Home /News /lifestyle /

how to cook chole without pressure cooker with the help of these tips pur

बिना प्रेशर कुकर के इन टिप्स की मदद से पकाएं छोले

छोले को और ज्यादा टेस्टी बनाने के लिए दम स्टाइल से कुक कर सकते हैं. (Image- Canva)

छोले को और ज्यादा टेस्टी बनाने के लिए दम स्टाइल से कुक कर सकते हैं. (Image- Canva)

छोले के साथ कई बार एक बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है और वह ये है कि छोले अच्छे से पक नहीं पाते हैं. ये तब और मुश्किल हो जाता है जब घर पर प्रेशर कुकर न हो. किसी भी डिश को बनाने के लिए सबसे पहले छोले को अच्छे से उबाला जाता है. अगर छोले अच्छे से पके नहीं हैं तो डिश का स्वाद खराब हो सकता है. सिर्फ इतना ही नहीं कच्चे छोले के सेवन से पेट संबंधी परेशानी भी हो सकती है.

अधिक पढ़ें ...

Cooking hacks: भारतीय घरों में कई खास मौकों पर छोले बनाए जाते हैं. अब चाहें इन छोलों को चावल के साथ खाया जाए या फिर पूर के साथ. वहीं भठूरे के साथ छोले का मजा ही कुछ और होता है. कुछ लोग प्लेन पराठे या फिर नान के साथ भी छोले खाना पसंद करते हैं. छोले से कई तरह की रेसिपीज बनाई जाती हैं. छोले का नाम लेते ही लोगों के मुंह में पानी जाता है. छोले को स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिहाज से भी फायदेमंद माना जाता है. हालांकि छोले के साथ कई बार एक बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है और वह ये है कि छोले अच्छे से पक नहीं पाते हैं. ये तब और मुश्किल हो जाता है जब घर पर प्रेशर कुकर (Pressure Cooker) न हो.

अगर आप के साथ भी यही समस्या होती है, तो अब परेशान न हों. हम आपको कुछ ऐसे आसान हैक्स के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप बिना कुकर के भी आसानी से अच्छे से छोले को पका सकते हैं. आपको बता दें कि किसी भी डिश को बनाने के लिए सबसे पहले छोले को अच्छे से उबाला जाता है. अगर छोले अच्छे से पके नहीं हैं तो डिश का स्वाद खराब हो सकता है. सिर्फ इतना ही नहीं कच्चे छोले के सेवन से पेट संबंधी परेशानी भी हो सकती है. आइए आपको बताते हैं कि बिना प्रेशर कुकर के आप घर पर आसानी से छोले कैसे पका सकते हैं.

छोले पकाने के आसान घरेलू उपाय

फॉयल पेपर
छोले या राजमा को उबालने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसको इस्तेमाल करने का एक खास तरीका होता है. इसके लिए सबसे पहले छोले को एक बर्तन में पानी के साथ गैस पर रखें. जैसे ही इसमें उबाल आ जाए इसे फॉयल पेपर से अच्छे से कवर कर दें और ऊपर से किसी चीज से ढक दें. इससे छोले बिल्कुल प्रेशर कुकर की तरह पकेंगे.

यह भी पढ़ें- गर्मियों में खाना नहीं होगा खराब, अगर इन बातों का रखेंगे ध्यान

स्टीमर
आप स्टीमर की मदद से भी छोले को आसानी से पका सकते हैं. हालांकि इसमें थोड़ा ज्यादा समय जरूर लगता है. स्टीमर की मदद से छोले भाप में अच्छे से पक सकते हैं जिसके बाद आप अपनी पसंद की रेसिपी को तैयार कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- करेले की कड़वाहट दूर करना चाहते हैं तो अपनाएं ये आसान टिप्स

दम स्टाइल
अगर आप छोले को और अधिक टेस्टी बनाना चाहते हैं तो आप दम स्टाइल से कुक कर सकते हैं. इसमें समय ज्यादा लगेगा लेकिन स्वाद दमदार होगा. दम स्टाइल से छोले पकाने के लिए आपको धीमी आंच में छोले को ढक कर काफी देर तक पकाना होगा.

Tags: Food, Lifestyle

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर