Home /News /lifestyle /

how to control hair fall at home know expert advice and remedies skin care tips amu

Hair fall Remedies: बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान, तो एक्सपर्ट से जानें समाधान

बरसात के मौसम में बाल झड़ने की समस्या बढ़ जाती है.

बरसात के मौसम में बाल झड़ने की समस्या बढ़ जाती है.

बारिश के मौसम में आमतौर पर हेयर फॉल की समस्या बढ़ जाती है. अगर आप पहले से इस परेशानी से जूझ रहे हैं, तो आपको इस सीजन में बालों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है.

Home Remedies for Hair Fall: किसी भी व्यक्ति की पर्सनैलिटी को दमदार बनाने में बालों (Hairs) की अहम भूमिका होती है. घने और खूबसूरत बाल आपके लुक में चार चांद लगा देते हैं. इन दिनों बढ़ते प्रदूषण और भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल की वजह से लोगों के लिए अपने बालों की देखभाल करना काफी मुश्किल हो गया है. आजकल लोगों के बाल झड़ने की समस्या काफी बढ़ती जा रही है. तमाम वजहों से लोग कमजोर और बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं. बाजार में तमाम ऐसे प्रोडक्ट हैं, जो बालों को मजबूत करने का दावा करते हैं. लेकिन ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बेहद सोच समझ कर करना चाहिए. आज आपको बताएंगे कि एक्सपर्ट की इस पर क्या राय है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज (कानपुर) के असिस्टेंट प्रोफेसर और डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. युगल राजपूत के मुताबिक हर दिन करीब 100 बाल टूटना आम बात है. बरसात के मौसम में हर दिन करीब 300 बाल टूटने लगते हैं. बारिश के मौसम में वातावरण में नमी आ जाती है. पानी में ज्यादा भीगने की वजह से की वजह से स्काल्प ड्राई हो जाती है और बाल कमजोर हो जाते हैं. इसके अलावा फंगल इंफेक्शन से भी बाल टूटने और झड़ने लगते हैं. इस मौसम में बालों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है.

बॉडी स्किन एक्‍सफोलिएशन के लिए ट्राई करें ड्राई ब्रशिंग, जानें इसके 5 शानदार फायदे

इस तरह हेयर फॉल को करें कंट्रोल

डॉ. युगल के मुताबिक नहाने से पहले बालों की कोकोनट ऑयल से मसाज कर लेनी चाहिए. ऐसा करने से ड्राइनेस दूर होती है और यह कंडीशनर का काम करता है. अगर आप हर दिन ऐसा करेंगे तो हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. इसके अलावा शैंपू करने के बाद कंडीशनर जरूर यूज़ करें. हर सप्ताह 1-2 बार कोकोनट ऑयल या अन्य किसी ऑयल से मसाज कर सकते हैं. सरसों के तेल से मसाज ना करें. एक्सपर्ट के मुताबिक सरसों के तेल से इस मौसम में यह परेशानी और बढ़ सकती है.

स्किन और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ऐसे करें विटामिन E कैप्‍सूल का इस्तेमाल

डाइट में इन चीजों को करें शामिल

एक्सपर्ट के मुताबिक बालों को मजबूत और घना बनाए रखने के लिए प्रोटीन बेस्ट डाइट लेनी चाहिए. इस मौसम में आप दाल, पनीर और सोयाबीन की मात्रा बढ़ा सकते हैं. अगर आप नॉनवेज खाते हैं, तो फिश, चिकन और अंडा प्रोटीन की कमी पूरी कर सकता है. बालों को मजबूत रखने के लिए सीजनल फ्रूट्स खाने चाहिए. इससे बालों को जरूरी जिंक, मैग्नीशियम और विटामिंस मिलते हैं. कच्चे अनाज जैसे दलिया और खिचड़ी खाना भी बालों के लिए फायदेमंद साबित होता है.

Tags: Health, Lifestyle, Rainy Season, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर