Holi 2021: होली पर ऐसे सजाएं अपने घर को उमंगों के रंग में

होली के लिए अपने घर को सजाने के फूलों का इस्तेमाल करें. 
Image Credit: pexels-maria-orlova

होली के लिए अपने घर को सजाने के फूलों का इस्तेमाल करें. Image Credit: pexels-maria-orlova

How To Decorate Your Home For Holi: रंगों, खुशियों और उमंग का त्योहार होली 29 मार्च को मनाया जाएगा, इसलिए, यदि आप अपने घर को रंगीन और जीवंत बनाने प्लान बना रहे हैं तो हो जाएं तैयार हमारे संग इसके रंग में रंगने को…

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2021, 6:36 AM IST
  • Share this:
How To Decorate Your Home For Holi: रंगों, खुशियों और आनंद का त्योहार होली (Holi) बस आने ही वाला है. जल्द ही हमारा तन-मन होली के गीतों में झूमने लगेगा. हर तरफ बस उत्साह और उमंग हिलोर मारने लगेंगे. ऐसे में स्वाभाविक है कि हमारे दिल भी अपने घरों को अपने मूड की तरह पॉजिटिविटी के रंगों में सजाने के लिए मचल उठेंगे, तो फिर देर न करिए हो जाइए तैयार हमारे संग अपने घरों को होली के रंगों से सराबोर करने को. हमारे बताएं ये टिप्स फॉलो करिए और जिंदगी और जीवंतता से भरी होली मनाइए.

दीवारों को रंग दें:  

आपके घर की दीवारें आपके लिए आपके दिल के कैनवास के तौर पर काम कर सकती हैं जहां आप अपनी रचनात्मकता दिखा सकते हैं.वाइब्रेंट, ब्राइट और रिफ्रेशिंग कलर चुनें और होली धमाल के लिए अपने घर को तैयार करें. आप इसे फंकी लुक देने के लिए मोज़ेक पैटर्न (Mosaic Pattern ) के लिए भी जा सकते हैं, या घर को अधिक सोफिस्टिकेटेड (Sophisticated) दिखाने के बारीक जियोमैट्रिक पैटर्न भी (Geometric Patterns) अपना सकते हैं जो घर को स्टाइलिश लुक भी देगा.

ये भी पढ़ें - Happy Holi 2021: केमिकल वाले रंगों से है परहेज, घर पर बनाएं नेचुरल कलर
रंग-बिरंगे तकिए, कुशन और पर्दे चुनेंः

यदि आप लंबे वक्त के लिए परमानेंट तरीके से अपने घर का इंटीरियर डेकोरेशन नहीं बदलना चाहते और केवल होली के लिए ही अपने घर को कलरफुल बनाना चाहते हैं तो फिर घर की दीवारों को पेंट करने का आइडिया आपकी होली की तैयारी के लिए सही नहीं बैठता. ऐसे में आप थोड़े वक्त के लिए टेम्पररी तौर पर अपने घर के डेकोर को चेंज करने के लिए रंगीन तकियों, कुशन और पर्दों का सहारा ले सकते हैं. कुछ रंगीन कुशन और तकिया कवर और पर्दे लाएं और अपने सादे कुशन, पिलो और पर्दों को इनसे बदल डालें.

फूलों से सजाएंः 



होली के लिए अपने घर को फूलों से सजाएं. घर को सजाने के लिए आपको हमेशा आर्टिफिशियल कलर यूज करने की जरूरत नहीं है. रंग और खुशबू के लिए फूल सही नैचुरल कलाकृतियां हैं. ब्राइट कलर के फूल जैसे गुलाब, डैफोडिल्स, लिली, मैरीगोल्ड घर को कलरफुल बनाने के साथ ही आपके इंटीरियर डेकोरेशन को जिंदगी से भर देते हैं.

ये भी पढ़ें - Happy Holi 2021: केमिकल वाले रंगों से है परहेज, घर पर बनाएं नेचुरल कलर

लाइट से करें डेकोरेशनः  

यदि आप एक कलरफुल माहौल तैयार करना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ रंगीन एलईडी लाइट्स इस्तेमाल करें. कलरफुल एलईडी लाइट्स के लिए बहुत सारे विकल्प हैं. आप रिमोट-कंट्रोल वाली एलईडी लाइट भी ले सकते हैं जो रंग बदलती हैं और परिवेश को डायनेमिक बनाने के लिए जलती -बुझती और झिलमिलाती रहती हैं. पारंपरिक रंगीन लालटेन जिनमें एलईडी लाइट्स हो वो भी होली के मौके पर घर को थोड़ा अलग, अनूठा और शानदार दिखाने के लिए बेस्ट हैं.

रंगीन दुपट्टों और चुनरियों से सजाएं सीलिंगः 

आपके घर की सीलिंग यानी छत आपके कमरे की पांचवीं दीवार है तो, इस होली पर भी ये मत भूलिए कि जब आप अन्य चार दीवारों को सजाते हैं तो इसकी सजावट भी जरूरी है. कुछ रंगीन दुपट्टों को एक साथ बांधें और छत के एक सिरे से दूसरे सिरे तक इन्हें लटकाएं. यदि आपके पास जगह है और इसके लिए बजट है, तो आप लुक को पूरा करने के लिए क्लासी झूमर (Chandelier) भी लटका सकते हैं.

ये भी पढ़ें - Happy Holi 2021: केमिकल वाले रंगों से है परहेज, घर पर बनाएं नेचुरल कलर

नई चटकीले रंगों की बेड शीट बिछाएं 

यदि आप अपने घर को पूरी तरह से होली मेकओवर देने का प्लान बना रहे हैं, तो आप अपने बेडरूम को नहीं भूल सकते. एक चक्कर बाजार का लगाएं और चटकीले-चमकीले रंग की बेडशीट के जोड़े लेकर आएं और बस होली पर इन्हें बिछाने की देर है घर रंगों में नहाया सा लगने लगेगा. लेकिन होली के लिए बेड शीट लेते वक्त यह ध्यान रखें कि वे सिंथेटिक और वॉशेबल फैब्रिक की हों. यदि उनमें होली खेलने के दौरान रंग लग भी जाता है तो उन्हें धोना आसान होगा.ये होली के लिए कुछ आइडिया है, हालांकि होली के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए कोई हार्ड और फास्ट रूल नहीं हैं और आप जितना चाहें उतना एक्सपेरिमेंटल हो कर सकते हैं. इसलिए, इस त्योहार पर आपके पास पहले से जो भी साजो-सामान पड़ा है उसमें आप अपनी क्रिएटिविटी दिखा कर कुछ नया रच सकते हैं. .
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज