घर पर भी कर सकते हैं लग्‍जरी चॉकलेट पेडीक्योर, इन बातों का रखें ध्यान

हम घर पर ही अपने पैरों को खूबसूरत बना सकते हैं. Image Credit : Pixabay

हम घर पर ही अपने पैरों को खूबसूरत बना सकते हैं. Image Credit : Pixabay

Chocolate Pedicure At Home: हम घर पर ही अपने पैरों को खूबसूरत बनाने के लिए लग्‍जरी चॉकलेट पेडीक्‍योर (Chocolate Pedicure At Home) कर सकते हैं. इससे पैरों की स्किन नरिश, खूबसूरत और मुलायम दिखने लगती है.

  • Share this:
चेहरे और हाथों के साथ पैरों को भी मेंटेन रखना जरूरी होता है. ऐसे में खूबसूरत पैर पाने के लिए हम हर महीने पार्लर के चक्‍कर लगाते हैं और इन पर पैसे खर्च करते हैं. पेडीक्‍योर (Pedicure) की मदद से हम फटी एड़ियों से तो निजात पाते ही हैं, इससे पैरों की त्‍वचा भी ग्‍लो (Glow) करने लगती है लेकिन कई बार हमें किसी पार्टी या फंक्शन में जाने से पहले इतना वक्‍त नहीं मिलता कि हम पार्लर जा सकें. ऐसे में हम घर पर ही अपने पैरों को खूबसूरत बना सकते हैं. यही नहीं, आप घर पर लग्‍जरी चॉकलेट पेडीक्‍योर (Chocolate Pedicure At Home) भी कर सकती हैं. घर पर इन्‍हें करने से आपका वक्‍त भी बचेगा और पैसे भी कम खर्च होंगे. आइए जानते हैं कि घर पर चॉकलेट पेडीक्‍योर कैसे किया जा सकता है.

किन चीजों की पड़ेगी जरूरत

4 ½ कप पिघली हुई चॉकलेट,  1चम्‍मच चीनी, कप दूध, 2 चम्मच शहद, 1 टब गर्म पानी, फुट स्क्रब, नेल फाइलर, नेल स्क्रबर, नेल कटर, नेल पेंट, नेल पेंट रिमूवर, मॉइश्चराइजर और 1 तौलिया.



इस तरह करें चॉकलेट पेडीक्‍योर
- सबसे पहले नाखूनों पर लगी पुरानी नेल पेंट हटा लें और नाखूनों को शेप दें.

- अब एक टब में गुनगुना पानी भरें और उसमें नमक डालकर उसमें 10-15 मिनट तक पैर डुबाकर बैठें.

- एक कटोरे में चॉकलेट को दूध में मिलाकर एक पेस्ट बना लें.

इसे भी पढ़ें : खूबसूरत एड़ियों के लिए इस तरह घर पर बनाएं फुट क्रीम, सब की नजर रहेगी आपके पैरों पर

 - पानी से पैर निकालने के बाद उसे पोछें और चॉकलेट पेस्ट को पैर पर लगाएं.

- इस पेस्ट को 20 मिनट तक पैरों पर लगाकर बैठें. इसके बाद पैर को अच्‍छी तरह से धोकर साफ कर लें.

-अब चॉकलेट पाउडर, चीनी, शहद और दूध को मिलाकर स्क्रब तैयार करें और 5-10 मिनट तक पैर पर स्क्रबिंग करें. ऐसा करने से पैरों की डेड स्किन आसानी से निकल जाएगी.

- स्क्रबिंग के बाद पैरों को ठंडे पानी से क्लीन करें.

ये भी पढ़ें - लंबे और घने होंगे बाल, ये 5 फूड्स आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

- अब पैरों पर मॉइश्चराइजर अप्‍लाई करें और मसाज करें.

- इसके बाद पैरों पर कोई खूबसूरत नेलपॉलिश लगा लें.

क्‍या हैं इसके फायदे

चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं जो स्किन में कॉलिजन प्रोडक्‍शन को बढ़ाती हैं. यही नहीं, इससे स्किन में लचीलापन भी बढ़ता है. पेडीक्‍योर में चॉकलेट के प्रयोग से ब्‍लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है. इससे पैरों की स्किन नॉरिश्ड, खूबसूरत और मुलायम दिखने लगती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज