Home /News /lifestyle /

how to clean makeup brush at home in hindi mt

अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है, तो मेकअप ब्रश को यूं रखें साफ

हफ्ते में एक बार ब्रश की सफाई  ज़रूर करें.

हफ्ते में एक बार ब्रश की सफाई ज़रूर करें.

मेकअप का इस्तेमाल जहां महिलाओं के लिए कॉन्फिडेंस बूस्टर का काम करता है, वहीं मेकअप में की जाने वाली कुछ लापरवाहियां त्वचा के लिए नुकसानदाक भी हो सकती हैं. मेकअप ब्रश की सफाई भी इन्ही में एक है. मेकअप ब्रश को साफ ना करने के कुछ साइड इफेक्ट्स होते हैं. जानें, किस तरह से करें मेकअप ब्रश की साफ-सफाई.

अधिक पढ़ें ...

Tips to Clean Makeup Brush: मेकअप करना महिलाओं की लाइफस्टाइल का अहम हिस्सा होता है. ये बेशक मेकअप महिलाओं की पर्सनैलिटी को निखारने का काम करता है, मगर कुछ खास बातों को अनदेखा करने से मेकअप त्वचा के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. खासकर अगर आपकी त्वचा सेंसेटिव है, तो मेकअप के साथ-साथ मेकअप ब्रश की सफाई का भी खास ख्याल रखना ज़रूरी हो जाता है. त्वचा को मेकअप के नुकसानों से बचाने के लिए हफ्ते में एक बार ब्रश की सफाई बेहद ज़रूरी होती है.

कुछ महिलाएं डेली मेकअप करने के बावजूद ब्रश को कई दिनों तक साफ नहीं करती हैं. ऐसे में न सिर्फ ब्रश का इस्तेमाल करने से मेकअप में पैचेज आने लगते हैं, बल्कि सेंसेटिव स्किन पर इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं मेकअप ब्रश को साफ करने के कुछ आसान तरीके.

एंटी बैक्टीरियल लिक्विड से करें साफ
कुछ दिनों तक इस्तेमाल करने के बाद मेकअप ब्रश अक्सर ऑयली हो जाता है. ऐसे एंटी बैक्टीरियस वॉशिंग लिक्विड ब्रश पर लगे ऑयल को आसानी से रिमूव कर सकता है. इसके लिए गुनगुने पानी में एंटी बैक्टीरियल वॉशिंग लिक्विड मिलाकर ब्रश को भिगो दें. थोड़ी देर बाद ब्रश को निकालकर साफ पानी से धोकर सुखा लें.

ये भी पढ़ें: बहुत हल्की हैं पलकें और आइब्रोज तो घर पर नेचुरल तरीकों से बनायें इन्हें घना

नो रिंस लिक्विड का करें इस्तेमाल
कई मेकअप आर्टिस्ट ब्रश को साफ करने के लिए नो रिंस लिक्विड का ही यूज करते हैं. इसके लिए कप में नो रिंस लिक्विड निकालकर ब्रश के टॉप को इसमें डुबाएं. अब टिशू पेपर या तौलिये पर ब्रश को घुमाकर साफ कर लें. इसके बाद ब्रश को सुखाकर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

अल्कोहल लिक्विड को कहें ना
अगर आपकी त्वचा काफी सेंसिटिव है, तो ब्रश को साफ करने के लिए अल्कोहल युक्त लिक्विड का बिल्कुल इस्तेमाल ना करें. इससे आपकी स्किन पर कई साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं. हालांकि अगर आप चाहें तो, नॉर्मल साबुन से ब्रश को रगड़कर साफ पानी से धो सकती हैं. इससे आपका ब्रश भी साफ हो जाएगा और त्वचा पर किसी रिएक्शन का डर भी नहीं रहेगा.

ये भी पढ़ें: केवल ब्यूटी प्रोडक्ट ही नहीं, ये 6 फूड्स भी गर्मी में टैनिंग से कर सकते हैं बचाव

शैंपू से ब्रश होगा साफ
मेकअप ब्रश को साफ करने के लिए आप शैंपू भी यूज कर सकती हैं. इसके लिए एक कप गुनगुने पानी में शैंपू एड करके ब्रश को डिप करें. फिर 5-10 मिनट के बाद ब्रश को निकालकर साफ पानी से धोएं. इससे आपका मेकअप ब्रश बिल्कुल साफ हो जाएगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर