• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • परफेक्ट चॉपिंग बोर्ड खरीदने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

परफेक्ट चॉपिंग बोर्ड खरीदने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

परफेक्ट चॉपिंग बोर्ड खरीदने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो-Image/shutterstock

परफेक्ट चॉपिंग बोर्ड खरीदने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो-Image/shutterstock

Tips to Buy Perfect Chopping Board: कई बार देखा गया है कि चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल करने के बावजूद न तो काम जल्दी होता है न ही सब्ज़ी काटने में आसानी होती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस्तेमाल किया जा रहा चॉपिंग बोर्ड परफेक्ट नहीं होता है.

  • Share this:

    Tips to Buy Perfect Chopping Board: किचन के काम को बेहतर तरीके से करने के लिए कुछ किचन टूल्स (Kitchen tools) की बहुत ज़रूरत होती है और इनमें से एक है चॉपिंग बोर्ड (Chopping board). जिसकी मदद से सब्ज़ियों (Vegetables) या मीट को सही तरीके से और जल्दी काटा जा सकता है. लेकिन कई बार देखा गया है कि चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल करने के बावजूद न तो काम जल्दी होता है न ही सब्ज़ी काटने में आसानी होती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस्तेमाल किया जा रहा चॉपिंग बोर्ड परफेक्ट नहीं होता है. अब आप सोच रहे होंगे कि चॉपिंग बोर्ड में परफेक्शन की भला क्या ज़रूरत होती है. तो बता दें कि बाजार में तरह-तरह के चॉपिंग बोर्ड मौजूद हैं और चॉपिंग बोर्ड खरीदते समय कुछ बातों को ध्यान में रखने की ज़रूरत होती है. अब वो बातें क्या हैं आइए यहां जानते हैं.

    ये भी पढ़ें: मिक्सर ग्राइंडर को नए जैसा बनाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

    लकड़ी का चॉपिंग बोर्ड खरीदें

    बाजार में वैसे तो लकड़ी, प्लास्टिक, स्टील और बांस के चॉपिंग बोर्ड मौजूद हैं. लेकिन आपके किचन के लिए लकड़ी का चॉपिंग बोर्ड ज्यादा बेहतर होगा. इससे सब्ज़ी जल्दी कटेगी और चाकू की धार भी ख़राब नहीं होगी. साथ ही सब्ज़ी या मीट काटने के दौरान ज्यादा आवाज़ भी नहीं आएगी. चॉपिंग बोर्ड खरीदते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि इसके लिए अच्छी लकड़ी का इस्तेमाल किया गया हो.

    काटने की स्पीड चेक कर लें 

    चॉपिंग बोर्ड पर आपका हाथ कितना स्मूथ चलेगा और चाकू की पकड़ और स्पीड कैसी होगी ये भी आप चॉपिंग बोर्ड खरीदने के समय चेक कर लें. इसके साथ ही इसके आकार, मोटाई और क्वालिटी को भी अच्छी तरह से चेक करने के बाद ही चॉपिंग बोर्ड खरीदें. जिससे इसके इस्तेमाल के समय आपको किसी तरह की दिक्कत न हो.

    ये भी पढ़ें: जानें कोरोना के दौर में किचन की किन चीजों को रोजाना साफ करना है जरूरी

    चॉपिंग बोर्ड के आकार का रखें ध्यान

    ज्यादातर लोग चॉपिंग बोर्ड खरीद तो लाते हैं लेकिन इसके आकार पर ध्यान नहीं देते हैं. जिसकी वजह से इसको इस्तेमाल करते समय सब्ज़ियां बोर्ड से बाहर बिखर जाती हैं. बेहतर होगा कि आप अपने किचन के लिए 12-18 या 15-20 इंच के चॉपिंग बोर्ड का चुनाव करें. इससे आपको चॉपिंग करते समय दिक्कत नहीं होगी और किचन प्लेटफॉर्म पर गंदगी भी नहीं फैलेगी. साथ ही काम भी जल्दी और आसान हो जायेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज