Home /News /lifestyle /

how to avoid sunburn and tanning during sun bath mt

अगर चाहकर भी धूप में नहीं बैठ पाते तो अपनाएं ये तरीके

इन तरीकों से लें धूप का आनंद बचे रहेंगे यू वी किरणों से. Image - Canva

इन तरीकों से लें धूप का आनंद बचे रहेंगे यू वी किरणों से. Image - Canva

बहुत लोग धूप में बैठने की मंशा तो रखते हैं लेकिन बैठ नहीं पाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि धूप में बैठने पर सन बर्न और टैनिंग का डर बना रहता है. इसके लिए रोजाना महंगी सनस्क्रीन की मदद लेना ज्यादातर लोगों के लिए संभव नहीं होता है. ऐसे में आप सूरज की अल्ट्रा वायलट किरणों से स्किन (Skin) को बचाने के लिए कुछ और चीजों की मदद भी ले सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

धूप सेकने के एक नहीं बल्कि कई फायदे हैं. इससे बॉडी को गर्माहट भी खूब मिलती है. लेकिन कई बार बहुत लोग चाहकर भी धूप में बैठ नहीं पाते क्योंकि स्किन काली होने यानी सन बर्न और टैनिंग होने का डर बना रहता है. कई बार सनस्क्रीन लगाने के बावजूद स्किन में ये प्रॉब्लम हो जाती है. तो कई बार हर रोज सनस्क्रीन लगाना हम अफोर्ड भी नहीं कर पाते हैं. अब सवाल उठता है कि आखिर धूप में बैठकर कैसे इसके फायदों को हासिल कर सकते हैं. वो भी बिना स्किन में किसी तरह की प्रॉब्लम के. तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनको अपनाकर आप धूप में बैठकर इसके फायदे और आनंद को एक साथ प्राप्त कर सकते हैं.

ऐलोवेरा जेल इस्तेमाल करें
धूप में बैठने का आनंद और धूप के फायदे लेने के लिए आप सनस्क्रीन के तौर पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप धूप में बैठने से पहले स्किन पर एलोवेरा जेल इस्तेमाल करें. इसके साथ ही दिन में भी दो-तीन बार तक स्किन पर एलोवेरा जेल से मसाज करें. इससे आपको धूप में बैठने से सन बर्न और टैनिंग नहीं होगी.

शहद का इस्तेमाल करें
शहद का इस्तेमाल भी आप सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों से स्किन को बचाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच शहद में चौथाई चम्मच हल्दी मिक्स करके पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को अपनी स्किन पर अप्लाई करके बीस मिनट छोड़ दें, फिर धो लें. इसके बाद आप धूप में बैठने के फायदे हासिल करें.

ये भी पढ़ें: चेहरा साफ करते वक्‍त अक्सर लोग करते हैं ये 5 गलतियां, स्किन को होता है बहुत नुकसान

नारियल तेल या जैतून का तेल की मदद लें
जब भी आप धूप में बैठें उसके पहले तो आप एलोवेरा जेल इस्तेमाल करें ही. लेकिन धूप में बैठने के कुछ देर बाद आप नारियल के तेल या फिर जैतून के तेल में कॉफी पाउडर मिक्स करके इससे अपनी स्किन पर कुछ देर स्क्रब करें. इससे आपको स्किन डैमेज को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलेगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर