गर्मियों में आप भी पहनते हैं कैनवास शूज़ तो इस तरह करें इनकी सफाई, हमेशा दिखेंगे नए जैसे

इन्‍हें अगर सही तरीके से साफ नहीं किया गया तो ये जल्‍दी फटने लगते हैं. Image Credit : Pixabay

अक्‍सर कैनवास शूज़ (Canvas Shoes) को साफ (Cleaning) करने से इनके रंग उड़ने लगते हैं और बहुत कम समय में ही ये पुराने दिखने लगते हैं. ऐसे में इनकी सफाई के दौरान कुछ बातों (Tips) को ध्‍यान में रखना जरूरी है.

  • Share this:
    How To Clean Canvas Shoes: गर्मी (Summer) के दिनों में लेदर या स्‍पोर्ट्स शूज़ की तुलना में कैनवास शूज़ (Canvas Shoes) को पहनना लोग अधिक पसंद करते हैं. फैब्रिक का होने की वजह से ये कंफर्टेबल होने के साथ साथ स्‍टाइलिश भी दिखते हैं. यही वजह है कि बाजार में आपको इसके ट्रेडिशनल स्‍टाइल से लेकर फैशनेबल हील्‍स वाले हर तरह के स्‍नीकर कैनवास आसानी से मिल जाएंगे. युवाओं में खासा प्रचलित इस शूज़ को साफ (Cleaning) करना हालांकि बहुत आसान है. लेकिन सफाई के चक्‍कर में अधिकतर यह देखने को मिलता है कि इनके रंग जाने लगते हैं या बहुत कम समय में ही ये फटने लगते हैं. ऐसे में अगर आप कुछ बातों को ध्‍यान में रखकर इनकी सफाई करें तो आपका कैनवास शूज़ कई सीजन तक आपका साथ दे सकते हैं.

    सफाई से पहले करें ये काम

    कैनवास शूज़ को साफ करने से पहले ब्रश की मदद से अच्‍छी तरह इसे झाडें और इसके बाद सूखे कपड़े से रगड़ लें. ऐसा करने से इस पर मौजूद धूल और गंदगी हट जाएंंगे. अब इसका लेस बाहर निकालें और उन्‍हें शैंपू की मदद से हाथों से साफ कर हवा में लटका दें. इसके बाद ही जूतों की सफाई करें.





    इसे भी पढ़ें: घर में धूल से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 हैक्स, घर रहेगा साफ-सुथरा
     




    ड्राई वॉश के लिए विनेगर से करें सफाई

    एक कप में विनेगर लें और ब्रश को इसमें डुबाकर रखें. अब इस गीले ब्रश से जूतों को साफ करें. जिन जगहों पर दाग लगी है वहां विनेगर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद दुबारा ब्रश से रगड़ें सारे दाग निकल जाएंगे.

    वाशिंग मशीन का न करें प्रयोग

    बता दें कि कैनवास शूज़ के कई हिस्‍सों को गम से चिपकाया जाता है. ऐसे में अगर इन्‍हें अधिक देर तक पानी में रखा गया तो ये हटने लगते हैं और शूज खराब होने लगते हैं. ऐसे में इन्‍हें वॉशिंग मशीन में साफ करने की गलती ना करें. आपके जूते तो खराब होंगे ही, इसके रंग भी उड़ सकते हैं.



    इसे भी पढ़ें : मीठा खरबूजा खरीदना हो तो अपनाएं ये टिप्‍स, जानें इसके गजब के फायदे



    हाथ से करें साफ

    सबसे पहले एक कटोरी में लिक्विड सोप और एक टब में गुनगुना पानी लें. इस पानी में 5 मिनट के लिए जूते को डुबोकर रखें और सॉफ्ट स्‍पंज को सोप में डालकर जूतों को साफ करें. अब इनके सोल को ब्रश से रगड़ कर साफ कर लें. साफ पानी से अच्‍छी तरह से जूतों को खंगाल लें और उन्‍हें हवा में रखें. तेज धूप में ना सुखाएं, ऐसा करने से इसके रंग उतर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: