Home /News /lifestyle /

how to clean stains on wash basin and sink with baking soda pra

वॉश बेसिन से नहीं जा रहे जिद्दी दाग, तो अपनाएं ये ट्रिक्‍स, मिनटों में साफ होंगे सारे निशान

बेकिंग सोडा की मदद से वॉश बेसिन को क्‍लीन करें. Image : Canva

बेकिंग सोडा की मदद से वॉश बेसिन को क्‍लीन करें. Image : Canva

घर के वॉश बेसिन में अगर दाग आ गए हैं, तो आप दाग वाली जगह पर बेकिंग सोडा छिड़कें और इसके ऊपर थोड़ा सा विनेगर डालें. इसे आप 15 मिनट के लिए यूं हीं छोड़ दें और फिर ब्रश से रगड़ें. पानी से बेसिन धोएं. दाग आसानी से चले जाएंगे. ऐसे ही कई सिंपल उपाय हैं, जिनकी मदद से आप बेसिन के दाग को गायब कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Wash Basin Cleaning Tips : वॉश बेसिन घर की एक ऐसी चीज़ है, जिसे हम रोजाना कई बार इस्‍तेमाल करते हैं. इस वजह से ये गंदा भी आसानी से हो जाता है. रोज साफ ना करने की वजह से इस पर कुछ दाग जिद्दी हो जाते हैं और ये आसानी से जाते नहीं. ऐसे में इन्‍हें कितना भी मेहनत कर लें, साफ नहीं होते और इन पर कहीं ना कहीं दाग धब्‍बे (Stains) रह ही जाते हैं. बेसिन पर जमा गंदगी संक्रमण का कारण भी बन सकते हैं और परिवार के सदस्‍यों को बीमार कर सकते हैं. ऐसे में इन्‍हें जितना ज़रूरी साफ रखना है उतना ही ये काम मुश्किलों भरा भी लगता है. तो आइए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप मिनटों में बिना अधिक मेहनत किए अपने वॉश बेसिन को चमका सकते हैं.

बेकिंग सोडा का करें इस्‍तेमाल
घर के वॉश बेसिन में अगर दाग आ गए हैं, तो आप दाग वाली जगह पर बेकिंग सोडा छिड़कें और इसके ऊपर थोड़ा सा विनेगर डालें. इसे आप 15 मिनट के लिए यूं हीं छोड़ दें और फिर ब्रश से रगड़ें. अब पानी की मदद से बेसिन धोएं और सॉफ्ट कपड़े से रगड़कर पोछ दें.

इसे भी पढ़ें : साफ करने के बाद भी आईने पर रह जाते हैं दाग तो इन 5 आसान टिप्‍स को करें फॉलो

 

बेकिंग सोडा और नीबू
अगर आपका वॉश बेसिन स्टील का है, तो हो सकता है कि उस पर जंग आदि के दाग हों. उन्‍हें साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा और नींबू का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. आप सबसे पहले इन दोनों को बराबर मात्रा में लें और मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को दाग वाली जगह पर लगाएं. 10 मिनट तक दाग वाली जगह पर लगा रहने के बाद इसे गीले कपड़े से साफ कर लें.

ये भी पढ़ें: कूलर को खराब होने से बचाना है तो इसकी सफाई के समय न करें ये गलतियां

बेकिंग सोडा और विनेगर
अगर आपके वॉश बेसिन से बदबू आ रही है, तो ये जरूरी है कि आप इसे बेहतर तरीके से साफ करें. इसके लिए आप घर में पड़े बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप एक बर्तन में एक कप बेकिंग सोडा लें और इसके साथ 2 कप विनेगर डालें. अब इसे बेसिन का नाला बंद कर डाल बेसिन में डाल दें. ऐसा करने से बुलबुले बनने लगेगा. कुछ देर बाद इसे गर्म पानी और ब्रश की मदद से रगड़ते हुए धो दें. इससे वॉश बेसिन से बदबू गायब हो जाएगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर