• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • अच्छे और रसदार नींबू खरीदने में होता हो कन्फ्यूजन, तो इन टिप्स को करें फॉलो

अच्छे और रसदार नींबू खरीदने में होता हो कन्फ्यूजन, तो इन टिप्स को करें फॉलो

अच्छे और रसदार नींबू खरीदने के लिए फॉलो करें ये टिप्स-Image/ shutterstock

अच्छे और रसदार नींबू खरीदने के लिए फॉलो करें ये टिप्स-Image/ shutterstock

Tips To Buy Fresh And Juicy Lemons: कई बार नींबू (Lemon) साइज़ में बड़ा होने के बावजूद बिना रस का या कम रस का निकलता है. ऐसे में ये सवाल मन में आता है कि नींबू अंदर से अच्छा और रसदार (Juicy) है या नहीं इसको भला किस तरह से पहचाना जा सकता है.

  • Share this:

    Tips To Buy Fresh And Juicy Lemons: नींबू (Lemon) का इस्तेमाल लगभग हर रोज़ ही घर में किया जाता है. नींबू केवल खाने का स्वाद (Taste) बेहतर करने के लिए ही नहीं बल्कि सेहत और सौंदर्य को संवारने सहित घर की कई चीजों की क्लीनिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए बहुत लोग एक साथ काफी मात्रा में नींबू घर ले आते हैं. लेकिन जब ये अंदर से सूखे और बिना रस (Juice) वाले निकलते हैं तो पैसे की बर्बादी पर दुख होता है. लेकिन ये सवाल भी मन में आता है कि नींबू अंदर से अच्छा और रसदार है या नहीं इसको भला किस तरह से पहचाना जा सकता है. तो बता दें कि अच्छे और रसदार नींबू खरीदने के भी कुछ टिप्स होते हैं जिनके बारे में हम आपको बताते हैं. इन टिप्स को फॉलो करके आप अच्छे और रसदार नींबू खरीद सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: नींबू और नींबू के रस को लंबे समय तक ऐसे करें स्टोर

    नींबू का रंग देखकर पहचानें

    अकसर कुछ लोग बड़े साइज़ की वजह से हरे रंग के या हल्के पीले रंग के नींबू खरीद लाते हैं. उनको लगता है कि ये साइज़ में बड़ा है तो ये काफी रसदार होगा जबकि ऐसा नहीं होता है. हमेशा पीले रंग का नींबू ही खरीदकर लाएं ये ज्यादा रसदार होता है. ऐसा नींबू न खरीदें जो हरे रंग का हो या आधा हरा या आधा पीला हो.

    नींबू को दबाकर चेक करें

    नींबू खरीदते समय इसको दबा कर भी ज़रूर चेक करें और कड़क नहीं बल्कि मुलायम नींबू ही खरीदें. मुलायम नींबू काफी रसदार होता है जबकि कड़क नींबू भले ही बड़े साइज का क्यों न हो उसमें रस कम और गूदा ज्यादा होता है. इस बात का भी ध्यान रखें कि नींबू का छिलका मोटा नहीं बल्कि पतला हो.

    ये भी पढ़ें: केवल फायदा ही नहीं नुकसान भी करता है नींबू पानी, जानें कैसे

    न खरीदें ऐसे नींबू

    इस तरह के नींबू न खरीदें जिस पर दाग नज़र आयें क्योंकि ऐसे नींबू अंदर से खराब होते हैं. साथ ही पानी में काफी देर तक रखे हुए या गले हुए नींबू भी कभी न खरीदें क्योंकि ये अंदर से सड़ने लगते हैं. अगर आपको नींबू का छिलका सूखा नज़र आये तो भी आपको इनको नहीं खरीदना चाहिए. क्योंकि इस तरह के नींबू अंदर से सूखे हुए होते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज