Home /News /lifestyle /

how to avoid irritation and itching after bleach on face pra

चेहरे पर ब्‍लीच कराने के बाद होती है जलन तो इन 5 घरेलू उपायों से पाएं राहत

चेहरे पर ब्लीचिंग के बाद जलन हो तो आप तुरंत एलोवेरा जेल अप्‍लाई करें. Image : Canva

चेहरे पर ब्लीचिंग के बाद जलन हो तो आप तुरंत एलोवेरा जेल अप्‍लाई करें. Image : Canva

चेहरे पर ब्लीचिंग के बाद त्वचा सेंसिटिव हो जाती है और इनकी खास देखभाल करनी पड़ती है. ऐसे में अगर आपके चेहरे पर भी ब्लीचिंग के बाद जलन या खुजली की समस्‍या होती है तो आप इन घरेलू नुस्‍खों की मदद से इस समस्‍या को दूर कर सकते हैं.

धूप और प्रदूषण की वजह से स्किन पर आयी टैनिंग को दूर करने के लिए आमतौर पर लोग पार्लर जाकर फेस ब्‍लीच कराना पसंद करते हैं. यह टैनिंग को दूर करने का सबसे आसान तरीका माना जाता है. चेहरे पर ब्लीच करने से जहां एक तरफ त्वचा की टैनिंग दूर होती है, वहीं ये स्किन टोन को भी निखारता है. लेकिन इसके कई नुकसान भी स्किन को झेलने पड़ते हैं. दरअसल कई बार ब्लीच करने के बाद चेहरे पर जलन और रैशेज़ की समस्‍या आ जाती है और हम ब्‍लीच कराने से घबराने लगते हैं. दरअसल चेहरे पर ब्लीचिंग के बाद त्वचा सेंसिटिव हो जाती है और इनकी खास देखभाल करनी पड़ती है. ऐसे में अगर आपके चेहरे पर भी ब्लीचिंग के बाद जलन या खुजली की समस्‍या होती है तो आप इन घरेलू नुस्‍खों की मदद से इस समस्‍या को दूर कर सकते हैं.

ब्‍लीच के बाद जलन को कम करने के उपाय

एलोवेरा जेल
चेहरे पर ब्लीचिंग के बाद जलन हो तो आप तुरंत एलोवेरा जेल लें और उसे हल्‍के हाथों से जलन वाली जगह पर लगाएं. ऐसा करने से त्वचा को ठंडक मिलेगी और आपको आराम मिलेगा. आप बाजार से खरीदे हुए और होममेड एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

कच्चा दूध और बर्फ
ब्लीचिंग के बाद चेहरे पर जलन को शांत करने के लिए आप सबसे पहले त्वचा को ठंडक पहुंचाने की कोशिश करें. इसके लिए आप आइस ट्रे में ठंडे कच्चे दूध को जमा दें और जलन की जगह रगड़ें. आप केवल ठन्डे कच्चे दूध को भी अगर स्किन पर लगाएं तो इससे जलन को शांत किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Face Pack For Summer: गर्मी में इन 4 तरह के फेस पैक का करें इस्तेमालस्किन को मिलेगी ठंडक

नारियल का दूध
अगर ब्लीचिंग से आपकी त्वचा में हल्की जलन या रैशेज़ है तो आप चेहरे पर नारियल के दूध को कॉटन की मदद से लगाएं. इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाए रखें और फिर पानी से चेहरे को धो लें.

चंदन का पैक
चंदन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा की जलन या रैशेज़ को ठीक करने के काम आ सकता है. जब भी आप चेहरे पर ब्लीच कराएं तो आप घर पर चंदन पैक तैयार रखें और ब्‍लीच कराने के आधे घंटे बाद आप इसे चेहरे पर लेप करें. 15 मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें. आपको आराम महसूस होगा.

ये भी पढ़ें: धूप से काली पड़ गई है स्किन तो इन 9 घरेलू नुस्खों से करें टैनिंग को दूर

हल्दी और कच्चा दूध
दरअसल हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते है जो त्वचा पर होने वाले किसी भी तरह के क्षति को हील करने में मदद करता है. ऐसे में आप ब्लीचिंग के बाद चेहरे पर हल्दी का इस्तेमाल करें तो आपकी त्वचा प्रॉब्‍लम फ्री रहेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Home Remedies, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर