मीठा रसीला तरबूज खाना हो, तो खरीदते समय इन 6 टिप्‍स का रखें ख्‍याल

ऐसा वॉटर मेलन न खरीदें जिस पर कोई निशान या दाग-धब्‍बा हो.Image Credit : Pixabay

ऐसा वॉटर मेलन न खरीदें जिस पर कोई निशान या दाग-धब्‍बा हो.Image Credit : Pixabay

तरबूज (Watermelon) खरीदते समय हमें कुछ बातों को ध्‍यान में रखने की जरूरत होती है. अगर हम इन बातों को ध्‍यान में रखकर तरबूज खरीदते हैं तो इसे काटने और खाते समय कभी निराशा हाथ नहीं लगेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 17, 2021, 6:34 AM IST
  • Share this:
गर्मियों (Summer) के आते ही बाजार में मीठे रसीले तरबूज (Watermelon) दिखाई देने लगते हैं. इन तरबूजों को देखकर हर किसी का मन ललचाता है और हम आननफानन में इसे घर ले आते हैं. लेकिन खाने के लिए जब इन्‍हें काटा जाता है तो कई बार ऐसा होता है‍ कि यह उतने मीठे नहीं निकलते जितना की हमने उम्‍मीद की थी. ऐसे में तरबूज खाने और खरीदने का सारा मजा उतर जाता है. दरअसल तरबूज खरीदते समय हमें कुछ बातों को ध्‍यान में रखने की जरूरत होती है. अगर हम उन छोटी छोटी बातों को ध्‍यान में रखकर तरबूज खरीदें तो तरबूज काटने और खाते समय कभी भी निराशा हाथ नहीं लगेगी. ऐसे में यहां हम आपको उन टिप्‍स की जानकारी देते हैं जिन्‍हें अपनाकर आप बाजार से मीठी और रसीला तरबूज घर ला सकेंगे. आइए जानते हैं क्‍या हैं ये टिप्‍स.

1.हल्‍के हाथों से तरबूज को ठोक कर देखें

आप जब भी बाजार में तरबूज खरीदें तो जो भी तरबूज लेना हो उसे हल्‍के हाथों से ठोक कर देखें. यदि तरबूज मीठा और रसीला होगा तो वह ढक ढक जैसी आवाज करेगा. लेकिन अगर तरबूज मीठा नहीं है तो उसमें से आवाज नहीं आएगी.

इसे भी पढ़ें : क्‍या है अप्लास्टिक एनीमिया, इन कारणों से नहीं बनता शरीर में नया ब्‍लड
2.भारी हो

जब भी बाजार से तरबूज खरीदें तो उसे उठाकर देखें. अगर ये तरबूज हल्‍के हैं तो निश्चित रूप से ये मीठे नहीं होंगे और अगर यह भारी होंगे तो इसका स्‍वाद अच्‍छा होगा.

3.बीच का हिस्‍सा खाली हो



अगर आप घर लाकर इसे काटते हैं और इसका बीच का हिस्‍सा खाली दिखे तो घबराइए मत. दरअसल जिस तरबूज का बीच का हिस्‍सा खाली जैसा होता है वह स्‍वाद में बहुत ही मीठा होता है.

4.कोई दाग न हो

पका और मीठा तरबूज हमेशा शाइनी और दागरहित होता है. ऐसा वॉटर मेलन न खरीदें जिस पर कोई निशान या दाग-धब्‍बा हो. दाग धब्‍बे वाले तरबूज खराब भी जल्‍दी हो जाते हैं.

5.पानी में डालकर जरूर चेक करें

तरबूज खरीदते समय अगर उसके अधिक चटकीले रंग देखकर मन में कुछ संशय हो रहा हो तो दुकानदार को तरबूज का एक छोटा टुकड़ा पानी में डालने बोलें. अगर ऐसा करने पर पानी का रंग तेजी से चमकदार गुलाबी जैसा होने लगे तो उसे बिलकुल ना खरीदें. इसमें रंग वाले इंजेक्‍शन का प्रयोग हो सकता है. यह सेहत के लिए बिलकुल भी अच्‍छा नहीं होगा.

इसे भी पढ़ें : वर्क फ्रॉम होम से हो चुके हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय, पहले से बेहतर करेंगे महसूस

6.कहीं छेद न हो

बाजार से तरबूज खरीदते समय यह देखें कि तरबूज में कहीं भी छेद ना हो. कई बार इसकी शिकायत करने पर दुकानदार कीड़ा होना या गिरने से निशान आदि होने की बात करता है लेकिन इसकी वजह हार्मोनल इंजेक्‍शन भी हो सकता है.दरअसल इन दिनों तरबूज को जल्‍दी उगाने और लाल करने के लिए इसमें हार्मोनल इंजेक्‍शन आदि दिए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही खराब है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज