नॉन स्टिक पैन की चमक बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्‍स, इन बातों का रखें ख्‍याल

नॉन-स्टिक पैन को कभी भी मेटल स्‍कॉच या हार्ड क्‍लीनजर से साफ नहीं करना चाहिए.

नॉन स्टिक पैन (Non Stick Pan) अन्‍य बरतनों की तुलना में ज्‍यादा नाजुक होते हैं. इन्‍हें विशेष रखरखाव की जरूरत पड़ती है. यही नहीं, इसे साफ करने का भी खास तरीका होता है.

  • Share this:
    नॉन स्टिक पैन (Non Stick Pan) खरीदते वक्‍त जितने ही खूबसूरत दिखते हैं आमतौर पर एक से दो महीने के प्रयोग के बाद उसकी रंगत उतरने लगती है. इसके रखरखाव और सफाई (Cleaning) के लिए हम तरह तरह के उपाय करते हैं. इसके बाद भी इनमें दाग धब्‍बे (Stains) लग जाते हैं और कुछ ही हफ्तों के इस्‍तेमाल के बाद इनकी कोटिंग (Coating) भी निकलने लगती है. दरअसल नॉन स्टिक पैन अन्‍य बरतनों की तुलना में ज्‍यादा नाजुक होते हैं. इन्‍हें विशेष रखरखाव की जरूरत पड़ती है. यही नहीं, इसे साफ करने का भी खास तरीका होता है. अगर हम उन तरीकों को अपनाकर इनका रखरखाव करें तो इनकी उम्र लंबी होगी. तो आइए जानते हैं कि आखिर किन तरीकों को अपनाकर हम अपने नॉन स्टिक पैन की चमक लंबे समय तक बरकरार रख सकते हैं.

    हमेशा लिक्विड सोप से करें सफाई

    नॉन स्टिक पैन को ज्‍यादा स्‍ट्रॉन्ग डिटरजेंट (Strong Detergent) से साफ न करें. आप इसे सॉफ्ट स्‍पंज और लिक्विड डिश वाशर (liquid dishwasher) सोप की मदद से हल्‍के हाथों से साफ करें. यह आसानी से साफ हो जाएंगी.

    ब्लीचिंग पाउडर से करें सफाई

    अगर पैन ज्‍यादा गंदा हो तो इसकी सफाई आप ब्लीचिंग पाउडर (Bleaching Powder) से कर सकती हैं. इसके लिए ब्लीचिंग पाउडर को गर्म पानी में अच्‍छी तरह से मिलाएं और फिर सॉफ्ट स्‍पंज से पैन की सफाई करें. पैन दुबारा चमकने लगेगा.

    ये भी पढ़ें - जब बच्‍चे हों कान के दर्द से परेशान, ये तरीके दिलाएंगे आराम

    एल्युमिनियम फॉयल से करें साफ

    नॉन स्टिक पैन का बाहरी लेयर कई बार आग के संपर्क में आने से बदरंग होने लगता है और कई बार उस पर गंदगी चिपक जाती है. इसे साफ करने के लिए आप एल्युमिनियम फॉयल (Aluminum Foil) का प्रयोग कर सकते हैं. एल्‍युमिनियम फॉयल की बॉल बनाकर उसे डिटर्जेंट की मदद से पैन की सफाई करें. सारे दाग दूर हो जाएंगे. पैन के कोटिंग वाले हिस्‍से पर ऐसा न करें.

    बेकिंग सोडा से करें साफ

    पैन के अंदर अगर बहुत गंदगी जम गई है तो इसमें पानी भरे और इसमें बेकिंग सोडा (Baking Soda), नमक और विनेगर डालें. कुछ देर छोड़ने के बाद इन्‍हें रगड़कर पानी से साफ कर दें. पैन चमकने लगेगा.

    विनेगर से करें साफ

    पैन में अगर खाना जल गया है तो इस पैन को गैस पर रखकर गैस ऑन कर लें. इसमें आधा कप विनेगर (Vinegar) और आधा कप पानी डालकर उबालें. अब इसमें डिटर्जेंट पाउडर डालें और जब पानी अच्छे से उबल जाए तो लकड़ी की चम्मच से इसे चलाएं. ऐसा करने से सारी चिकनाई हटने लगेगी. गैस को बंद कर पानी को फेक दें. अब इसे लिक्विड सोप से हल्‍के हाथ से रगड़कर साफ कर दें.

    प्याज है उपयोगी

    पैन को साफ करने के लिए आप प्याज का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. पैन में एक प्याज डालकर उसे अच्छी तरह उबालें. 5 मिनट के बाद बर्तन धोने के पाउडर से इसे साफ कर दें.

    सख्त चीजों से दूर रखें

    नॉन-स्टिक पैन को कभी भी मेटल स्‍कॉच या हार्ड क्‍लीनजर से साफ नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से पैन की कोटिंग निकल जाती है. पैन को हमेशा सॉफ्ट स्पॉन्ज से साफ करें. ज्‍यादा गंदा होने पर आप इसे थोड़ा गर्म पानी, माइल्ड सोप और नरम कपड़े की मदद से साफ कर सकते हैं.

    इन बातों का भी रखें ध्‍यान:

    -नॉन स्टिक कुकवेयर को हमेशा धीमे और मध्यम आंच पर ही प्रयोग करें.

    -मेटल के चम्मच और कढ़छी का इस्तेमाल न करें.

    -इसके लिए लकड़ी, प्लास्टिक या सिलिकॉन के चम्मच और कढ़छी का इस्‍तेमाल ही करें.

    -दूसरे मेटल के बर्तन के ढेर में नॉन स्टिक पैन को न रखें. इससे पैन में स्क्रैच लगने का डर बना रहता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: