होम /न्यूज /जीवन शैली /Relationship Tips : चिड़चिड़ा है Wife का स्वभाव तो इन 5 तरीकों से करें हैंडल, नहीं बढ़ेगी दूरियां

Relationship Tips : चिड़चिड़ा है Wife का स्वभाव तो इन 5 तरीकों से करें हैंडल, नहीं बढ़ेगी दूरियां

कभी-कभी एक जैसे रुटीन की वजह से पत्नी का स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है. Image : Canva

कभी-कभी एक जैसे रुटीन की वजह से पत्नी का स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है. Image : Canva

How To Deal With Irritable Wife : आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आखिर पत्नी (Wife) के स्वभाव में चिड़चिड़ापन (Irritable ...अधिक पढ़ें

How To Deal With Irritable  Wife : शादी के बाद पति पत्नी के रिश्ते में उतार चढाव आना स्‍वाभाविक है. ऐसे में रिश्ते को बचाए रखने के लिए जरूरी है कि आप समझदारी दिखाएं और अपने रिश्‍ते में प्‍यार और विश्‍वास बनाएं रखें.  लेकिन कई बार कुछ बुरे दौर में या अत्‍यधिक तनाव की वजह से पार्टनर चिड़चिडे (Irritable) हो जाते हैं और उन्‍हें सम्‍हालना मुश्किल भरा लगता है. ऐसे में अगर उन्‍हें इग्‍नोर किया जाए तो रिश्‍ते में दरार और बढ़ जाती है. खास तौर अगर पत्‍नी (Wife) अत्‍यधिक तनाव में है और स्वभाव चिड़चिड़ा हो गया है तो यह जरूरी है कि पति उनकी भावनाओं को समझें और कुछ बातों को फॉलो करते हुए बुरे वक्‍त में भी उनका सहारा बनें. यकीन मानिये, अगर आप बुरे समय में भी पत्‍थर की तरह ढाल बनकर अपनी पत्‍नी को सहारा देंगे तो आपका रिश्‍ता (Relationship tips) लंबे समय तक काफी करीबी और भरोसे से भरा रहेगा. यही नहीं, आपके इन स्‍वाभाव से आपकी पत्‍नी का चिड़चिड़ा स्‍वाभाव भी खत्‍म हो जाएगा. तो आइए जानते हैं कि चिड़चिड़े स्‍वभाव वाली पत्‍नी को कैसे हैंडल करना चाहिए.

चिड़चिड़े स्‍वभाव वाली पत्‍नी को इस तरह करें हैंडल

1.जानें चिड़चिड़ेपन का कारण

आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आखिर पत्नी के स्वभाव में चिड़चिड़ापन क्यों आया है. वजह जानने के बाद  खुद से यह सवाल करें कि क्या इसके पीछे आप जिम्मेदार हैं? अगर हां, तो उसके लिए अपनी पत्नी से आप सॉरी बोल सकते  हैं. वहीं अगर इसकी वजह कोई और है तो उसे ठीक करने की कोशिश करें.

ये भी पढ़ें: Relationship Tips: चाहते हैं कि शादी तक पहुंचे बात तो सगाई के बाद न करें ये गलतियां

2.धैर्य जरूरी

यदि आप ऐसी परिस्थिति में अपना धैर्य खो देंगे तो संबंधों में दरार आ सकती है. ऐसे में किसी एक को धैर्य बनाए रखने की जरूरत है, तभी परिस्थिति को नियंत्रित किया जा सकता है.

3.बाहर लेकर जाएं

कभी-कभी एक जैसे रुटीन की वजह से पत्नी का स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है. ऐसे में पति की जिम्मेदारी है कि वह हफ्ते में एक बार अपनी पत्नी को फिल्म दिखाने या बाहर खाना खिलाने लेकर जाएं, जिससे ना केवल उसका मूड अच्छा हो बल्कि उनका चिड़चिड़ा स्वभाव भी दूर हो सके.

ये भी पढ़ें: Relationship Tips: उम्र भर के लिए मजबूत रखना हो रिश्ता तो नई शादी में इन बातों का रखें ख्याल

4.जिम्मेदारियां बाटें

कई बार पत्नी के मन में यह बात आ जाती है कि घर का सारा काम केवल वो अकेले करती हैं. ऐसे में आप उन्हें यह अहसास दिलाएं कि घर की सारी जिम्मेदारी उनकी नहीं है बल्कि आप दोनों मिलकर घर संभालते हैं. ऐसे में आप घर के आधे काम खुद करें और अपनी पत्नी के साथ घर के काम को पूरा करने में मदद करें.

5.साथ बिताएं वक्‍त

शाम को ऑफिस से आने के बाद आप थोड़ा समय अपनी पत्नी के साथ बिताएं. इससे न केवल पत्नी का मूड अच्छा होगा बल्कि पत्नी के साथ समय व्यतीत करने से आप भी खुद को अकेला महसूस नहीं करेंगे.

Tags: Lifestyle, Relationship

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें