Home /News /lifestyle /

how to darken white hair naturally with home hair packs in hindi mt

बालों की सफेदी को छुपाने के लिए ये घरेलू सस्ते हेयर पैक आ सकते हैं बहुत काम

बालों को काला करने के लिए ब्लैक टी की मदद लें. Image/Canva

बालों को काला करने के लिए ब्लैक टी की मदद लें. Image/Canva

सफेद बालों को छुपाने के लिए कई लोग हेयर कलर या हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं. इन प्रोडक्ट्स की मदद से आप थोड़े समय के लिए सफेद बालों को छुपा सकते हैं, लेकिन आपको बता दें कि कुछ नेचुरल हेयर कलर बालों को पर्मानेंट काला करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

 Natural Hair pack: आजकल की बिजी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट का असर सेहत के साथ-साथ हमारे बालों पर भी पड़ता है. वैसे तो बालों की देखभाल करने में लोग कोई कसर नहीं छोड़ते हैं. बावजूद इसके कई लोग आसानी से सफेद बालों की समस्या का शिकार हो जाते है. वहीं, सफेद बालों को छुपाने के लिए मार्केट बेस्ड हेयर कलर इस्तेमाल करने से बालों पर इनके कई साइड इफेक्ट भी देखने को मिलते हैं. ऐसे में कुछ नेचुरल हेयर कलर सफेद बालों की समस्या को जड़ से खत्म करने में मददगार हो सकते हैं.

दरअसल, केमिकल युक्त हेयर कलर और डाई कुछ दिनों के लिए सफेद बालों को छुपाने में जरूर मदद करते है. मगर, इनके अधिक इस्तेमाल से न सिर्फ सफेद बालों की समस्या बढ़ने लगती है, बल्कि बाल रूखे और बेजान लगने लगते हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं बालो को नेचुरली कलर करने के कुछ तरीके. जी हां, घर में मौजूद कुछ प्राकृतिक चीजों की मदद से होममेड हेयर कलर ट्राई करके आप बालों को नेचुरल रंग दे सकती हैं.

आंवले का करें इस्तेमाल
विटामिन सी से भरपूर आंवला बालों को नेचुरली ब्लैक बनाने का काम करता है. इसके लिए 2 चम्मच आंवला पाउडर में 2 चम्मच ब्राह्मी और करी पत्ते डालकर पीस लें. अब इसका पेस्ट बनाकर बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं. 1 घंटे बाद बालों को हर्बल शैंपू से धो लें.

ये भी पढ़ें: बादाम का तेल मिक्स करके लगाएं बालों में मेहंदी, मिलेंगे कई फायदे

आलू का हेयर मास्क
आलू और दही का मिक्चर बालों को काला बनाने में मदद करता है. इसके लिए एक बर्तन में पानी डालकर आलू उबालें. अब आलू को छानकर पानी अलग कर लें. इस पानी में 2 चम्मच दही मिलाकर स्कैल्प और बालों पर अप्लाई करें. सूखने के बाद बालों को साफ पानी से धो लें.

शिकाकाई से बनाएं हेयर पैक
आयुर्वेदिक गुणों से युक्त शिकाकाई बालों को नेचुरली काला बनाने का सबसे कारगर उपाय है. शिकाकाई हेयर मास्क बनाने के लिए शिकाकाई पाउडर में दही मिलाकर स्कैल्प से बालों के एंड्स तक अच्छे से लगाएं. आधे घंटे बाद साफ पानी से हेयर वॉश कर लें.

तुलसी और टी का हेयर मास्क लगाएं
बालों को काला करने के लिए आप तुलसी वाली ब्लैक टी की भी मदद ले सकती हैं. इसे बनाने के लिए 4 चम्मच काली चाय को पीस लें. अब 4-5 तुलसी के पत्ते डालकर काली चाय को उबालें और ठंडा होने के बाद इस पानी से बालों को धोएं. हफ्ते में दो बार ये नुस्खा अपनाने से आपके बाल काले होने लगेंगे.

ये भी पढ़ें: बालों की बदबू से निजात दिलाएगा हेयर परफ्यूम, सिल्की और शाइनी बनेंगे बाल

मेहंदी होगी मददगार
मेहंदी बालों को कलर करने के साथ-साथ हेल्दी रखने में भी मदद करती है. बालों में मेहंदी लगाते समय गर्म पानी में कॉफी पाउडर घोलकर मेहंदी में मिक्स कर दें. अब मेहंदी को कुछ देर ढककर रख दें. फिर इसमें 1 चम्मच हेयर ऑयल मिलाकर बालों पर अप्लाई करें. 2-3 घंटों बाद बालों को साफ पानी से धो लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर