Body Polishing: अब घर पर भी कर सकते हैं बॉडी पॉ‍लिशिंग, स्किन करेगी एक्‍स्‍ट्रा ग्‍लो

बॉडी पॉलिशिंग के दौरान पूरे शरीर की डेड स्किन को हटाने के लिए स्‍क्रब किया जाता है.Image Credit : Pixabay

बॉडी पॉलिशिंग के दौरान पूरे शरीर की डेड स्किन को हटाने के लिए स्‍क्रब किया जाता है.Image Credit : Pixabay

बॉडी पॉलिशिंग (Body Polishing) एक ब्‍यूटी ट्रीटमेंट (Beauty Treatment) है जिससे आपके बॉडी की स्किन में गजब का निखार आता है. आप चाहें तो इसे घर पर भी आसानी से कर सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 4:18 PM IST
  • Share this:
आमतौर पर हम अपने चेहरे और हाथों का तो केयर करते हैं लेकिन शरीर के अन्‍य हिस्‍सों की खूबसूरती को निखारने का प्रयास भी नहीं करते. लेकिन अगर आप उन लोगों में से हैं जो अपने शरीर के हर हिस्‍सों को खूबसूरत और दमकता हुआ बनाना चाहते हैं तो आपके लिए बॉडी पॉलिशिंग (Body Polishing) बहुत ही बेहतरीन ऑप्‍शन है. इसकी मदद से शरीर के सभी अंगों की डेड स्किन से छुटकारा पाया जा सकता है. बॉडी पॉलिशिंग एक ब्‍यूटी ट्रीटमेंट (Beauty Treatment) है जिससे आपकी बॉडी की स्किन में गजब का निखार आता है. हालांकि ये ट्रिटमेंट पार्लर में बहुत ही महंगे होते हैं. ऐसे में आप चाहें तो इसे घर पर भी आसानी से कर सकती हैं. घर पर बॉडी पॉलिशिंग के कई फायदे हैं. यह स्किन के लिए बहुत ही सुरक्षित तो है ही, इससे आपके बॉडी की स्किन इंस्‍टेंट ग्‍लो भी पाती है. आप अगर किसी इवेंट को अटेंड करने की सोच रही हैं और डीप नेक ड्रेस या शॉट ड्रेस पहनने का प्‍लान बना रही हैं तो इस ट्रिटमेंट को जरूर ट्राई करें. आइए जानते हैं कैसे की जाती है बॉडी पॉलिशिंग.

कैसे की जाती है बॉडी पॉलिशिंग

बॉडी पॉलिशिंग के दौरान पूरे शरीर के डेड स्किन को हटाने के लिए स्‍क्रब किया जाता है. इन स्‍क्रब को पूरे शरीर पर लगाया जाता है और 15 मिनट तक सूखने छोड़  दिया जाता है. इसके बाद धीरे धीरे हल्‍के गीले हाथों से रगड़ा जाता है और इन्‍हें हटाया जाता है. इसके बाद बॉडी को साफ कर ग्‍लो पैक लगाया जाता है. 15 मिनट तक सूखने के बाद धोकर पोछा जाता है और अंत में एक बॉडी ऑयल में बॉडी शाइनर मिलकर मसाज किया जाता है. इस मेथड से स्किन की डेड स्किन हट जाती है जिससे स्किन में इंस्‍टेंट ग्‍लो नजर आता है. यही नहीं, इस विधि से स्किन पर टैनिंग को भी कम किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : समर में आपकी स्किन भी हो जाती है डल, तो अपनाएं ये तरीके
 




क्‍या हैं इसके फायदे



-बॉडी पॉलिशिंग से पूरे शरीर के डेड स्किन हट जाते हैं और टैनिंग गायब हो जाती है जिससे स्किन कोमल और मुलायम दिखता है.

-इस ट्रीटमेंट में मसाज का बहुत महत्‍व होता है जिससे बॉडी रिलैक्‍स होती है और माइंड भी स्‍ट्रेस फ्री होता है.

- बॉडी पॉलिशिंग से धीरे धीरे स्किन के दाग धब्‍बे कम हो जाते हैं और स्किन की हीलिंग स्‍पीड बढ़ जाती है.

- बॉडी पॉलिशिंग से पूरे शरीर की स्किन एक समान दिखने लगती है.

घर पर इस तरह करें बॉडी पॉलिशिंग

पहली विधि

एक कटोरे में दो चम्‍मच बदाम तेल लें और इसमें एक चम्‍मच हल्‍दी पाउडर डालें. इसे पूरे शरीर पर लगाएं और मालिश करें. अब इसमें चावल का आंटा या बेसन एक चम्‍मच मिलाकर पेस्‍ट बनाएं और पूरे शरीर पर लगाकर स्‍क्रबर की तरह प्रयोग करें. 15 मिनट इस प्रक्रिया को करें और नहा लें. आपकी स्किन में निखार दिखेगा.

दूसरी विधि

दो चम्‍मच ऑलिव ऑयल में तीन चम्‍मच में ब्राउन शुगर मिलाएं. इसमें एक चम्‍मच ओटमील मिलाएं. अब इस मिश्रण को पूरे शरीर पर लगाएं और हल्‍के हाथों से स्‍क्रब करें. 10 मिनट के बाद बॉडी वॉश कर लें.

इसे भी पढ़ें : आजमाएं ये 3 ओवरनाइट ब्‍यूटी हैक्‍स, बाल और त्‍वचा दोगुनी स्‍पीड में बनेंगे हेल्‍दी

तीसरी विधि

एक कटोरी में दो दो चम्‍मच दही, मलाई, गुलाबजल, ओटमील पाउडर, जोजोबा ऑयल मिलाएं और इस पेस्‍ट से बॉडी स्‍क्रब करें. 15 मिनट बाद से धो दें.

चौथी विधि

एक कटोरी में बारीक सी सॉल्ट 5 टेबलस्पून लें और इसमें इतना ही शहद और टी ट्री ऑयल की 10 बूंदें मिला लें. इस मिश्रण में दो चम्मच एलोवेरा जेल भी मिला लें. इस मिश्रण को पूरी बॉडी पर लगाएं और 15 मिनट तक हल्‍के हाथों से मसाज करें. अब इसे वॉश कर लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज