मिलावटी दूध तो नहीं पी रहे आप, ऐसे करें चेक

कई बार मिलावटी दूध बच्चों की सेहत बिगाड़ भी सकता है. ऐसे में बेहतर है कि आप दूध के सेवन से पहले इन तरीकों से चेक कर लें कि कहीं मिलावटी दूध तो नहीं पी रहे हैं आप...

News18Hindi
Updated: June 6, 2019, 12:09 PM IST
मिलावटी दूध तो नहीं पी रहे आप, ऐसे करें चेक
ऐसे करें मिलावटी दूध की पहचान, सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाता है ऐसा दूध
News18Hindi
Updated: June 6, 2019, 12:09 PM IST
बड़े-बुजुर्गों का ऐसा मानना है कि शिशु के समुचित विकास के लिए दूध से ज्यादा पौष्टिक आहार कोई दूसरा नहीं हो सकता है. शायद यही वजह है कि कई बार बच्चों के रोने झींकने और तमाम बहाने बनाने के बाद भी मां उन्हें जबरदस्ती दूध का ग्लास थमाकर उसे पीने को कहती हैं. सच बात है कि दूध में ऐसी तमाम खूबियां हैं जो बच्चे के समुचित शारीरिक विकास के लिए काफी फायदेमंद हैं.

लेकिन कई बार मिलावटी दूध बच्चों की सेहत बिगाड़ भी सकता है. ऐसे में बेहतर है कि आप दूध के सेवन से पहले इन तरीकों से चेक कर लें कि कहीं मिलावटी दूध तो नहीं पी रहे हैं आप:



दिमाग से गायब हो चुकी याददाश्त इस तरह फिर आएगी वापस: रिसर्च

दूध में स्टार्च की पहचान:

दूध में स्टार्च की मौजूदगी जांचने के लिए 2-3 ml दूध का नमूना लें और उसमें 2-3 बूंद आयोडिन का टिंक्चर डालकर मिक्स करें. अगर दूध में हल्का नीलापन दिखाई दें तो इसका मतलब है कि उसमें स्टार्च मिला हुआ है.

इस देश में पेड़ के तने में दफनाते हैं मरे हुए बच्चों के शव

ऐसे जानें दूध में साबुन तो नहीं मिला:
Loading...

दूध की गुणवत्ता जांचने के लिए 5 से 10 ml दूध लें और समान मात्रा में पानी को अच्छी से मिक्स करें. अगर दूध में साबुन मिलाया गया होगा तो उसमें काफी ज्यादा झाग पैदा हो जाएगा. लेकिन अगर दूध में किसी प्रकार की मिलावट नहीं होगी तो इसमें बहुत हल्का सा झाग पैदा होगा.

कई बार ऐसा होता है जब दूध की मांग सामान्य से ज्यादा हो जाती है तो मुनाफा कमाने के चक्कर में डेयरी प्लांट्स दूध की आपूर्ति करने के लिए मिलावट का सहारा लेते हैं. इस मामले में पशु कल्याण बोर्ड के सदस्य मोहन सिंह अहलूवालिया ने जानकारी साझा की कि देश में बिकने वाला करीब 68.7 फीसदी दूध एफएसएसएआई के मानक से निम्न स्तर का है. मांग पूरी करने के लिए डेयरी वाले दूध में डिटर्जेंट, कास्टिक सोड, ग्लूकोज, सफेद पेंट और रिफाइंड तेल की मिलावट करते हैं जो सेहत के लिए बेहद हानिकारक है.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...