• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • पीतल के बर्तनों और मूर्तियों को इस तरह चमकाएं, जानें घरेलू तरीके

पीतल के बर्तनों और मूर्तियों को इस तरह चमकाएं, जानें घरेलू तरीके

इमली की मदद से काले पड़े पीतल के बर्तन साफ करें. (Image-Pixabay)

इमली की मदद से काले पड़े पीतल के बर्तन साफ करें. (Image-Pixabay)

Brass Cleaning Tips : त्‍योहार (Festival) का मौसम शुरू हो गया है. ऐसे में पूजा घर में रखी पीतल (Brass) की मूर्तियों और बर्तनों को साफ (Clean) करना बड़ा मुश्किल काम लगता है. यहां हम आपको कुछ आसान और घरेलू तरीके बताएंगे.

  • Share this:

    How To Clean Brass Idols At Home: कई बार हम देखते हैं कि पीतल (Brass) की मूर्तियां खरीदकर लाने के बाद कुछ ही दिनों में पुरानी और बदरंग होने लगती हैं. जब हम इन्‍हें वाशिंग पाउडर से साफ करते हैं तो इनकी चमक (Shine) बढ़ने की जगह कम ही हो जाती है. ऐसे में इनका रख-रखाव बहुत ही मुश्किल लगने लगता है लेकिन आपको बता दें कि अगर आप इस समस्‍या का निदान चाहते हैं तो घरेलू उपायों की मदद से आप इन्‍हें सालों-साल नया जैसा रख सकते हैं. जी हां, हम आपको यहां बताएंगे ऐसे उपाय जिनकी मदद से आप आसानी से अपनी पीतल की मूर्तियों या डेकोरेशन के सामान को नया जैसा बना सकते हैं. इन तरीकों को अपनाकर आप त्‍योहारों से पहले पीतल की मूर्तियों को साफ-सुथरा (Clean) बना सकते हैं. आइए, जानते हैं पीतल की मूर्तियों को साफ करने के कुछ घरेलू उपाय.

    1. इमली  

    आप इमली का इस्तेमाल कर अपनी काली पड़ी पीतल की मूर्तियों को मिनटों में साफ कर सकते हैं. इसके लिए आप थोड़ी सी इमली को गुनगुने पानी में डालकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. जब ये मुलायम हो जाए तो इसके गूदे को पानी से निकालें और मूर्तियों पर रगड़ें. कुछ ही देर में मूर्तियों चमकने लगेंगी. फिर पानी से धो कर सुखा दें.

    इसे भी पढ़ें : Refrigerator Cleaning Tips: फ्रिज के अंदर पीले दाग नहीं हट रहे, तो करें ये काम

     

    2. नींबू और बेकिंग सोडा

    आप नींबू को काटकर एक कटोरी में इसका रस निचोड़ दें. अब इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा या नमक मिलाएं और पेस्ट तैयार करें. अब इस पेस्ट को गंदी पीतल की मूर्ति पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद गर्म पानी से धो लें. आपकी मूर्ति नई जैसी चमकने लगेगी.

    इसे भी पढ़ें : साफ-सफाई को लेकर दिखाने लगे हैं लापरवाही तो समय रहते सुधार लें ये 6 आदतें

    3. टोमैटो केचअप

    दरअसल, टमाटर में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो पीतल के बर्तनों या मूर्तियों पर पड़े दाग को हटाने में कारगर होता है. ऐसे में अगर आप हड़बड़ी में हों और बिना किसी झंझट के इन्‍हें साफ करना चाहते हैं तो टमाटर का पेस्ट या टमाटर सॉस को पीतल के बरतन पर लगाकर छोड़ दें और एक घंटे बाद इसे रगड़कर पानी से धो लें. सूखने के बाद पीतल के सामान चमकने लगेंगे.

    (Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज