होम /न्यूज /जीवन शैली /नहीं चमक पा रही एल्युमीनियम की काली हो चुकी कड़ाही तो ये टिप्स आयेंगे काम

नहीं चमक पा रही एल्युमीनियम की काली हो चुकी कड़ाही तो ये टिप्स आयेंगे काम

कड़ाही चमकाने के लिए नमक-नींबू का करें इस्तेमाल- Image/Canva

कड़ाही चमकाने के लिए नमक-नींबू का करें इस्तेमाल- Image/Canva

एल्युमीनियम की कड़ाही का इस्तेमाल कई घरों में होता है. मगर, सब्जी की चिकनाई या जलने की वजह से कुछ समय में एल्युमीनियम क ...अधिक पढ़ें

Aluminum Utensils Cleaning Tips: आजकल एल्युमीनियम के बर्तनों का इस्तेमाल काफी कम हो गया है. बावजूद इसके कई घरों में आज भी एल्युमीनियम की कड़ाही और कुकर आसानी से देखने को मिल जाते हैं. ज्यादातर लोग स्वादिष्ट सब्जी और कुछ चुनिंदा पकवान बनाने के लिए एल्युमीनियम की कड़ाही का ही इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, एल्युमीनियम के बर्तन कुछ समय में काले पड़ने लगते हैं. ऐसे में काली हो चुकी कड़ाही को चमकाने के लिए आप कुछ टिप्स की मदद ले सकते हैं.

दरअसल, एल्युमीनियम की कड़ाही में सब्जी आदि बनाने पर इसमें चिकनाई रह जाती है. जिसके कारण कुछ समय में एल्युमीनियम की कड़ाही पर काली परत जमने लगती है. इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं एल्युमीनियम की कड़ाही साफ करने के कुछ आसान टिप्स, जिन्हें ट्राई कर आप कड़ाही का कालापन चुटकियों में दूर कर सकते हैं.

नमक और नींबू का करें इस्तेमाल
नमक और नींबू से कड़ाही की चिकनाई साफ करने के लिए सबसे पहले कड़ाही को गैस पर गर्म करें. अब इसमें 3-4 गिलास पानी डालकर उबालें. इसके बाद पानी में 1 चम्मच नमक, 2 चम्मच सर्फ और 1 नींबू का रस एड कर 5 मिनट तक उबालें. अब कड़ाही के गर्म पानी को फेंक कर स्क्रब करने से सारा कालापन दूर हो जाएगा.

बेकिंग सोडा की लें मदद
कड़ाही का कालापन दूर करने में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल काफी कारगर साबित हो सकता है. इसके लिए बेकिंग सोडा में सर्फ मिलाएं. अब इस मिक्चसर से कड़ाही को अच्छी तरह से रगड़ कर साफ करें. वहीं कालापन आसानी से छुड़ाने के लिए आप कड़ाही को गर्म पानी से भी धो सकते हैं. इससे कड़ाही बिल्कुल नए जैसी चमकने लगेगी.

जली कड़ाही को चमकाएं
एल्युमीनियम की कड़ाही सिर्फ चिकनाई से ही नहीं बल्कि कभी-कभी जलने की वजह से भी काली पड़ जाती है. ऐसे में कड़ाही का कालापन दूर करने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर गर्म पानी से कड़ाही को स्क्रब करें. इससे कड़ाही के काले निशान तुरंत मिट जाएंगे.

कास्टिंग सोडा होगा मददगार
कास्टिंग सोडा से कड़ाही को साफ करने के लिए हाथों में ग्लव्स पहनना ना भूलें. इसके बाद पानी में कास्टिंग सोडा डालकर उबालें. अब इस पानी में कड़ाही को 10-15 के लिए भिगो दें. इसके बाद कड़ाही को स्क्रब करने से सारी गंदगी तुरंत साफ हो जाएगी और आपकी कड़ाही चमकने लगेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें