Home /News /lifestyle /

how to clean brass utensils in hindi mt

पीतल का दीया, मूर्तियां और बर्तन पड़ गए हैं काले तो इन तरीकों से मिनटों में करें साफ

बर्तन चमकाने के लिए सिरके का इस्तेमाल करें-Image/Canva

बर्तन चमकाने के लिए सिरके का इस्तेमाल करें-Image/Canva

पीतल की धातुएं अमूमन सोने जैसी चमकदार होती हैं. इसीलिए कई लोग घर के कुछ चुनिंदा बर्तनों से लेकर मंदिर की मूर्ति और दीया तक पीतल का ही खरीदना पसंद करते हैं. हालांकि कुछ समय तक इस्तेमाल करने के बाद पीतल की चमक फीकी पड़ने लगती है और पीतल में कालापन भी आना शुरू हो जाता है.

अधिक पढ़ें ...

Tips for cleaning brass utensils: आमतौर पर घरों में कई अलग-अलग धातुओं के बर्तनों का इस्तेमाल होता है. कुछ लोग किचन में स्टील के बर्तन रखना पसंद करते हैं. तो फैशन ट्रेंड को फॉलो करने वाले ज्यादातर लोग घरों में कांच के बर्तनों का इस्तेमाल करने को तवज्जो देते हैं. वहीं मंदिर का दीया, मूर्ति और कुछ खास बर्तनों के लिए पीतल का इस्तेमाल बेस्ट माना जाता है. हालांकि पीतल की चीजें अक्सर काली भी पड़ जाती है. ऐसे में इन्हें चमकाने में कुछ टिप्स आपके बेहद काम आ सकती हैं.

वैसे तो पीतल की चमक सोने से कम नहीं होती है. मगर, कुछ समय तक लगातार उपयोग करने के कारण पीतल काला पड़ने लगता है. वहीं काफी रगड़ने के बाद भी पीतल को फिर से पहले जैसा चमकाना लगभग नामुमकिन लगने लगता है. इसीलिए हम आपको बताने जा रहे हैं पीतल की चीजों का साफ करने के कुछ आसान तरीके, जिसे ट्राय करके आप मंदिर का दीया, पीतल की मूर्ति और पीतल के बर्तनों को चुटकियों में चमका सकते हैं.

बेकिंग सोडा की लें मदद
पीतल की चीजों को चमकाने के लिए बेकिंग सोडे का इस्तेमाल बेस्ट विकल्प हो सकता है. इसके लिए एक कटोरी में बेकिंग सोडा लें. अब इसमें नींबू का रस डालकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को पीतल की मूर्ति, दीया और बर्तनों पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. इसके बाद इन चीजों को गर्म पानी से साफ कर लें.

ये भी पढ़ें: पीतल, लोहे और कांस्य के बर्तनों में खाना पकाना क्यों माना जाता है बेस्ट, सेहत को ऐसे मिलता है फायदा

सिरके का करें इस्तेमाल
पीतल का कालापन दूर करने के लिए आप सिरके की भी मदद ले सकते हैं. इसके लिए पीतल की चीजों पर सिरके को अप्लाई करें. अब नमक से स्क्रब करने के बाद गर्म पानी से धोने पर पीतल का कालापन आसानी से खत्म हो जाएगा.

नींबू और नमक ट्राय करें
पीतल को साफ करने में नींबू का रस और नमक का पेस्ट भी काफी मददगार हो सकता है. इसके लिए 1 चम्मच नमक में नींबू का रस मिलाकर थोड़ी देर तक पीतल पर रगड़ें. इसके बाद पीतल के बर्तनों और मूर्तियों को गर्म पानी से धोएं.

ये भी पढ़ें: हेल्दी रहने के लिए अगर करते हैं तांबे के बर्तन का इस्तेमाल तो इन 5 बातों का रखें खास ख्याल

इमली होगी असरदार
पीतल को चमकाने में इमली का पल्प भी बेहद सहायक होता है. इसके लिए इमली को पानी में भिगों दें. अब 15 मिनट बाद इमली को मैश करके पल्प बनाएं और इस पल्प से पीतल की चीजों को स्क्रब करें. इसके बाद गर्म पानी से धोने पर आपके बर्तन और मूर्तियां नए जैसी चमकने लगेंगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर