इन तरीकों से हमेशा रहें खुश, बुरे समय में भी आ जाएगी मुस्कान!

खुशी कहां है और कैसे मिलेगी? मानव जीवन के लिए ये एक बड़ा सवाल है जिसमें कई लोग उलझ कर रह जाते हैं और ख़ुशी उनसे कोसों दूर एक तितली की तरह उड़ जाती है...

News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 12:44 PM IST
इन तरीकों से हमेशा रहें खुश, बुरे समय में भी आ जाएगी मुस्कान!
इन तरीकों से हमेशा रहें खुश, बुरे समय में भी आ जाएगी मुस्कान!
News18Hindi
Updated: May 17, 2019, 12:44 PM IST
भागदौड़ और आपधापी भरी जिंदगी में सबसे जरूरी है खुश रहना. गहराई से देखा जाए तो पैसे कमाने से लेकर, यात्रा करने और रिश्ते में होने और उसे निभाने के पीछे केवल खुश रहने और जीवन में सकारात्मकता की भावना ही सबसे ज्यादा प्रभावी होती है. अगर आप खुश नहीं है तो जीवन के सभी अमूल्य संसाधन बेमायने हैं. खुशी कहां है और कैसे मिलेगी? मानव जीवन के लिए ये एक बड़ा सवाल है जिसमें कई लोग उलझ कर रह जाते हैं और ख़ुशी उनसे कोसों दूर एक तितली की तरह उड़ जाती है. यह बात तो तय है कि इस इसे बाजार से नहीं खरीदा जा सकता. तो आखिर कहां मिलेगी ख़ुशी. आइए जानते हैं यहां:



ख़ुशी कोई भौतिक चीज नहीं है. यह एक एहसास है जो खुद में ही पैदा करना होता है. कई बार शॉपिंग करने, यात्रा करने या प्रेम करने पर ख़ुशी का एहसास होता है. लेकिन जब जीवन में ये चीजें नहीं होतीं तो क्या आप दुखी हो जाएंगे. टूट जाएंगे. नकारात्मक हो जाएंगे? नहीं, आपको इस बात को खुद ही समझना होगा कि आप हैं तो ख़ुशी हैं. खुशी और आप एक दूसरे के पूरक हैं.

Opinion- प्यार की तलाश में हैं लोग! क्या शादी से उठ गया है विश्वास?

ख़ुशी नाम की तितली को पकड़ने के लिए कई बार शुकराना अदा करना बेहद जरूरी होता है. ईश्वर का शुकराना अदा करें हर उस चीज के लिए जो खूबसूरत है, जो ऊर्जा से युक्त है. उगते सूजत, खिलते फूलों, पेड़-पौधों, समुद्र नदियों, अपने जीवन में आने वाले हर इंसान चाहे भले वो सकारात्मक या नकारात्मक हो तहे दिल से शुक्रिया अदा करें. ऐसा करने पर आप खुद को बेहद हल्का महसूस करेंगे.



कई बार जब कोई हमारा दिल दुखाता है या हमारी भावनाओं को ठेस पहुंचता है तो हम सारी उम्र उस दुख की भारी गठरी लादे घूमते रहते हैं. ऐसे में दिल पर बोझ रखने से बेहतर है कि उस शख्स को और खुद को भी उस पर अंधा भरोसा करने के लिए माफ कर दें. जब आप किसी पर आंख बंद करके भरोसा करते हैं तभी कोई आपका दिल दुखा सकता है. केवल खुद पर और ईश्वर पर भरोसा करें और यकीन करें कि वो आपका साथ कभी नहीं छोड़ेगा. इससे आपको ख़ुशी मिलेगी.
Loading...

गर्मियों में लू से बचने के लिए ऐसे पिएं सत्तू, गर्भवती महिलाओं के लिए भी है अमृत



प्रकृति के साथ ज़्यादातर वक्त बिताएं. ऐसा करने से आप उस रूहानी एहसास को महसूस कर पाएंगे जो आपके भीतर वास्तविकता में ख़ुशी जगा पायेगा.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

वोट करने के लिए संकल्प लें

बेहतर कल के लिए#AajSawaroApnaKal
  • मैं News18 से ई-मेल पाने के लिए सहमति देता हूं

  • मैं इस साल के चुनाव में मतदान करने का वचन देता हूं, चाहे जो भी हो

    Please check above checkbox.

  • SUBMIT

संकल्प लेने के लिए धन्यवाद

जिम्मेदारी दिखाएं क्योंकि
आपका एक वोट बदलाव ला सकता है

ज्यादा जानकारी के लिए अपना अपना ईमेल चेक करें

डिस्क्लेमरः

HDFC की ओर से जनहित में जारी HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (पूर्व में HDFC स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड). CIN: L65110MH2000PLC128245, IRDAI R­­­­eg. No. 101. कंपनी के नाम/दस्तावेज/लोगो में 'HDFC' नाम हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HDFC Ltd) को दर्शाता है और HDFC लाइफ द्वारा HDFC लिमिटेड के साथ एक समझौते के तहत उपयोग किया जाता है.
ARN EU/04/19/13626

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार