मीठा खरबूजा खरीदना हो तो अपनाएं ये टिप्‍स, जानें इसके गजब के फायदे

जब भी खरबूजा खरीदें तो उसे हल्‍के हाथों से दबाकर देखें.Image Credit : Pixabay

बाजार से खरबूजा (Muskmelon) खरीदते वक्त यदि आप मीठे और अच्छे खरबूजे की पहचान नहीं कर पाते हैं तो यहां कुछ ऐसे टिप्स (Tips) बताए गए हैं जिनकी मदद से आप मीठा (Sweet) और टेस्‍टी खरबूजा खरीद सकते हैं.

  • Share this:
    How To Buy Tasty And Sweet Muskmelon : गर्मी (Summer) आते ही फल (Fruits) बाजार में तरबूज, खरबूज, आम जैसे सिजनल फ्रूट्स नजर आने लगते हैं. इन स्‍वादिष्‍ट फलों को हर उम्र के लोग बड़े ही चाव से खाते हैं और गर्मी से होने वाली समस्‍याओं को दूर करते हैं. दरअसल तरबूज की तरह ही खरबूज (Muskmelon) को भी खरीदते समय कुछ बातों को ध्‍यान में रखना पड़ता है. कई बार हम खरबूज खरीद कर घर तो ले आते हैं लेकिन जब खाने के लिए इसे काटते हैं तो यह फीका और स्‍वादहीन लगता है. ऐसे में खरीदने से पहले अगर हम कुछ टिप्‍स को ध्‍यान में रखें तों मीठा खरबूज खरीदने में आसानी होगी और आप इस स्‍वादिष्‍ट और हेल्‍दी सिजनल फ्रूट्स को खाते वक्‍त इन्‍जॉय कर पाएंगे. तो आइए जानते हैं कि खरबूज खरीदते वक्‍त हमें किन बातों को ध्‍यान में रखने की जरूरत होती है.

    खरबूजा खरीदते समय इन बातों का रखें ख्‍याल

    -जब भी खरबूजा खरीदें तो उसे हल्‍के हाथों से दबाकर देखें. अगर खरबूजा अंदर से पका होगा तो यह ऊपर से दबाने पर दबेगा. लेकिन अगर यह ज्‍यादा दब रहा है तो हो सकता है कि ये गला हुआ हो. ऐसे में इन्‍हें ना खरीदें.

    -खरबूजे की ऊपरी परत अगर हरी हो तो इसे ना खरीदें. इस बात का ध्‍यान रखें कि अगर खरबूजा बाहर से पीलापन लिए हुए है और उस पर हरी धारियां आ गई हैं तो यह मीठा होगा. इसे आप बिना विचारे खरीद सकते हैं.





    इसे भी पढ़ें : कोरोना से चाहते हैं जल्द रिकवरी तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स
     




    -अगर खरबूजा ऊपर से हरे रंग का है तो हो सकता है कि इसका स्‍वाद फीका और ये बेस्‍वाद हो.

    -जब भी खरबूजा खरीदने जाएं तो आप इसे उठाकर इसके निचले हिस्‍से को देखें. अगर यह नीचे से गहरा रंग का है तो यह पक चुका है और निश्चित तौर पर मीठा हो चुका है. यही नहीं, ऐसे खरबूज मेडीसीन से नहीं बल्कि प्राकृतिक रुप से पके हैं.

    -खरबूजे की खुशबू से भी इसके पके होने या ना पके होने का पता लगाया जा सकता है. अगर खरबूजे से तेज खुशबू आ रही हो तो खरबूजा अंदर से निश्चित तौर पर मीठा है.

    -अगर खरबूजा भारी है तो यह कच्‍चा है. ऐसे में हमेशा दो खरबूजे को उठाकर आप देख सकते हैं. जो हल्‍का होगा वो अधिक पका होगा.



    इसे भी पढें: गर्मी के मौसम में बहुत कॉमन हैं ये 7 बीमारियां, जानें इनके लक्षण और इस तरह करें बचाव




    क्‍या हैं इसके फायदे

    स्‍वाद के साथ साथ यह सेहत के लिए भी बहुत ही अच्‍छा फल माना जाता है. इसमें विटामिन ए और बीटा कैरोटीन होता है जो आंखों को स्वस्थ रखने में काफी मददगार होता है. इसके  अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी भी पाया जाता है जो स्किन पर एजिंग की समस्‍या को कम करता है. डायबिटीज के रोगियों के लिए भी खरबूजा अच्छा होता है. ये शुगर लेवल को नियंत्रित करता है. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने का काम करता है. अगर आप कब्‍ज की समस्‍या से जूझ रहे हैं तो खरबूजा खाने से ये भी दूर होती है. तनाव, ब्‍लड प्रेशर जैसी समस्‍याओं को दूर करने में भी यह लाभदायक है. इसके सेवन से लू से सुरक्षा मिलती है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को ठीक रखता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: