• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • अगर खाना चाहते हैं फ्रेश चिकन, तो खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

अगर खाना चाहते हैं फ्रेश चिकन, तो खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

फ्रेश चिकन खरीदने के लिए उसकी स्मेल ज़रूर चेक करें-Image/shutterstock

फ्रेश चिकन खरीदने के लिए उसकी स्मेल ज़रूर चेक करें-Image/shutterstock

Tips To Buy Fresh Chicken: कई बार चिकन (Chicken) की कोई भी डिश बनाने पर वो स्वाद (Taste) नहीं आता है जिसके लिए लोग चिकन खाना पसंद करते हैं. इसकी एक बड़ी वजह चिकन का फ्रेश न होना भी हो सकता है.

  • Share this:

    Tips To Buy Fresh Chicken: कई बार बहुत मेहनत करने और अच्छे मसालों का इस्तेमाल करने के बावजूद चिकन बिरयानी, चिकन करी, चिकन मसाला, चिकन दो प्याज़ा और चिकन कीमा जैसी डिश बनाने पर वो स्वाद (Taste) नहीं आता है जिसके लिए लोग ये डिश खाना पसंद करते हैं. इसकी एक बड़ी वजह चिकन (Chicken) का फ्रेश न होना भी हो सकती है. अगर आप भी नॉन-वेजिटेरियन (non-vegetarian) हैं और चिकन खाने का शौक रखते हैं तो आपको चिकन खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखने की ज़रूरत है जिससे आप फ्रेश चिकन खरीद सकें. साथ ही सेहत के लिए भी ये नुकसानदेह साबित न हो.  आइये जानते हैं कि बाजार से चिकन खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है.

    ये भी पढ़ें: खाने में नमक हो गया है ज्यादा? इन 5 तरीकों से करें कम

    स्मेल से चेक करें

    चिकन खरीदते समय उसकी स्मेल से ये चेक किया जा  सकता है कि चिकन फ्रेश है या नहीं. फ्रेश चिकन यानी आधा-एक घंटा पहले काट कर रखे गए चिकन में कभी भी स्मेल नहीं आती है जबकि पुराना रखा हुआ चिकन गंदी स्मेल देने लगता है.

    न खरीदें फ्रिज में रखा हुआ चिकन

    बहुत बार ऐसा होता है कि आप चिकन खरीदने जाते हैं तो दुकानदार आपको फ्रिज में से चिकन निकाल कर देता है. ऐसा चिकन खरीदने से आपको बचना चाहिए. क्योंकि  फ्रिज में रखा हुआ चिकन कुछ दिन पुराना हो सकता है. जिसकी वजह से डिश में स्वाद तो कम लगेगा ही साथ ही बीमार होने की संभावना भी बनी रहेगी.

    हल्का गुलाबी रंग का चिकन खरीदें

    इस बात का भी ध्यान रखें कि फ्रेश चिकन गुलाबी रंग का हो. अगर चिकन का ऊपरी और अंदरूनी हिस्सा हल्का गुलाबी नज़र नहीं आ रहा है तो समझ लें कि चिकन फ्रेश नहीं है. इस बात को भी नोटिस कर सकते हैं कि चिकन में ब्लड लगा हुआ नज़र आ रहा है या नहीं. क्योंकि फ्रेश चिकन में अधिकतर ब्लड नज़र आता है जबकि पुराने रखे हुए चिकन में ऐसा नहीं  होता है.

    ये भी पढ़ें: मिक्सर ग्राइंडर को नए जैसा बनाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

     पैकेट बंद चिकन को भी चेक करें

    अगर आप पैकेट बंद चिकन इस्तेमाल करते हैं तो इसको खरीदने से पहले भी आप इसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें. साथ ही चिकन पकाने से पहले इसकी स्मेल भी चेक कर लें. कई बार एक्सपायरी डेट  काफी दिनों बाद की होने के बावजूद चिकन स्मेल करने लगता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज