बिना बीज वाले बैंगन खरीदना हों तो रखें इन बातों का ख्‍याल, रेसिपीज़ बनेंगी हमेशा स्‍वादिष्‍ट

फुल ग्रोन बैंगन दिखने में अच्‍छे लगते हैं लेकिन इनमें बीज होने की संभावना अधिक होती है. Image Credit : Pixabay

बैंगन (Eggplant) की सब्‍जी तभी स्‍वादिष्‍ट बनती है जब वह बिना बीज (Without Seed) की हो. ऐसे में अगर आप इन्‍हें खरीदते वक्‍त कुछ बातों (Tips) का ध्‍यान रखें तो बिना काटे पता कर सकते हैं कि बैंगन में बीज हैं या नहीं.

  • Share this:
    How To Check Seeds In Eggplant Without Cut: जब भी बैंगन (Eggplant) की बात आती है तो लोगों का दो तरह का रिऐक्‍शन देखने को मिलता है. पहला, जिन्‍हें बैंगन बिलकुल भी पसंद नहीं और दूसरा, जिन्‍हें बहुत ही ज्‍यादा पंसद होता है. आमतौर पर जितनी भी बैंगन की प्रचलित रेसिपीज़ हैं उनमें उन्‍ही बैंगनों की मांग होती है जिनमें बीज (Without Seed) नहीं होते. ऐसे में अगर आप बाजार में बिना बीज वाली बैंगनों की अच्‍छी पहचान कर लेते हैं तब तो समझिए कि आपके घर में हमेशा ही स्‍वादिष्‍ट सब्जियां बनेंगी. लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर पाते और काटने के बाद उनमें बीजों की भरमार होती है तो आपके लिए यह निराशाजनक हो सकता है.तो आइए आपको यहां टिप्‍स (Tips) देते हैं कि जिनकी मदद से आप बिना काटे उन बैंगनों की पहचान कर सकते हैं जिनमें बीज ना हो.

    इस तरह करें पहचान

    - आपको सबसे पहले बैंगन को हल्के हाथों से दबाकर देखना है. अगर बैंगन थोड़े दबाब के बाद अंदर की तरफ दब रहे हैं यानि कि इसमें बीज नहीं है. वहीं, अगर बहुत दबाने के बाद भी बैंगन ऊपर से बिल्कुल नहीं दबते  तो इसमें बीजों की भरमार है. इन बैंगनों को ना ही खरीदें तो बेहतर होगा.



    इसे भी पढ़ें : फल-सब्जियां खरीदते समय कोरोना संक्रमण से रहें सावधान, इनकी सफाई में रखें इन बातों का ख्‍याल



    - छोटे बैंगनों में बीज नहीं होते, ऐसे में आप आकार में छोटे बैंगनों को खरीदें तो रिस्‍क कम होगा.

    - फुल ग्रोन बैंगन दिखने में अच्‍छे लगते हैं लेकिन इनमें बीज होने की संभावना अधिक होती है.

    - जो बैंगन छूने पर सॉफ्ट हों और वजनदार हों उन्‍हें खरीदें. इनमें कम बीज होंगे.

    - अगर बैंगन की स्किन पर भूरे स्‍पॉट बन गए हों तो उन्‍हें बिलकुल भी ना खरीदें.

    - अगर दबाने पर यह वापिस बाउंस बैक होती है यानि की ये पूरी तरह से परिपक्‍व है. इसमें बीज होने की संभावना अधिक है.

    - आप इसे हल्‍के हाथों से ठोक कर देखें. अगर ये हॉलो वाली आवाज के साथ बजती है तो इसे बिलकुल भी ना लें. इसमें बीज भरे होंगे.

    इसे भी पढ़ें : कोरोना से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, बढ़ेगी इम्‍यूनिटी, वायरस फ्लू से होगा बचाव



    जानें इसके फायदे

    बैंगन में पोटेशियम व मैंगनीशियम पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है. इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है जो किसी भी तरह के संक्रमण से दूर रखने में कारगर है. यंह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी काफी काम आता है. इसमें आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: