ऐसे करें असली और नकली लाल मिर्च पाउडर की पहचान

मिर्च पाउडर की शुद्धता जांचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स-Image/shutterstock

लाल मिर्च पाउडर (Red chilli powder) में मिलावट होने की बात अक्‍सर सामने आती रहती है. जिसका सेवन करने से सेहत को कई तरह की दिक्कतें (Problem) हो सकती हैं. आप असली और नकली मिर्च पाउडर की पहचान ऐसे कर सकते हैं.

  • Share this:
    खाना बनाने में लाल मिर्च (Red chilli) पाउडर का इस्तेमाल तो लगभग हर घर में किया जाता है. जिसके लिए हम बाजार से लाल मिर्च पाउडर लेकर तो आते हैं लेकिन इसकी शुद्धता (Purity) की जांच (Checking) कभी नहीं करते हैं. जबकि लाल मिर्च पाउडर में ईंट का चूरा और आर्टिफिशियल रंग जैसी चीजों की मिलावट होने की बात अक्‍सर सामने आती रहती है.आपकी सेहत के लिए ज़रूरी है कि आप बिना मिलावट वाले लाल मिर्च पाउडर का ही इस्तेमाल करें. अब ये किस तरह से पहचाना जाये कि मिर्च पाउडर असली है नकली? तो इसके लिए आप यहां बताये जा रहे टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

    ऐसे पहचानें ईंट के चूरे की मिलावट

    कई बार देखने में आता है कि लाल मिर्च पाउडर में ईंट का चूरा मिलाया जाता है. क्योंकि इसको मिलाना बहुत आसान होता है. इसका टेक्स्चर लगभग मिर्च पाउडर की तरह ही दिखता है. अब आप जो लाल मिर्च पाउडर अपने घर में लाये हैं उसमें ईंट का चूरा मिला है या नहीं, इसको जांचने के लिए आप एक गिलास लेकर उसके नीचे थोड़ा सा मिर्च का पाउडर रखें. अब इस गिलास से पाउडर को धीरे-धीरे घिसें. अगर पाउडर घिसते समय आपको किरकिरापन महसूस होता है तो समझ लें कि मिर्च पाउडर में ईंट का चूरा मिलाया गया है.

    ये भी पढ़ें: जानें कोरोना के दौर में किचन की किन चीजों को रोजाना साफ करना है जरूरी

    ऐसे पता लगाएं लाल रंग की मिलावट

    लाल मिर्च पाउडर में आर्टिफिशियल रंग की मिलावट भी कई बार की जाती है. अगर आप लाल मिर्च पाउडर किसी ब्रांडेड कंपनी का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं. तो इसमें रंग की मिलावट को जांचने के लिए, आधे गिलास पानी में एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर मिला लें और इसको पानी में अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अगर मिर्च का पाउडर पानी में घुल जाता है और पानी गहरे लाल रंग का हो जाता है तो समझ लीजिये इसमें रंग की मिलावट की गयी है. ध्यान रखें कि मिर्च पानी में कभी भी घुलती नहीं है बल्कि तैरती रहती है.

    ये भी पढ़ें: इन कुकिंग टिप्स को फॉलो करके आप भी बनाएं अपने डिशेज को बेहतर...

    स्टार्च की मिलावट ऐसे जांचे

    लाल मिर्च पाउडर में स्टार्च मिलाने की बात भी सामने आती रहती है. आप जो मिर्च पाउडर इस्तेमाल कर रहे हैं उसमें स्टार्च है या नहीं है इसकी जांच करने के लिए आप आधा चम्मच मिर्च पाउडर लें. इसमें टिंचर आयोडीन या आयोडीन सॉल्यूशन की कुछ बूंदें डालकर देखें. इसके बाद अगर पाउडर का रंग नीला होता है तो समझ लीजिए कि आपके पाउडर में स्टार्च की मिलावट की गयी है.
    Published by:Meenal Tingel
    First published: