नॉन एसिटोन नेल रिमूवर का इस्तेमाल कर सकती है. बता दें कि एसिटोन युक्त रिमूवर से नेलपेंट छुड़ाने पर नाखून ड्राई हो जाते हैं. वहीं नेल पेंट रिमूव करने के बाद नारियल के तेल या बादाम के तेल से नाखूनों की मसाज करें. इससे नाखूनों का नमी बरकरार रहती है.

ये भी पढ़ें: छोटे-छोटे नाखूनों को इन आसान टिप्स से करें कुछ ही दिनों में लंबा

बेस्ट क्वालिटी की नेल पेंट चुने
मार्केट में मिलने वाली सस्ती नेल पॉलिश नाखूनों की हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसे में नेल पॉलिश खरीदते समय अच्छी क्वालिटी की नेल पेंट ही चुनें. बेस्ट क्वालिटी नेल पेंट नाखूनों पर लॉन्ग लास्टिंग होने के साथ-साथ साइड इफेक्ट फ्री भी होती है. साथ ही नाखूनों पर इसका कलर भी काफी निखर कर सामने आता है.

बेसकोट से चमकदार रहेंगे नेल्स
नाखूनों पर नेल पेंट लगाने से पहले बेसकोट लगाना जरूरी होता है. इससे नाखून पीले और ड्राई नहीं होंगे. साथ ही नाखूनों की चमक भी फीकी नहीं पड़ेगी. ऐसे में बेसकोट लगाने के बाद इसे अच्छी तरह से सुखाएं और फिर नाखूनों पर नेल पेंट अप्लाई करें.

नेल पॉलिश लगाने के टिप्स
नेल पॉलिश लगाते समय ब्रश को सही डायरेक्शन में रखें. इससे नेल पॉलिश स्मूद और फाइन नजर आएगी. साथ ही नाखूनों को बेस्ट हाईलाइट करने के लिए नेल पेंट को डबल कोट में लगाएं. इससे आपकी नेल पेंट का लुक भी काफी आकर्षक नजर आएगा.

ये भी पढ़ें: नेल पॉलिश को झट से करना है ड्राई तो अपनाएं से कमाल के तरीके

वैसलीन अप्लाई करें
नेल पॉलिश लगाते समय कई बार ये नाखूनों से बाहर फैल जाती है. ऐसे में नेल पॉलिश लगाने से पहले नाखूनों के आस-पास वैसलीन अप्लाई कर लें. वहीं नेल पेंट लगाने के बाद ईयरबड को नेल रिमूवर में डिप करके नाखूनों के चारों तरफ अच्छी तरह से पोंछ दें. इससे नेल पॉलिश आसानी से साफ हो जाएगी.

गर्म पानी से दूर रहें
सर्दियों में गर्म पानी का इस्तेमाल काफी कॉमन होता है. मगर नेल पेंट लगाने के बाद गर्म पानी में हाथ डालने से न सिर्फ नेल पेंट का कलर खराब हो जाता है बल्कि नेल पॉलिश जल्दी छूटने भी लगती है. इसलिए नेल पॉलिश लगाने के 24 घंटो तक गर्म पानी से दूर रहना बेहतर होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें