Home /News /lifestyle /

घर पर नारियल दूध से ऐसे करें स्पा, बढ़ जाएगी बालों की खूबसूरती और मजबूती

घर पर नारियल दूध से ऐसे करें स्पा, बढ़ जाएगी बालों की खूबसूरती और मजबूती

नारियल दूध हेयर स्पा के साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं- 
Image/shutterstock

नारियल दूध हेयर स्पा के साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं- Image/shutterstock

Hair Spa With Coconut Milk: नारियल दूध (Coconut milk) हेयर स्पा लेने से बालों की मजबूती और ग्रोथ तो बढ़ती ही है, साथ ही बाल (Hair) रेशमी और चमकदार भी बनते हैं.

    Hair Spa With Coconut Milk: बालों को स्ट्रांग, सिल्की और शाइनी बनाने के लिए आप पार्लर में जाकर हेयर स्पा की मदद लेते हैं. लेकिन ये तरीका काफी महंगा तो होता ही है साथ ही इसके रिज़ल्ट्स भी कोई खास देखने को नहीं मिलते हैं. इसलिए अगर आप चाहें तो घर पर नारियल दूध की मदद से नैचुरल तरीके से हेयर स्पा ले सकते हैं. ये बालों को मजबूती और खूबसूरती देने का काम तो करता ही है. साथ ही इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं. अब इसको घर पर किस तरह से किया जा सकता है आइये यहां जानते हैं.

    ये भी पढ़ें: साबूदाने और केले का हेयर मास्क बालों की हर समस्या को ऐसे करेगा दूर

    ऐसे करें तैयारी

    सबसे पहले आप एक कच्चे नारियल को छीलकर इसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. फिर मिक्सी जार में नारियल को डालकर एक कप पानी डालें और इसका बारीक पेस्ट बना लें. अब मलमल का कपड़ा लेकर किसी गहरे बर्तन पर इसे फैलाकर रखें और इसमें नारियल के पेस्ट को डालकर निचोड़ कर इसका दूध निकाल लें.

    ऐसे करें इस्तेमाल

    अब इस दूध को किसी हेयर कलर ब्रश की मदद से अपने पूरे स्कैल्प पर अच्छी तरह से अप्लाई करें. आप चाहें तो नारियल दूध में एक चम्मच शहद भी मिक्स कर सकते हैं.  इसके बाद बालों की पूरी लेंथ पर भी दूध को अच्छी तरह से लगा लें. जब नारियल दूध बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लग जाये तो पांच मिनट तक बालों की हल्के हाथों से मसाज करें. इसके बाद पानी को गर्म करें और इसमें तौलिये को डुबोकर निचोड़कर सिर में इस तरीके से लपेटें, जिससे पूरे बाल भी अच्छी तरह से कवर हो सकें. जब तौलिया ठंडा हो जाये तब एक बार फिर से दूध को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक अच्छी तरह से लगाएं और फिर से मसाज करके तौलिया लपेट लें. इस प्रोसेस को तीन-चार बार दोहराएं. इसके एक घंटे बाद बालों को साफ़ पानी से धो लें.

    ये भी पढ़ें: बालों को बनाना है मुलायम और चमकदार? ऐसे करें जीरे के पानी का इस्तेमाल

    ये मिलेंगे फायदे

    नारियल दूध हेयर स्पा लेने से बालों की मजबूती तो बढ़ती ही है. साथ ही बाल रेशमी और चमकदार भी बनते हैं. इतना ही नहीं इसके इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ भी तेजी से होने लगती है और डैंड्रफ व ड्राइनेस से भी छुटकारा मिल जाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर