कोरोना के दौर में बच्चों के खिलौने धोना भी जरूरी, इस तरह करें साफ-सफाई

बाकी खिलौनों के साथ सॉफ्ट टॉयज़ की सफाई भी करना ज़रूरी-Image credit/pexels-anete-lusina-5240516

बाकी खिलौनों के साथ सॉफ्ट टॉयज़ की सफाई भी करना ज़रूरी-Image credit/pexels-anete-lusina-5240516

Tips To Wash Kids Toys In Covid Time- कोरोना के दौर में हर तरह के खिलौनों (Toys) की साफ़-सफाई भी बहुत ज़रूरी है. इसलिए खिलौनों की सफाई को नज़रअंदाज़ (Ignore) न करें. रुई, कपड़े और फोम जैसे सॉफ्ट टॉयज़ को भी समय-समय पर धोते (Wash) रहें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2021, 10:17 AM IST
  • Share this:
Tips To Wash Kids Toys In Covid Time- साफ-सफाई का ध्यान तो हमेशा ही रखना चाहिए और कोरोना के दौर में तो सफाई का ध्यान रखना कई गुना (Many times) ज्यादा ज़रूरी हो गया है. ऐसे में बच्चों के खिलौनों को नज़रअंदाज़ (Ignore) नहीं किया जा सकता. खासकर रुई और फोम वाले सॉफ्ट टॉयज़ (Soft toys) को. बाकी खिलौनों को तो हम कभी-कभी धोते रहते हैं लेकिन सॉफ्ट टॉयज़ की साफ़-सफाई लोगों को मुश्किल लगती है. इसलिए इनकी सफाई को लोग नज़रअंदाज़ कर देते हैं जो आपके बच्चे के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. दरअसल लम्बे समय तक इनकी सफाई न होने की वजह से कई तरह के वायरस इन खिलौनों में हो सकते है. जो खेलने के दौरान आपके बच्चे के शरीर में पहुंच सकते हैं. इस से बचने के लिए सॉफ्ट टॉयज़ की सफाई भी बहुत ज़रूरी है. आइये बताते हैं कि रुई, फोम और कपड़े जैसे सॉफ्ट टॉयज़ को किस तरह से साफ़ किया जा सकता है.

ये करें तैयारी

सॉफ्ट टॉयज़ धोने और सुखाने में काफी समय लगता है इसलिए इसकी तैयारी भी आपको समय से करनी पड़ेगी. सबसे पहले आप खिलौने का साइज़ देखकर ये तय करें कि खिलौना कितने पानी में डुबोया जा सकता है, क्योंकि सॉफ्ट टॉयज़ को कुछ देर डिटर्जेंट पाउडर के घोल में डुबोकर रखना होगा. इसके लिए पहले हल्के गर्म पानी में कोई माइल्ड डिटर्जेंट पाउडर डालकर घोल लें. इसमें थोड़ा सा डेटॉल या सेवलॉन जैसा कोई एंटी-बैक्टीरियल लिक्विड मिलाएं. इस के बाद इस पानी में खिलौने को 20-25 मिनट तक डुबोकर रख दें.

ये भी पढ़ें: बच्चों के लिए खिलौने खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान




हाथ से ऐसे करें खिलौनों की सफाई



अगर आपको खिलौने हाथ से धोने हैं, तो पहले खिलौने को डिटर्जेंट पाउडर के पानी से बाहर निकालें और हल्के हाथों से सॉफ्ट ब्रिसल्स वाले ब्रश से धीरे-धीरे रगड़ें. इसके बाद कई राउंड में साफ़ पानी से धोएं. धुलाई के आखिरी राउंड में पानी में थोड़ा सा डेटॉल मिलाकर इस खिलौने को धोएं.

 वॉशिंग मशीन में खिलौने ऐसे करें साफ़

अगर आप सॉफ्ट टॉयज़ वॉशिंग मशीन में धोना चाहते हैं, तो डिटर्जेंट पाउडर के घोल से टॉय को बाहर निकालें. इसके बाद खिलौने को मशीन में डालकर एक  चम्मच डिटर्जेंट पाउडर और एक ढक्कन डेटॉल फिर से डालें और डेलीकेट मोड सेट करके टॉय को धो लें.

ये भी पढ़ें: बच्चों के कमरे में कभी न रखें ये चीजें, हो सकती हैं खतरनाक





ऐसे सुखाएं खिलौने

सॉफ्ट टॉय जब धोये जाते हैं तो ये काफी भारी हो जाते हैं क्योंकि कपड़ा, रुई और फोम में पानी भर जाता है. इसलिए खिलौने के साइज़ को ध्यान में रखकर इसे सूखने के लिए कम से कम 5-7 दिन तक धूप में रखा रहने दें. सूख जाने पर इसका वजन जब हल्का हो जाए तो बच्चे को खेलने के लिए दें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज