अटेंशन पेरेंट्स! बच्चा सारे काम खुद करता है तो खुश मत होइए, फिक्र कीजिए

अटेंशन पेरेंट्स! बच्चा सारे काम खुद करता है तो खुश मत होइए, फिक्र कीजिए
बच्चा तो बच्चा है वो सारे काम कैसे कर सकता है (image: file/getty)

बच्चे का हर उम्मीद पर खरा उतना बताता है पेरेंटिंग में कोई समस्या है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 29, 2018, 10:51 AM IST
  • Share this:
वे अपना होमवर्क वक्त पर पूरा कर लेते हैं. पेरेंट्स-टीचर मीट में कभी कोई शिकायत सुनने को नहीं मिली. उन्होंने कभी कोई सामान नहीं तोड़ा. क्या आपका बच्चा भी ऐसा है! फिर तो वो आपके लिए किसी मैडल से कम न होगा! पेरेंट्स को लगता है कि बच्चे एकदम सीधे-शांत हो तो इससे बड़ी नेमत कुछ नहीं लेकिन वे यहीं वे गलती पर हैं.

15 दिनों में होगा वजन कम, अगर रोज खाएंगे एक चम्मच अजवाइन

बच्चा का हर उम्मीद पर खरा उतना बताता है पेरेंटिंग में कोई समस्या है. हम आपसे शेयर कर रहे हैं कि अक्सर किन कारणों से बच्चा आदर्श बच्चा बनने की कोशिश करता है.



ये हो सकते हैं कारण



वो अच्छा बच्चा इसलिए अच्छा नहीं है कि ये बच्चों का स्वभाव है. हो सकता है कि वो सिर्फ इसलिए अच्छा है क्योंकि उसे नहीं पता कि इसके अलावा क्या हुआ जा सकता है. ऐसे ढेरों मामले हैं, जिनमें बच्चा सिर्फ इसलिए अच्छा होने की कोशिश करता है क्योंकि पेरेंट्स दिनभर लड़ते-झगड़ते रहते हैं.

#PGStory: 'नए शहर से मिला वो दोस्त जो मेरी हिफ़ाज़त को अपनी ज़िम्मेदारी समझता'

खुद के सारे काम सही वक्त पर कर लेता है क्योंकि उसपर ध्यान देने के लिए कोई और नहीं है. हो सकता है कि पेरेंट्स दिनभर बिजी रहते हैं और अच्छा बनकर बच्चे उनका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करना चाहते हों. बच्चा किसी प्रेरणा के अभाव में भी जो आप कहें, वो मान लेता है. यानी उसे थोड़ा खुलने की जरूरत है.

बचपन खो जाने के लॉन्ग टर्म साइड इफैक्ट्स हैं. अतिरिक्त सीधा और ओबिडिएंट होना बच्चे के अच्छे होने का लक्षण नहीं, बल्कि इससे ये पता चलता है कि कहीं न कहीं कोई समस्या है, चाहे आपमें या फिर बच्चे के एकदम निजी सर्कल में. उससे बात कर समस्या की तह तक पहुंचने की कोशिश करें.

#Monsoon: इस मौसम में रहना है फिट एंड फाइन तो रखें इन 6 बातों का ध्यान

उसे आश्वस्त करें कि आप हमेशा उसके साथ हैं. इसका मतलब ये नहीं कि आप उसे बदमाशियां करने के लिए बढ़ावा दे रहे हैं, बल्कि आप उसके बचपन को वापस लाने की कोशिश कर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading