फटी एड़ियों से पाना है छुटकारा तो करें ये उपाय, रातभर में ही दिखेगा असर

चेहरे के साथ पैरों का ख्‍याल रखना भी बहुत जरूरी है.Image Credit : Pixabay

अगर आप अपनी फटी हुई एड़ियों (Cracked Heels) से बहुत ज्यादा परेशान हो गए हैं तो घर पर इस होम रेमेडी (Home Remedies) का इस्तेमाल कर आप इनसे निजात पा सकते हैं.

  • Share this:
    How To Cure Cracked Heels And Dry Feet At Home : फटी हुई एड़ियां (Cracked Heels) दरअसल एक बहुत ही कॉमन समस्‍या मानी जाती है. यह समस्‍या आमतौर पर महिलाओं में ज्‍यादा देखने को मिलती है  हालांकि पुरुषों में भी यह समस्‍या आम हो चुकी है. अगर इसे अधिक दिनों तक इग्‍नोर किया जाए तो एड़ियों में दर्द, फंगस, खून निकलना जैसी समस्‍याएं हो सकती है. ऐसे में हर मौसम में एड़ियों का खास ख्‍याल (Care) रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए अगर हम सप्‍ताह में कुछ मिनट अपनी एड़ियों के लिए निकालें  तो सालभर ये खूबसूरत और नाजुक दिख सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि कोरोना महामारी के दौरान बिना पार्लर गए आप घर (Home) पर किस तरह से अपनी फटी एड़ियों को ठीक कर सकते हैं वो भी बिना किसी मेहनत के.

    इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

    -एक मोमबत्ती
    -नारियल तेल
    -सरसों का तेल
    -एलोवेरा जेल



    इसे भी पढ़ें : Summer Style: इस समर सीजन कॉटन नहीं लिनन है फैशन में, इन 5 तरीकों से करें कैरी

    कैसे करें तैयारी

    सबसे पहले आप मोमबत्ती को अच्‍छी तरह से ग्रेट कर लें और एक कटोरी में रखें. 1 कटोरी वैक्स है तो आपको 1.5 कटोरी सरसों का तेल, 1 कटोरी नारियल का तेल और 1 कटोरी एलोवेरा जेल लें.  अब इसे स्लो फ्लेम पर 5 मिनट तक चलाते हुए पकाएं. ध्‍यान रहे कि आंच पर इसे लगातार चलाते रहें वरना हो सकता है कि इनका सही टेक्‍टसचर ना आए. अब इसे एक अलग बर्तन में ट्रांसफर करें और उसे ठंडे पानी में रखकर जमने तक लगातार चलाते रहें.  इससे कंसिस्टेंसी अच्छी आएगी. अब आप इसे स्‍टोर कर सकते हैं.
    इसे भी पढ़ें : पुरुषों के लिए भी स्किन की देखभाल बहुत जरूरी, गर्मियों में इस तरह रखें अपना ख्‍याल



    कैसे करें अप्‍लाई  

    नहाने के बाद पैर गीले होते हैं और डेड स्किन को स्क्रब करना आसान होता है.  ऐसे में आप नहाने के बाद पैरों अच्‍छी तरह से स्‍क्रब करें और साफ कर इस पैक को एड़ियों पर अप्‍लाई करें और 15 मिनट तक इसे लगाकर रखें. आप चाहें तो मोजे भी पहनकर रह सकते हैं. आप इसे रात के वक्‍त लगाकर छोड़ दें.  सुबह आपको एड़ियों में अंतर दिखेगा. आप इसे वीक में दो बार करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: